इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Kad Badhane ke Ghrelu Upay | कद बढ़ाने के घरेलू उपाय | Home Remedies to Grow Height

·         लम्बाई बढ़ाने के घरेलू / प्राकृतिक उपाय :
लम्बाई में कमी किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व और आत्मविश्वास पर बहुत बुरा प्रभाव डालती है. लम्बाई की कमी उनमे एक ऐसी भावना भर देती है कि वे अपनी क्षमताओं को जानते हुए भी उनका प्रदर्शन नही कर पाते और अपने आप को हमेशा दबा हुआ महसूस करने लगते है. लोग  भी कम लम्बाई वाले लोगो का खूब मजाक उड़ाती है. किन्तू आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपायों के बारे में बताने वाले है जिनसे आप अपनी लम्बाई को कुछ इंच अधिक बढ़ा सकते हो. इन उपायों को आप बिना चिंता के अपना सकते हो क्योकि प्राकृतिक होने की वजह से इनका कोई साइड इफ़ेक्ट नही होता. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Kad Badhane ke Ghrelu Upay
Kad Badhane ke Ghrelu Upay
-    आप एक गेंहू के दाने के बराबर की मात्रा में चुना लें और उसे प्रतिदिन दूध, दही, पानी, दाल या सब्जी में मिला कर खायें. इस उपाय से आपकी लम्बाई और स्मरण शक्ति दोनों में बढ़ोतरी तो होती है, साथ ही इसके सेवन से व्यक्ति के शरीर में चैतन्य और चपलता की भी वृद्धि होती है. किन्तु ध्यान दें कि इसका सेवन पथरी से पीड़ित मरीज बिलकुल न करें.

-    सुखी नागौरी और अश्वगंधा की जड़ को पीसकर उसका चूर्ण बना लें और इसकी बराबर मात्रा में खंड लेकर इसमें मिलाकर इसे एक टाइट ढक्कन वाली कांच की शीशी में रखें. आप इस मिश्रण की दो चम्मच को रोज गाय के दूध के साथ सोने से पहले लें. आप इस उपाय को 40 दिन तक अपनायें. इसके अनेक फायदे होते है जैसेकि ये आपके शरीर की कमजोरी को दूर करके आपको हष्ट पुष्ट बनता है, आपके शरीर में खून की कमी को पूरा करता है, आपकी लम्बाई बढ़ता है और शरीर में नयी स्फूर्ति को लाता है. अगर आप इस चूर्ण का शीतकाल में प्रयोग करते हो तो इसका लाभ दुगना हो जाता है.

-    आप 1 महीने तक 1 से 2 ग्राम अश्वगंधा चूर्ण, 1 से 2 ग्राम काले तिल, 3 से 5 खजूर को 5 से 20 ग्राम गाय के घी के साथ मिला कर लें. किन्तु ध्यान रहे कि इसका सेवन करते वक़्त खटाई और तली हुई चीजों का सेवन बिलकुल न करें, साथ ही आंव की शिकायत वाले व्यक्ति भी इसका सेवन न करें. आपको आपकी लम्बाई बढ़ाने में अवश्य लाभ मिलेगा. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
कद बढ़ाने के घरेलू उपाय
कद बढ़ाने के घरेलू उपाय
-    प्रातः खली पेट अश्वगंधा की जड़ का आधा चम्मच चूर्ण लें और इसके पांच मिनट बाद आप गर्म दूध लें. इस तरह आप 3 महीने से करें. आपकी लम्बाई बढ़ने लगेगी, शरीर बलवान होगा और आपकी हड्डियों को भी मजबूती मिलेगी.

-    आप प्रतिदिन 2 काली मिर्च के टुकडो को 20 ग्राम मक्खन में मिला कर निगल जायें. इसके बाद आप देशी गाय के दूध का सेवन करें.


-    इनके अलावा आप अपने लिए एक आहार तालिका ( Diet Chart ) बन लें और इसमें अधिक से अधिक फल और मेवो को शामिल करें. अच्छा और संतुलित आहार आपकी लम्बाई को बढ़ाने में मददगार होता है. आप इसमें अखरोट का विशेष ध्यान रखें क्योकि अखरोट की 40 ग्राम गिरी का प्रतिदिन सेवन करने से लम्बाई में वृद्धि होती है. 
Home Remedies to Grow Height
Home Remedies to Grow Height
Kad Badhane ke Ghrelu Upay, कद बढ़ाने के घरेलू उपाय, Home Remedies to Grow Height, Prakratik Upayo se Badhayen Kad, Natural Ways to Increase Height, Ghrelu Upayo ko Apnakar Kad Badhayen, कद बढ़ाने के घरेलु अचूक उपाय.



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT