इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

असली प्रैक्टिकल आयुर्वेदिक देसी घरेलू नुस्खे – अभी SUBSCRIBE करें


 असली प्रैक्टिकल आयुर्वेदिक नुस्खे Asli Practical Ayurvedic Desi Ghrelu Nuskhe

Network Kaise Banayen | संघ या संगठन कैसे बनायें | How to Make Social Network

नेटवर्क ( Network )
आज के संसार में अगर आप ऊँचाइयों को छूना चाहते हो और एक सफल व्यक्ति बनना चाहते हो तो उसके लिए जरूरी है कि आपके पास एक अच्छा समूह हो और आपको बहुत से व्यक्ति जानते हो और इसी को नेटवर्क कहा जाता है. जितने अधिक आपको जानने वाले होंगे या जितने अधिक लोग आपसे जुड़े होंगे उतने ही अधिक आपकी सफलता के आसार बढ़ जाते है. आपने सुना ही होगा कि जरूरी वो नही है कि आप क्या जानते हो बल्कि जरूरी ये है कि आपको कौन जानता है. इसी लाइन से नेटवर्क का सारा महत्व पता चल जाता है. ये आपको हर क्षेत्र में सफलता दिलाता है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO GAIN SELF CONFIDENCE ...
Network Kaise Banayen
Network Kaise Banayen
आपने देखा होगा कि ऐसे बहुत से लोग होते है जो अपनी शर्म की वजह से न तो किसी से बात कर पाते है और ना ही किसी के साथ उठ बैठ पाते है. ऐसे लोगो को हमेशा अकेलापन लगा रहता है और वे छुपते रहते है. इसलिए जब ऑफिस में कार्य के लिए को चुनना होता है तो ऐसे व्यक्तियों पर बिलकुल विश्वास नही किया जाता. ऐसी स्थित से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपनी शर्म से बाहर आयें और बाते करें और अपना एक नेटवर्क बनायें. हम भी आज आपकी इसी बात के लिए मदद कर रहे है. नेटवर्क बनाने की शुरुआत आप 3 जगहों से कर सकते हो.

-    अपने आसपास मौहल्ले से
-    इन्टरनेट पर
-    बाहर की दुनिया में

आप चाहे तो तीनो जगहों को मिलकर भी सबका अनुभव कर सकते हो. इससे आपको और भी लाभ मिलेगा. तो आओ अब इनके बारे में थोडा विस्तार से पढ़ते है.
संघ या संगठन कैसे बनायें
संघ या संगठन कैसे बनायें
·         सोचें नेटवर्क क्यों बनायें ( Think About Network Need ) : हर बात के अच्छे और बुरे दोनों प्रभाव होते है. किसी को उसका सिर्फ उसका अच्छा पहलु दीखता है तो किसी को उसका बुरा, किन्तु कुछ लोग ऐसे भी है जो हर बात को और हर कार्य को सोच समझ कर ही करना पसंद करते है और ये सही भी है क्योकि किसी भी कार्य की शुरुरात करने से पहले उसके बारे में थोडा विचार जरुर कर लेना चाहियें ताकि आप उसके लाभ और हानि जान सकों. इसका लाभ ये होता है कि आप उसके लाभ को तो प्राप्त कर लेते हो साथ ही उससे होने वाली हानियों के लिए भी खुद को तैयार कर सकते हो. नेटवर्किंग भी ऐसी ही चीज है जहाँ इसके लाभ और हानि दोनों है.

·         मित्र बनायें ( Add Friends ) : किसी भी चीज की शुरुआत के लिए आपके मित्र आपके बहुत साहयक होते है. आप उनके साथ थोडा घूमना फिरना शुरू करें, इससे आप उनके साथ बात कर पाते हो और धीरे धीरे अपनी बातों को भी उनके सामने रख पाओगे. इससे आपकी शर्म कम होती है. किन्तु ध्यान रहे आप ऐसे ही मित्र बनायें. जो आपके समय को व्यर्थ ना करें. CLICK HERE TO KNOW HOW TO BE HAPPY ...
How to Make Social Network
How to Make Social Network
·         आत्मविश्वास बढायें ( Improve Your Confidence ) : अपनी झिझक को दूर करने, मित्र बनाने, अपने छाप छोड़ने और अच्छे नेटवर्क को बनने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपना आत्मविश्वास बढ़ा लें. इससे लाभ ये होता है कि आपको लोगों के पास नही जाना होता बल्कि लोग आपके पास आपकी मदद के लिए आते है. आपका आत्मविश्वास आपके नेटवर्क को अपने आप बढ़ा देता है क्योकि जब आपको खुद पर विश्वास होता है तो लोग भी आप पर विश्वास करने लगते है.

·         बात बात करें ( Talk to People ) : जब आपके पास लोग आते है तो आप उनसे घबराएँ नही बल्कि आप उनसे बात करें. खासतौर से लडकियों से क्योकि शर्मीले लड़के लड़कियों के सामने बिलकुल भी नहीं आना पसंद नही करते. अगर आप एक नेटवर्क बनाना चाहते है तो आप छोटी छोटी बात करना सीखें और इसके लिए लड़कियां आपकी बहुत सहायक होती है. इस तरह आप सामने वाले की भावना को भी समझ पाते हो. आप उनके साथ अपने अनुभवों को भी बाँटें. साथ ही आप उन्हें भी कहें कि वो भी अपने बारे में आपसे कुछ बतायें.
लोगों से कैसे जुड़ें
लोगों से कैसे जुड़ें
·         दूसरों की भी सुनें ( Listen Others as Well ) : जब दो व्यक्ति बात कर रहें हो तो ये सव्भाविक है कि बातों में एक बहाव आ जाता है किन्तु इसका मतलब ये नही होता कि आप अपनी ही बातों को महत्वता देने लग जाएँ बल्कि आप अपने साथ वालें कि बात भी जरुर सुनें. इससे उसका भी आपसे जुड़ने और बोलने का मन करता है. अगर आप उनकी बातों को नहीं सुनते है तो वो आपके नेटवर्क में होते हुए भी आपके नेटवर्क से बहार जाने की कोशिश करने लगता है. इसलिए अप कुछ भी बोलें तो आप उसे सोच समझ कर बोलें और दुसरे बोलें तो एक अच्छे श्रोता की तरह उसकी बात को सुने.

·         मदद करें ( Be Helpful ) : अगर आपके सामने ऐसा कोई व्यक्ति है जिसको आपकी मदद की जरूरत है तो आप बिना झिझक के उसकी मदद करें, इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ता है. ना सिर्फ किसी जरूरतमंद की बाकि आप अपने नेटवर्क में भी सबकी मदद करें. आप अपने नेटवर्क को स्वार्थ का केंद्र ना बनायें. जिसका आप सिर्फ अपनी जरूरत पड़ने पर ही इस्तेमाल कर सकों बल्कि आप भी उनकी मदद के लिए भी हमेशा तैयार रहें.
Logon se Kaise Juden
Logon se Kaise Juden
·         बाहर घूमें ( Come Outside ) : अगर आप नेटवर्क बनाने के साथ साथ अनुभव बी पाना चाहते हो तो आप अपने घर से बाहर निकलें और दुनिया में आयें क्योकि दुनिया विभिन्न अनुभवों से भरी पड़ी है जहाँ आपको अनेक तरह के लोग मिलते है, जिनके साथ आप अपने नेटवर्क को बढ़ा सकते हो. किन्तु यहाँ भी आप इस बात का जरुर ध्यान दें कि आप ऐसे व्यक्तियों को अपने नेटवर्क में शामिल ना करें जो आपके समय को नष्ट करें. आप किसी जॉब के लिए भी जा सकते है वहां आपको अपने जैसे अनेक व्यक्ति कार्य करते मिलते है, जिनके साथ मित्रता करके आप धीरे धीरे अपनी शर्म भी दूर कर पाते हो और अपने नेटवर्क को भी स्थापित कर पाते हो.
Shram Kaise Dur Karen
Shram Kaise Dur Karen
·         इन्टरनेट और फ़ोन का इस्तेमाल ( Use Internet and Phone ) : इन्टरनेट पूरी दुनिया से जुडा है और अगर आप इससे जुड़ जाते हो तो आप भी पूरी दुनिया से जुड़ जाते हो. इसीलिए इन्टरनेट को नेटवर्क का जाल कहा जाता है. इससे साथी आपको कहीं नहीं मिलेगा. आप अपने मोबाइल फ़ोन में भी इन्टरनेट का इस्तेमाल कर सकते हो और मित्र बना सकते हो. आजकल तो अनेक ऐसी एप्लीकेशन या सोशल नेटवर्किंग साईट आ गयी है जिनकी वजह से नेटवर्क बढ़ाना और मित्र बना बहुत आसान हो चूका है. जब आपके इन्टरनेट पर मित्र बन जाएँ तो आप उनके साथ सिर्फ इन्टरनेट पर ही सिमित ना रहें बल्कि आप उन्हें खाने पर या बाहर मिलने के लिए भी बुला सकते हो.


अच्छे लोगो के साथ मित्रता करने और उनकी संगति में रहने के अन्य तरीको को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Saath Kaise Badhyen
Saath Kaise Badhyen
Network Kaise Banayen, संघ या संगठन कैसे बनायें, How to Make Social Network, Logon se Kaise Juden, Shram Kaise Dur Karen, Saath Kaise Badhyen, Come in Network,  Connect With Right People Network,  लोगों से कैसे जुड़ें.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

  1. Mai apna dharmik sangathan banana chahta hu kaha registration karau mai shahjahanpur (uttar pradesh)ka rahne vala hu krpya mujhe rai de

    ReplyDelete
  2. mai ek sangathan bnana chahta hu as political registration kese or kha krna h kirapya jankari de

    ReplyDelete

ALL TIME HOT