इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Striyon ka Paayal se Sambandh | स्त्रियों का पायल से संबंध | Why do Women Wear Anklets

स्त्रियां पायल क्यों पहनती हैं 
स्त्रियां विशेष रूप
से अपने पैरों की सुन्दरता को बढ़ाने के लिए ही पायल पहनती हैं. पायल पहनने से स्त्रियों के पैरों की सुन्दरता और भी अधिक हो जाती है, उनके पैरों की सुन्दरता में चार चाँद लग जाते हैं. स्त्रियों के सामान्य रूप से सोलह श्रृंगार होते हैं. इन सोलह श्रृंगारों में पायल पहनने को भी एक श्रृंगार माना गया है. CLICK HERE TO READ MORE POST ...
Striyon ka Paayal se Sambandh
Striyon ka Paayal se Sambandh 
पायल से लाभ : 
पायल एक श्रृंगार की वस्तु है यह बात तो सभी को पता है किन्तु इससे जो लाभ होता है उसके बारे में बहुत कम लोगों को ही पता है. सामान्य रूप से यह माना जाता कि पायल से जो आवाज होती है उससे कई दैवीय शक्तियाँ प्रभावित होती हैं. ये दैवीय शक्तियाँ प्रभावित होने पर घर की सुख – शांति तथा कृपा बनाये रखती हैं. यहाँ हम आपको पुरानी परम्पराओं के अनुसार बताएँगे कि स्त्रियाँ पायल क्यों पहनती हैं. CLICK HERE TO READ MORE POST ...
स्त्रियों का पायल से संबंध
स्त्रियों का पायल से संबंध 
पायल पहनने के क्या – क्या लाभ हैं. प्राचीन समय से ही यह परम्परा चली आ रही है कि स्त्रियों का पायल पहनना अति आवश्यक है. पुरानी परम्परा के अनुसार स्त्रियों को शादी के बाद बिना पायल पहने घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी जाती. प्राचीन काल में पायल की आवाज लोगों के लिए स्त्री के आने का एक संकेत था जिससे लोगों को यह पता चल जाता था की कोई स्त्री आ रही है. पायल की छम – छम की आवाज से किसी का भी ध्यान आकर्षित हो सकता है. पुरानी परम्परा के अंतर्गत पायल की मधुर आवाज को संगीत का दूसरा रूप माना गया है. पुरानी परम्परा के अनुसार ऐसा कहा गया है कि जिस घर की स्त्रियाँ पायल पहनती हैं उस घर की सुख शांति हमेशा बनी रहती है तथा वातावरण भी पवित्र रहता है. पायल पहनने से घर पर देवी देवताओं की कृपा हमेशा बनी रहती है, यही कारण है कि पुरानी परम्परा के अनुसार स्त्रियों के लिए पायल पहनना अति आवश्यक माना गया है. 
Why do Women Wear Anklets
Why do Women Wear Anklets
पायल पहनना स्त्रियों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही लाभदायक माना गया है. साधारण पायल की अपेक्षा सोने तथा चांदी से निर्मित पायल स्त्रियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अधिक लाभदायक होती है. सोने चांदी से निर्मित पायल पहनने से पैरों की हड्डियाँ मजबूत होती हैं. आयुर्वेद में कुछ दवाईयां ऐसी होती हैं जो सोने चांदी के भस्म को मिलाकर बनाई जाती हैं. जिस प्रकार सोने चांदी के भस्म से निर्मित दवाइयां स्त्रियों के लिए लाभदायक होती हैं उसी प्रकार पायल पहनने से भी स्त्रियों के स्वास्थ्य को बहुत लाभ प्राप्त होते हैं. 

पायल के कारण और अन्य लाभ जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Striyan Paayal Kyon Phanti Hain
Striyan Paayal Kyon Phanti Hain
Striyon ka Paayal se Sambandh, स्त्रियों का पायल से संबंध, Why do Women Wear Anklets, Ladkiyan ke Paayal Pahanne ka Karan, Paajeb Phnne ke Aadhyatmik Sharirik Maansik Laabh, पाजेब के लाभ, Paayal ek Prampra, Striyan Paayal Kyon Phanti Hain.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT