इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Animation Kaise Karen | एनीमेशन कैसे करें | How to Animate

एनीमेशन ( Animation ) : जैसाकि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि इसमें आपको एनीमेशन करना और विडियो को एक अलग पहचान देना सिखाया जायेगा. देखा जाएँ तो आफ्टर इफ़ेक्ट का इस्तेमाल सबसे अधिक इसी कार्य के लिए किया जाता है. तो आओ सीखते है आफ्टर इफ़ेक्ट में एनीमेशन कैसे की जा सकती है.

A.      Essential Transform Control ( Position, Opacity, Scale, Rotation and Anchor point ) :
New Solid : अगर आप किसी नयी कम्पोजीशन ( New Composition ) में नयी सॉलिड लेयर ( Solid Layer ) लेना चाहते है तो आप “ Layers ” में जाकर राईट क्लिक करने और वहाँ से आप “ New ” में जाएँ. आपको कुछ आप्शन दिखाएँ जायेंगे. उनमे से आप “ Solid ” पर क्लिक करें. इस तरह आपको कम्पोजीशन स्क्रीन पर सॉलिड सेटिंग ( Solid Setting ) दिखाई जाती है. CLICK HERE TO KNOW WHAT IS AFTER EFFECT ...
Animation Kaise Karen
Animation Kaise Karen 
Solid Setting : सॉलिड सेटिंग में सबसे पहले आपको सेटिंग का नाम देना होता है. तो आप यहाँ कलर के नाम को डाल सकते हो. इसके बाद आप सॉलिड लेयर की मोटाई और लम्बाई को ठीक करें. आप पिक्सेल भी चुन सकते हो और किसी अन्य रंग का चुनाव भी कर सकते हो. अंत में आप नीचे दिए “ OK ” के आप्शन पर क्लिक करें.

Solid Layer : आपके द्वारा Solid Setting में डाले गये इनपुट के अनुसार और आपके द्वारा चुने गये लेयर के रंग के अनुसार कम्पोजीशन एरिया में एक लेयर आ जाती है. अगर आपने आकृति आयताकार ( Rectangular ) चुनी है तो लेयर भी आयताकार में ही आयेगी, CLICK HERE TO KNOW HOW TO USE EFFECTS IN AFTER EFFECT ...
एनीमेशन कैसे करें
एनीमेशन कैसे करें
Position : जैसे ही आप किसी लेयर को चुन लेते हो तो उसे सही जगह पर लाना भी तो जरूरी है. इसके लिए आप लेयर के आते ही P दबा दें. इस तरह आप लेयर को हिलाने में समर्थ हो जाते हो और दिए गये X और Y एक्सिस ( Axis ) का इस्तेमाल करते हुए लेयर को व्यवस्थित करें.

Opacity : अगर आप लेयर को अस्पष्ट दिखाना चाहते हो तो आप लेयर को सेलेक्ट करें और T दबायें. ये कुछ ऐसे शॉर्टकट है जिनसे आपका काम जल्दी और आसानी से हो जाता है. इसके बाद आप आसानी से इसकी ओपेसिटी को बदल सकते हो. अगर आप ओपेसिटी को 100% कर देते हो तो ये पारदर्शी ( Transparent ) हो जाती है.
How to Animate
How to Animate
Scale : लेयर का स्केल चेंज ( Change ) करने के लिए आप लेयर को सेलेक्ट करके S दबाएँ. इसके बाद आप स्केल को भी अपने अनुसार बदल सकते हो.

Rotation : अगर आप लेयर को सेलेक्ट कर R दबाते हो तो इससे आपको लेयर को घुमाने की अनुमति मिल जाती है. आप इसे 360 डिग्री से भी अधिक एंगल ( Angle ) पर घुमा सकते हो.
How to Animate in After Effect
How to Animate in After Effect
Anchor Point : एंकर पॉइंट को चुनने के लिए आपको A को दबाना होता है. ये एक ऎसी आपको लेयर के केन्द्र में से उसे घुमाने की सुविधा देती है. इसके अलावा आप चाहे तो लेयर के केन्द्र को कोने में भेज सकते हो किसी अन्य जगह भी. जैसे ही आप ऐसा करते हो रोटेशन अपने आप बदल जाता है.

Multiple Transform Controls : अगर आप एक बार में ही कई बदलाव करना चाहते हो जैसेकि Position, Scale और Opecity तो आपको आपको इन सभी के शॉर्टकट ( Shortcuts ) को एक साथ दबाना होता है अर्थ आपको Shift+P+A+T को दबाना होगा. इस तरह आपको इन तीनो में एक साथ बदलाव की अनुमति दे दी जाती है.
Video Animation ka Tarika
Video Animation ka Tarika
B.      Key Frames –Scale : अब तक हम एनीमेशन के लिए कुछ जरूरी टूल्स ( Tools ) और लेयर में बदलाव करने के तरीको को सिख रहें थे किन्तु अब बारी है कि थोड़ी एनीमेशन कर ली जाएँ. इसके लिए सबसे पहले लेयर को सेलेक्ट करने और उसके बाद आप S दबाएँ. आपको वैल्यू दिखाई जाती है, आप उसे 50 % कर दें.

Key Frames – Overview : जैसे ही आप इसे 50 % करते हो तो आपको कम्पोजीशन एरिया में आपकी लेयर दिखाई देती है. जिसके मध्य में आप Anchor Point को देख सकते हो. ऐसा करने से सिर्फ आपकी लेयर को देखने के लिए छोटा किया गया है, इससे आपके द्वारा किया गया कोई भी बदलाव परिवर्तित नही होता.
Keyframe Parenting Motion Blur se Animation Karen
Keyframe Parenting Motion Blur se Animation Karen
Key Frames – Stopwatch : अब बारी है कीफ्रेम को सेट करने की. इससे अभिप्राय है कि आप किस तरह से एडजस्टमेंट ( Adjustment ) की जानकारियों का इस्तेमाल कर उन्हें स्थिर रखते हो. कीफ्रेम को डालने के लिए आपको Stopwatch को डालना होगा. इससे आपका कीफ्रेम डाल जाता है. जो पीले रंग के हीरे की आकृति में दिखाई देता है. अगर आप एक से अधिक कीफ्रेम इस्तेमाल करना चाहते हो तो आप इस बार हीरे की आकृति पर ही क्लिक करें.

Keyframe Easy Ease Keyframe and Symbol : इसके इस्तेमाल से आप एनीमेशन को बहुत आसान बना सकते हो. इसको चुनने के लिए आप कीफ्रेम को चुनें और आप्शन का इस्तेमाल करें या फिर आप राईट क्लिक करें और “ Keyframe Assistant “ पर जाएँ. वहाँ से आप “ Easy Ease ” का चुनाव करें. जैसे ही आप इसको चुनते हो तो हीरा अपना आकृति को बदल लेता है और मिटटी से समय देखने वाली घडी की आकृति ले लेता है.
Animation
Animation
C.      Parenting : ये Pick Whip का में इस्तेमाल किया जाना वाला एक खास फीचर ( Feature ) है. इसके जरिये आप जरिये आप लेयर को चुनकर एक लेयर से दूसरी लेयर को जोड़ या बना सकते हो. ये एक तरह से लेयर के छोटे रूप बनता है. इसके लिए अप लेयर को ड्राप डाउन मेनू में से भी चुन सकते हो.

Parenting Example : पेरेंटिंग में बनाई गयी नयी लेयर अपनी ओरिजिनल लेयर से जुडी होती है. जब आप नीचे वाली लेयर को हिलाते हो तो ऊपर वाली अपने आप उसी अनुसार हिलने लगती है. यहाँ आप ध्यान रखें कि हमेशा ओरिजिनल वाली लेयर को नीचे की तरफ ही लें.
एनीमेशन
एनीमेशन
D.      Motion Blur : जब भी किसी ग्राफ़िक को एनिमेट किया जाता है तो वो बहुत साफ़ और शार्प दिखाई देती है. इसको सही करने के लिए आफ्टर इफ़ेक्ट में एक आप्शन दिया जाता है जिसे मोशन ब्लर ( Motion Blur ) कहा जाता है. इसके लिए आप किसी लेयर को चुने और उसके बाद ऊपर से मोशन ब्लर के आप्शन पर क्लिक करें. जैसे ही आप Easy Ease Keyframe और Motion Blur को जोड़ते हो तो आपकी एनीमेशन साफ़ और सहज दिखने लगती है.


एनीमेशन, विडियो एनीमेशन, स्लाइड एनीमेशन या एनीमेशन की किसी भी प्रक्रिया के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Key Frames
Key Frames
Animation Kaise Karen, एनीमेशन कैसे करें, How to Animate, How to Animate in After Effect, Video Animation ka Tarika, Keyframe Parenting Motion Blur se Animation Karen, Animation, एनीमेशन.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT