इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Baalon ko Color Kaise Karen | बालों को रंग कैसे लगायें | How to Color Hair

बालों को रंग करें
कुछ लोगो के बाल कम उम्र में ही सफ़ेद होने लगते है तो कुछ को बालों को रंग लगाना पसंद होता है वहीँ कुछ लोग युवा दिखने के लिए बालों में रंग लगते है  इसीलिए लोग सैलून जाते है और वहां काफी पैसे खर्च करके रंग लगवाते है जिससे उनकी जेब ढीली हो जाती है और कुछ दिनों के बाद उनको रंग लगवाने के लिए सोचना पड़ता है किन्तु आप ये जानकार जरुर खुश हो जाओगे कि जिस तरह से आप बालों को सैलून में रंग लगवाते हो ठीक उसी तरह आप अपने घर में रहकर अपने बालों को रंग लगा सकते हो. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
Baalon ko Color Kaise Karen
Baalon ko Color Kaise Karen 
जैसाकि आपको पता है कि बाजार में बालों को रंग लगाने के लिए बहुत सारे अलग अलग कंपनी के उत्पाद मिल जाते है किन्तु इनमे केमिकल होने की वजह से बालों को खतरा रहता है. इसलिए आप इनमे से किसी को चुनने से पहले अच्छी तरह उसके बारे में जान लें या फिर आप किसी प्राकृतिक रंग को लगायें जैसेकि मेहँदी. इसमें किसी भी तरह का कोई केमिकल नही मिलाया जाता और ना ही इससे आपके बालों को किसी भी तरह की हानि होती है बल्कि इसको लगाने के बाद आपके मन को शांति मिलती है और मस्तिष्क तक ठंडक पहुँचती है. तो आओ जानते है कि घर बैठें बालों में रंग किस तरह लगाया जा सकता है.

सामग्री :
-    रंग ( Color )
-    रंग में मिलने वाला डेवलपर ( Developer )
-    एक कटोरा और ब्रश ( Bowl and Brush )
-    तौलिया ( Towel )
-    दस्ताने ( Gloves )
-    घड़ी ( Clock )
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
बालों को रंग कैसे लगायें
बालों को रंग कैसे लगायें 
विधि :
अपने बालों को रंग लगाने के लिए पहले आपको रंग और डेवलपर से एक मिश्रण तैयार करना होता है. इसके लिए आप एक कटोरा और ब्रश लें.

स्टेप 1 : आप थोड़े से रंग और डेवलपर को कटोरे में डालें और इन दोनों को ब्रश की मदद से अच्छी तरह से मिला लें. रंग में डेवलपर को मिलाने से रंग में निखार आता है.

स्टेप 2 :  आप अपने बालों को शैम्पू से अच्छी तरह धों लें और इन्हें नमी दें ताकि रंग अच्छी तरह से अपना काम कर सकें. अब आप एक तौलिया लें और उसे अपनी गर्दन के पीछे अच्छी तरह लगा लें ताकि रंग आपके कपड़ों पर ना गिरें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ... 
How to Color Hair
How to Color Hair
स्टेप 3 : इसके बाद आप अपने हाथों में दस्ताने पहन लें ताकि आपके हाथों पर रंग ना जमे. इसके साथ ही आप बालों के आसपास दिखने वाली त्वचा पर थोड़ी वेसिलीन भी जरुर लगा लें ताकि वहाँ भी रंग ना जम सकें. इस तरह आप बालों में रंग लगाने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाते है.

स्टेप 4 : बालों को रंग लगाने की शुरुआत हमेशा सिर / माथे के बीच के बालों से करनी चाहियें ताकि आपके चेहरे से सारे बाल पीछे की तरफ चलें जाएँ और आपको रंग लगाने में बार बार परेशानी ना हो.
How to Dye
How to Dye
स्टेप 5 : इसके बाद आप अपने बालों को छोटे छोटे गुच्छों के रूप में लें और उन्हें अच्छी तरह रंग लगायें. ध्यान रहें कि आप बालों की जड़ों में रंग जरुर लगायें. इसके लिए आप अपनी उँगलियों का प्रयोग कर सकती है.

स्टेप 6 : जड़ों में रंग लगाने के बाद बारी आती है बालों के उपरी हिस्से को रंगने की. इसके लिए आप अपने बालों को कंघी कर लें, फिर बालों के उपरी हिस्से को रंग लगायें.
इस तरह से आपके बालों के हर हिस्से में रंग लग जाता है. अब आप थोड़ी देर धुप में बैठ जाएँ ताकि ये जल्दी से सुख सकें.

स्टेप 7 : जब ये सुख जाएँ तो आप थोडा सा गुनगुना पानी कर लें और इससे अच्छी तरह धो लें. इस बात का खास ध्यान रखें कि आपके बालों में रंग का कोई भी अंश ना बचें क्योकि ऐसा होने पर आपको इन्फेक्शन का खतरा या बालों में रुसी हो सकती है.
Baalon mein Dye Lagayen
Baalon mein Dye Lagayen
स्टेप 8 : इसके बाद आप अपने बालों को कंडीशनर से जरुर साफ़ करें ताकि रंग में मिले केमिकल से आपके बालों को किसी भी तरह का नुकसान ना हो सकें. जब आप इसे लगायें तो इसे लगभग 5 मिनट तक लगा रहने दें फिर इसे साफ़ कर लें.

इस तरह आप हर बैठे आसानी से अपने बालों को रंग लगा सकते है जिसके लिए ना तो आपको किसी विशेषज्ञ की जरूरत होती है और न ही अधिक पैसे खर्च करने की.


बालों को रंग लगाने की अन्य विधि या कोई सहायता को पाने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है. 
घर पर बालों को रंगने का तरीका
घर पर बालों को रंगने का तरीका
Baalon ko Color Kaise Karen, बालों को रंग कैसे लगायें, How to Color Hair, How to Dye, Hair Coloring Tips at Home, Homemade Hair Coloring Steps, Apply Hair Color at Home, Home Remedies for Hair Color, घर पर बालों को रंगने का तरीका, Baalon mein Dye Lagayen.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT