इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Avanchit Baalon se Mukti ke Aayurvedic Tarike | अवांछित बालों से मुक्ति के आयुर्वेदिक तरीके | Aayurvedic Remedies to Remove Undesired Hair

आयुर्वेदिक तरीकों से हटायें अनवांटेड बाल
चाहे आप महिला हो या पुरुष, खुबसूरत और सुन्दर दिखना हर कोई चाहता है और ये अनचाहे बाल व्यक्ति की सुन्दरता को कम कर देते है इसीलिए हर कोई इन बालों से बचना चाहता है. ये बाल व्यक्ति के शरीर के चेहरे, हाथ या किसी और अंग पर आसानी से आ जाते है. खासतौर पर महिलायें इनसे बेहद परेशान रहती है और इनसे मुक्ति के लिए अनेक तरह के प्रयास करती रहती है. किन्तु इसी प्रयास में वे कुछ ऐसे उत्पादों का इस्तेमाल कर लेती है जो इनकी समस्या को और बढ़ा देता है. तो आज हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपाय बता रहे है जिनसे आप इन अनचाहे बालों से आसानी से छुटकारा पा सकते हो, साथ ही इनसे आपको कोई नुकसान या साइड इफ़ेक्ट भी नही होता. CLICK HERE TO KNOW HOME REMEDIES TO REMOVE UNWANTED HAIR ... 
Avanchit Baalon se Mukti ke Aayurvedic Tarike
Avanchit Baalon se Mukti ke Aayurvedic Tarike 
-    सामग्री :
पपीता        -     50 ग्राम
हल्दी        -     ¼ चम्मच
बेसन        -     ¼ चम्मच
एलो वेरा जेल -     4 चम्मच
सरसों का तेल -     2 चम्मच

विधि : सबसे पहले आप पपीता चील लें और उसको बाकी सभी सामग्री के साथ मिलकर मिक्सी में डाल लें और अच्छी तरह पीस लें. इस तरह इसका लेप तैयार हो जाता है आप इस पेस्ट को अपने शरीर के उन् हिस्सों पर लगायें जहाँ आपको अतिरिक्त बालों की समस्या है. जैसेकि चेहरा, गर्दन के पीछे या फिर हाथों पर. इसे 15 से 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद आप इस पेस्ट को उतरने के लिए एक कपडे का इस्तेमाल करें. जब सारा पेस्ट निकल जाएँ तो आप इसे ठन्डे पानी से साफ़ कर लें. इस उपाय को आप 3 महीनों तक हफ्ते में 3 बार जरुर करें. नतीजा आपके सामने होगा.

-    सामग्री :
दूध          -     ½ कप
हल्दी        -     1 चम्मच
मलाई        -     1 चम्मच
छोले का आटा -     ½ कप

विधि :       आप सभी सामग्रियों को मिलकर एक अच्छी तरह एक पेस्ट तैयार कर लें और अनचाहे बालों पर लगायें. इस पेस्ट को आप कम से कम ½ घंटे तक ऐसे ही रहने दें. जब ये हल्का हल्का सुख जाएँ तो हल्के हाथों से मसाज करें. इस तरह बालों की जड़ें कमजोर होती है और ये अपने अप झाड़ना शुरू हो जाते है. CLICK HERE TO KNOW AAYURVEDIC REMEDIES FOR SILKY, LONG AND STRONG HAIR ...
अवांछित बालों से मुक्ति के आयुर्वेदिक तरीके
अवांछित बालों से मुक्ति के आयुर्वेदिक तरीके 
-    सामग्री :
शंख ( साधारण ) का चुरा     -     20 ग्राम
बर्किया हरताल             -     10 ग्राम
मैसिल                   -     10 ग्राम

विधि : आप उपरलिखित सभी सामग्री को एक कटोरे में डालें और इनको पीस कर इसका एक लेप तैयार कर लें. अब आप इन्हें अपने शरीर के उन अंगों पर लगायें जहाँ आप बालों से छुटकारा पाना चाहते है. इसे कुछ घंटो के लिए ऐसे ही लगा रहने दें. इस उपाय को लगातार 7 दिन करने से आपको उस अंग पर दोबारा कभी बाल नही आयेंगे.

-    सामग्री :
आलू का रस        -     1 कप
मुंग दाल           -     1 कप
शहद               -     1 चम्मच
निम्बू का रस        -     4 चम्मच

विधि : इन्हें इस्तेमाल करने के लिए आप मुंग की दाल को रात भर पानी में भिगों कर रख दें और अगले दिन सुबह इसका अच्छी तरह से पीसकर इसका लेप तैयार कर लें. लेप के तैयार होने के बाद आप इसमें बाकि सामग्री मिलायें. इस पुरे मिश्रण को आप अपने शरीर के उन हिस्सों पर लगायें जहाँ के अनचाहे बालों को आप हटाना चाहते हो. आप इसे सूखने के लिए समय दें और इसके सुख जाने के बाद ठन्डे पानी से इसको साफ़ कर लें. CLICK HERE TO KNOW HOW TO DYE HAIR ...
Aayurvedic Remedies to Remove Undesired Hair
Aayurvedic Remedies to Remove Undesired Hair
-    तनाका :
इस नुस्खे के अनुसार आप तनाका पाउडर लें और उसमे थोडा कुसुमा का तेल मिला लें. इस तरह इसका एक पेस्ट तैयार हो जाता है. आप इस पेस्ट में थोड़ी सी हल्दी भी मिल लें और जहाँ अनचाहे बाल है वहां इस पेस्ट को लगायें. आप इसे सूखने दें. जैसे ही ये सुख जाएँ तो आप दोबारा इस पर कुसुमा तेल लगा दें और इसे गिला कर दें. इस उपाय को रात को अपनाएं और रात भर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा रहने दें. जब सुबह हो तो आप इस पेस्ट को ठन्डे पाने से धोते हुए उतारें. आपको शत प्रतिशत लाभ मिलेगा.

-    अंडें :
आप कुछ अंडें लें और उनके अंदर के पीले चिकने पदार्थ को आप किसी बर्तन में निकल लें. इसके बाद आप उसे अच्छी तरह से फेंट लें. आप चाहें तो इसमें थोडा सा निम्बू का रस या शहद भी मिला सकते है. इसके बाद आप इसे अपने चेहरे या उस स्थान पर एक फेस पैक की तरह इस्तेमाल करें जहाँ आपको अनचाहे बालों की समस्या है. कुछ देर के लिए आप इसे ऐसे ही छोड़ दें. जब ये सुख जाएँ और तो आप इसे ठन्डे पानी से साफ कर लें और किसी गीले कपडे से ही पोंछें.
 Anchahe Baalon ki Smasya Dur Karen
 Anchahe Baalon ki Smasya Dur Karen
-    केला : आप 1 केला लें और उसे अच्छी तरह से पीस लें फिर आप इसमे 2 से 3 चम्मच जई ( Oats ) मिला लें. अब आप इस लेप को शरीर के उन हिस्सों पर गोलाकार रूप से लगायें जहाँ अनचाहे बाल है. कुछ देर ऐसे ही मसाज करें और फिर ठन्डे पानी से इसे साफ़ कर लें. कुछ दिन इस उपाय को रोज अपनायें. जल्द ही आपको आपकी समस्या से मुक्ति मिल जायेगी. 

-    छोंकर :
आप छोंकर की लंबी फलियों को अपने घर की छत पर सुखा लें और इनके सुख जाने के बाद इनसे पीस कर इनका पाउडर बना लें. अब आप अपने शरीर के अतिरिक बालों वालें हिस्से को साफ कर लें. इसके बाद आप इस लपे को अपने शरीर के उस हिस्से पर लगें. इस विधि को लगातार 5 दिनों तक अपनाने से ही आपको इन बालों से छुटकारा मिल जाएगा.
Extra Hair on Body
Extra Hair on Body
-    अजवायन :
आप आधा ग्राम अजवायन लें और उसमे समान मात्रा में अफीम मिला लें. इसके बाद आप इसमें थोडा सा सिरका डालें और इसे अच्छी तरह से घोट कर मिला लें. आप इस मिश्रण का प्रयोग अनचाहे बालों को हटाने के लिए इस्तेमाल करें. आपकी समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी.

-    कुप्पामेनि :
कुप्पामेनि की पत्तियाँ व्यक्ति के लिए बहुत ही लाभदायक होती है क्योकि इनसे व्यक्ति पीड़ा और रोगों से मुक्त होता है, साथ ही इसकी पत्तियों से व्यक्ति के घाव भी भर जाते है. इनका प्रयोग आप अनचाहे बालों को हटाने के लिए भी कर सकते हो क्योकि ये बालों को पतला कर उनके झड़ने का कारण बन जाती है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप इसकी पत्तियों को धोकर उन्हें सुखा लें. जब वे सुख जाएँ तो आप उन्हें पीस लें और इसके पाउडर में एक चम्मच ताज़ी हल्दी मिल लें. इसके मिश्रण के तैयार होने के बाद इसको उन अंगों पर इस्तेमाल करें जहाँ के बाल आप नही चाहते. इस लेप को आप कुछ देर के लिए लगा रहने दें फिर ठन्डे पानी से धोकर इसे निकल दें.


अनचाहे और अवांछित बालों से मुक्ति के उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है.
अनचाहे बाल हटाने के नुस्खें
अनचाहे बाल हटाने के नुस्खें
Avanchit Baalon se Mukti ke Aayurvedic Tarike, अवांछित बालों से मुक्ति के आयुर्वेदिक तरीके, Aayurvedic Remedies to Remove Undesired Hair, अनचाहे बाल हटाने के नुस्खें, Aayurvedic Tips to Clean Unwanted Hair, Extra Hair on Body, Anchahe Baalon ki Smasya Dur Karen.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. सर मैंने यह समी ंो ू वाला उपाय करके देखा इससे कोई भी फायदा नहीं हुआ मैंने शमी के पेड़ के वृक्ष की हरी फलियों को पीसकर लेप बनाया और फिर उस लेप को 7 दिनों तक की यूज़ किया लेकिन मुझे कोई भी फायदा नहीं मिला बल्कि बाल और भी ज्यादा hard तो हो गए क्या करूं जिससे कि मेरी यह दिक्कत खत्म हो जाए आप की अति कृपा होगी धन्यवाद

    ReplyDelete

ALL TIME HOT