इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

You Tube ka Prayog Kaise Karen | यू ट्यूब का प्रयोग कैसे करें | How to Use YouTube

यू ट्यूब ( YouTube )
यू ट्यूब एक विडियो को शेयर ( Share ) करने की वेबसाइट है जिसके जरियें आप अपनी किसी भी विडियो को इन्टरनेट पर डालकर सबके साथ साझा कर सकते हो या आप चाहें तो किसी अन्य विडियो को खोज कर उसे देख व डाउनलोड कर सकते हो और चाहों तो विडियो को अपलोड भी कर सकते हो. विडियो को अपलोड करने के लिए पहले उसे शूट करना होता है और इसके लिए ये जरूरी नही है कि आप विडियो को किसी हाई डेफिनिशन कैमरा से ही शूट करें बल्कि आप अपने मोबाइल फ़ोन से भी विडियो को शूट करके यू ट्यूब पर डाल कर सबके साथ बाँट सकते हो. CLICK HERE TO KNOW HOW TO EARN MONEY FROM YOU TUBE ...
You Tube ka Prayog Kaise Karen
You Tube ka Prayog Kaise Karen
यू ट्यूब का निर्माण साल 2005 में हुआ था और इतने कम समय में ही इसके लगभग 1 अरब से भी ज्यादा यूजर है. इसके बारे में एक खास बात ये भी है कि यू ट्यूब पर हर मिनट में 72 घंटे की विडियो को अपलोड किया जाता है. इसका मतलब ये हुआ कि अगर आप 24 घंटे में अपलोड की गई विडियो को देखने का विचार बनाओ तो आप सिर्फ 1 दिन में अपलोड की गई विडियो को देखने में लगभग 11 से 12 साल लग जायेंगे.

यू ट्यूब पर चैनल और पहचान ( You Tube Channel and Identification ) :
स्टेप 1 : यू ट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपना एक यूट्यूब चैनल बनाना होता है, आपका ये यू ट्यूब चैनेल आपकी पहचान के रूप में यू ट्यूब पर संचय कर लिया जाता है.

स्टेप 2 : यू ट्यूब अकाउंट इसके लिए आप अपने ईमेल अकाउंट को चुनें.

स्टेप 3 : जब आपका यू ट्यूब चैनल बन जाता है तो आप कुछ की – वर्ड्स को डालें, ये वर्ड जितने आकर्षक हो उतना अच्छा है क्योकि इन्ही की वर्ड्स की वजह से आपके चैनल को यू ट्यूब पर सर्च किया जाता है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO WATCH YOUTUBE OFFLINE ...
यू ट्यूब का प्रयोग कैसे करें
यू ट्यूब का प्रयोग कैसे करें
इस तरह से आपका यू ट्यूब पर चैनल बन जाता है और आपको यू ट्यूब पर पहचान भी मिल जाती है अब बारी आती है काम की. जिसके लिए आपके पास काम का सामान होना चाहियें और यू ट्यूब पर सारा काम विडियो से होता है. इसका मतलब है कि आपको अपने चैनल पर अपलोड करने के लिए विडियो की जरूरत है. इसके लिए आप कोई अच्छी सी विडियो बनायें.

विडियो बनायें और अपलोड करें ( Make Video and Upload ) :
स्टेप 1 : इसके लिए आप अपने कैमरा या मोबाइल फ़ोन को उठायें और जिसकी चाहें विडियो बना लें जैसेकि आपका कुत्ता, बिल्ली या आपका बच्चा. आप चाहें तो किसी डांस, खाना बनाना सिखाने, ऑनलाइन ट्युसन या कोई अन्य हंसी मजाक की विडियो को भी बना सकते हो.

स्टेप 2 : इसके बाद आप अपनी विडियो को थोडा था कस्टमाइज ( Customize ) कर लें, जिसके लिए आप किसी मूवी मेकर या विडियो एडिटिंग सॉफ्टवेर की मदद भी ले सकते हो. आप चाहो तो विडियो में कोई आवाज डालना चाहो तो डाल दें या कोई अन्य बदलाव भी कर सकते हो. आपको विडियो का जो हिस्सा नही चाहियें आप उसे हटा भी सकते हो. CLICK HERE TO KNOW HOW TO DOWNLOAD YOU TUBE VIDEOS ...
How to Use YouTube
How to Use YouTube
ये आपका यू ट्यूब के लिए कंटेंट होता है. आपकी विडियो की गुणवत्ता आपके हाथ में है आप चाहो तो इसे हाई या लो किसी भी क्वालिटी में बना सकते हो.

-    जब आप विडियो बना रहे हो तो कैमरा के साथ बात करने की कोशिश करें ताकि देखने वाले को लगे कि आप उससे बात कर रहे हो.

-    अपने विडियो को मजेदार बनाने के लिए आप उसमे कुछ ऐसे मूवमेंट करने जिससे देखने वाला उसकी तरफ आकर्षित हो सके.

-    विडियो को शुरुआत में आप अपने चैनल के बारे में बतायें और उसके बात अपनी विडियो के बारे में ताकि देखें वाले को विडियो समझ में आ सकें. आप अपनी विडियो को चैनल पर सेट करने के लिए एक आकर्षक थंबनेल ( Thumbnail ) भी चुन लें. 

ध्यान दें :
-    जितनी अच्छी आपकी विडियो की गुणवत्ता होगी उतने ही अधिक लोग उसे पसंद करेंगें.

-    इस बात का खास ध्यान रखें कि आपकी विडियो नियमित रूप से अपडेट होती रहनी चाहियें ताकि अधिक से अधिक लोग उसे देख सके और उतना ही अधिक धन आपको प्राप्त हो सके.
Make YouTube Video and Upload
Make YouTube Video and Upload
-    आपकी विडियो ओरिजनल होनी चाहियें अर्थात आपके ही द्वारा बनाई गई होनी चाहियें नाकि आप अन्य किसी वेबसाइट से उठाकर उसे अपलोड कर दें.

-    आप जब भी विडियो को अपलोड करें तो की - वर्ड्स का खास ध्यान रखें अन्यथा आपकी विडियो सर्च नही हो पायेगी.

स्टेप 3 : जब आपको लगे कि आपकी विडियो / कंटेंट पूरी तरह से तैयार है तो आप अपने यू ट्यूब अकाउंट से अपने यू ट्यूब चैनल को ओपन करें और वहां ऊपर सीधे हाथ की तरफ दिए UPLOAD के आप्शन पर क्लिक करें.

स्टेप 4 : जब आप इसपर क्लिक करते हो तो आपके सामने एक नयी विंडो खुलती है जिसमे आपको अपनी विडियो / कंटेंट को डालना होता है. आप यहाँ अपनी विडियो को चुन कर अपलोड कर दें. उसके बाद आप निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें.

-    विडियो का शीर्षक जितना आकर्षक होगा उतना ही जल्दी लोगो को वो याद रहेगा और वो खुद भी उसे बार बार देखेंगे और अपने मित्रों को भी आपके विडियो के बारे में बता पाएंगे. तो अपने विडियो के शीर्षक को सोच समझ कर ही चुनें.

-    शीर्षक के बाद बात आती है उप शीर्षक की. उप - शीर्षक इसलिए दिए जाते है ताकि आपकी विडियो को अन्य नामों से भी खोजा जा सकें. ये एक तरह से आपकी विडियो को निक नाम होते है.

-    इसके बाद बात आती है टिप्पणी की. इसमें आप अपनी विडियो की खासियत लिखें और ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करें जिनसे लोग इसे पढ़ें और विडियो देखने पर मजबूर हो सकें. 

-    इसके बाद आप नीचे इसे Public करना भी न भूलें.
Process of You Tube
Process of You Tube
यू ट्यूब प्रक्रिया ( Process of You Tube ) :
स्टेप 5 : अगर आपकी विडियो ओरिजिनल होती है तो You Tube आपके पास एक ईमेल भेजता है ( Invitation to earn revenue from your You Tube Videos ). इसके साथ ही आपको एक लिंक भी दिया जाता है ( You Tube Partner Program : Interest Form ), आप इस लिंक पर जाएँ और अपनी जानकारी को डालें. इसके बाद यू ट्यूब आपकी विडियो को चेक करना शुरू कर देता है और यू ट्यूब खुद ये चाहेगा कि आपकी विडियो को अधिक से अधिक लोग देखें और पसंद करें.

स्टेप 6 : जब हर तरह का कार्य सही तरह से पूरा हो जाता है तो यू ट्यूब आपको “ Partner ” का आप्शन देता है, किन्तु हो सकता है कि इसके लिए आपको 2 से 3 महीने तक का भी इंतजार करना पड़ें. किन्तु इसका ये मतलब नही है कि आप अपने काम बंद कर दें आप अपनी विडियो को अपलोड करते रहें. इसके बाद आप अधिक विडियो और व्यूज को दिखाकर दुबारा “ Partner ” के फॉर्म को भरें.
You Tube Partner Program Page
You Tube Partner Program Page
यू ट्यूब पार्टनर प्रोग्राम पेज ( YouTube Partner Program Page ) :
जब आप बहुत सी विडियो को अपलोड कर चुकें हो और उन्हें देखने वालों की संख्या भी अधिक हो गई हो किन्तु यू ट्यूब का अब भी आपके पास Partner बनने के लिए कोई ईमेल ना आया हो तो आप खुद यू ट्यूब के Partner Program Page ( http://www.youtube.com/yt/creators/creator-benefits.html ) पर जाकर पार्टनरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हो.

इसके बाद आपको जैसे ही कंपनी से अप्रूवल ( Approval ) मिलता है तो आपको आपकी सभी विडियो के लिए यू ट्यूब की तरफ से पैसे दिए जाते है. किन्तु इस बात का ध्यान रखें कि आपके द्वारा अपलोड की गई सभी विडियो कंपनी की शर्तों ( Terms and Condition ) के अनुसार ही अपलोड की गई हो.

यू ट्यूब के कार्य, उसकी प्रक्रिया और यू ट्यूब से पैसे कमाने संबंधी किसी भी अन्य सहायता को पाने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है. 
यू ट्यूब की प्रक्रिया
यू ट्यूब की प्रक्रिया

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT