इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

YouTube Channel ko kaise Satyapit Karen | यू ट्यूब चैनल को कैसे सत्यापित करें | How to Verify YouTube Channel

यू ट्यूब चैनल ( YouTube Channel )
यू ट्यूब चैनल से अभिप्राय आपके यू ट्यूब अकाउंट के उस चैनल से है जो आपके अकाउंट के लिए होमपेज की तरह कार्य करता है. इसमें आपका नाम, आपके अकाउंट का प्रकार, आपके द्वारा अपलोड की गयी विडियो, आपके पास आई विडियो या अन्य आपके अकाउंट से जुडी जानकारियों को दिखाया जाता है. इसमें आप अपने अकाउंट के बैकग्राउंड, उसके रंग को और उसकी इमेज को सेट कर सकते हो. साथ ही आप अपने अकाउंट को आकर्षक बनाने के लिए उसे एक खास नाम और उसमे कुछ मुख्य लाइन डाल सकते हो ताकि अधिक से अधिक लोग आपके अकाउंट से जुड़ें. CLICK HERE TO KNOW HOW TO USE YOU TUBE ...
YouTube Channel ko kaise Satyapit Karen
YouTube Channel ko kaise Satyapit Karen
इन सबके अलावा और भी अन्य आप्शन है जिन्हें यू ट्यूब आपको देता है. किन्तु यू ट्यूब एक सोशल नेटवर्किंग साईट है जिसे इन्टरनेट की मदद से चलाया जाता है और इससे पूरी दुनिया जुडी होती है. तो इससे जुड़ने के लिए और इसमें अकाउंट को बनाने के लिए आपका, आपके फ़ोन नंबर का और आपके अकाउंट का सत्यापित होना बहुत जरूरी है. आपके यू ट्यूब चैनल के सत्यापित होने का अर्थ है कि वो प्रमाणित है जिसके बाद आपको यू ट्यूब से जुडी कुछ अन्य सेवाएं भी उपलब्ध करायी जाती है. तो आज हम आपको बता रहे है कि आप अपने यू ट्यूब अकाउंट को कैसे सत्यापित कर सकते हो.

यू ट्यूब चैनल के सत्यापित होने के चिह्न ( Signs of Verified You Tube Channel ) :
·         अगर किसी व्यक्ति का यू ट्यूब अकाउंट हो जाता है तो उसके अकाउंट नाम के साथ में एक छोटा सा चेक बॉक्स बन जाता है, जो इस बात का साबुत होता है कि वो अकाउंट सत्यापित है.

·         इसके अलावा आप अपनी यू ट्यूब चैनल के होम आप्शन से सेटिंग्स में जाएँ. आपको वहाँ “ Channel Setting ” दिखाई देगा. आप उसपर क्लिक करें और वहाँ से आप “ Features ” पर जाएँ. इस तरह आपके अकाउंट से जुडी सारी जानकारी आपको दी जाती है. अगर आपका यू ट्यूब चैनल सत्यापित है तो इसी जानकारी में आपको ऊपर आपके चैनल नाम के साथ गाढे अक्षरों में लिखा दिखेगा कि “ Your Account is Verified ” या सिर्फ “ Verified . CLICK HERE TO KNOW HOW TO EARN MONEY FROM YOU TUBE ...
यू ट्यूब चैनल को कैसे सत्यापित करें
यू ट्यूब चैनल को कैसे सत्यापित करें
Google + से यू ट्यूब चैनल को सत्यापित करें ( Verify You Tube Channel by Google + ) :
अगर आपके यू ट्यूब चैनल में आपके नाम के साथ बॉक्स नहीं है और ना ही सेटिंग में आपके नाम के साथ Verified लिखा है तो इसका मतलब है कि आपको अभी अपने अकाउंट को सत्यापित करने की जरूरत है. इसके लिए आप नीचे दिए क़दमों का अनुसरण करें.

स्टेप : 1 सबसे पहले तो आप अपने Google + अकाउंट के पेज को ओपन करें.

स्टेप 2 : ध्यान रहें कि आपके Google + का पेज किसी कंपनी, ब्रांड या प्रोडक्ट के द्वारा मान्यता प्राप्त या अधिकृत जरुर होना चाहियें.

स्टेप 3 : अगर आपका Google + अकाउंट आपके यू ट्यूब पेज से जुदा हुआ है तो आपके पेज के साथ आपकी आर्गेनाइजेशन वेबसाइट का लिंक जरुर होगा. ये वेबसाइट भी प्रमाणित होनी चाहियें. अर्थात इसके URL के साथ एक छोटा सा चेक का चिह्न मिलेगा. 

स्टेप 4 : आप अपने Google + पेज को अपने यू ट्यूब पेज से जोड़ दें. इस तरह यू ट्यूब और गूगल को पता चलता है कि आपका चैनल किसी सत्यापित पेज और वेबसाइट से जुडा है तो वो आपके अकाउंट को भी सत्यापित कर देता है. इसके बाद आप यू ट्यूब के अन्य आप्शन का लाभ भी उठा सकते हो.  CLICK HERE TO KNOW HOW TO WATCH YOU TUBE VIDEO OFFLINE ...
How to Verify YouTube Channel
How to Verify YouTube Channel
ऐसा करने के बाद अगर यू ट्यूब खुद आपके नाम के साथ बॉक्स नही दिखाता है तो आप फिर से चैनल सेटिंग में जाएँ और वहाँ आप “ Associated Website ” पर क्लिक करें. इसके बाद आप वहां Google + पेज से जुडी अधिकृत वेबसाइट का लिंक डालें. अंत में आप साथ में दिए “ Success ” के आप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद आपके पास Success होने का मेसेज भी आता है. जो आपको बताता है कि आपके यू ट्यूब चैनल के साथ उस वेबसाइट को जोड़ दिया गया है और आपके अकाउंट को सत्यापित करने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा रहा है.

सत्यापन के बाद जांच ( Conform after Verification ) :
जब आपका गूगल अकाउंट सत्यापित हो जाता है तो आप उसे चेक जरुर कर लें और इसके लिए आप निम्नलिखित क़दमों का अनुसरण करें.

स्टेप 1 : आप अपने यू ट्यूब चेंनेल के “ Channel Setting ” से “ Features ” पर जायें.

स्टेप 2 : वहां आप “ Account Status ” पर क्लिक करें.

स्टेप 3 : यहाँ आप जांचे कि आपका अकाउंट सत्यापित हुआ है या नही.

इस तरह यू ट्यूब अनोटेसन ( Annotation ) आपको आपके द्वारा अपलोड की जाने वाली वीडियोस पर हाइपरलिंक ( Hyperlink ) लगाने की अनुमति भी दे देता है. साथ ही आपको अनेक तरह के अन्य आप्शन के बारे में जानकारी देता है. इसलिए आपको जल्द ही अपना यू ट्यूब चैनल बनाना चाहियें और साथ ही उसको सत्यापित भी कारण चाहियें ताकि आप यू ट्यूब का पूरा आनंद उठा सकों.
युट्यूब चैनल
युट्यूब चैनल
फोन से यू ट्यूब ट्यूब चैनल सत्यापित करें ( Verify YouTube Channel by Phone Number ) :
स्टेप 1 : सबसे पहले आप अपने यू ट्यूब चैनल पर लोग इन करें, वहाँ से आप विडियो मैनेजर ( Video Manager ) पर जाएँ.

स्टेप 2 : बायीं तरफ दिए “ Creator Studio ” में से आप चैनल को चुनें, इस तरह आपको आपके यू ट्यूब चैनल के “ Account Status ” पर लेकर जाया जाता है.

स्टेप 3 : वहां आपको आपके नाम के साथ “ Verify ” का आप्शन मिलता है. आप उसपर क्लिक करें.
YouTube Channel
YouTube Channel
स्टेप 4 : दिए गये बॉक्स में आप अपने फ़ोन नंबर को डालें और “ Enter ” करें. आपके फ़ोन पर एक मेसेज किया जाता है. उसमे एक कोड होता है.

स्टेप 5 : अगली विंडो में आप मेसेज में आये 6 संख्या के कोड को डालें और “ Submit ” पर क्लिक करें.   

स्टेप 6 : जैसे ही आप Submit पर क्लिक करते हो तो आपको एक मेसेज दिखाया जाता है जिसका मतलब है कि आपका अकाउंट प्रमाणित कर दिया गया है.


यू ट्यूब चैनल को सत्यापित करने के अन्य तरीके या यू ट्यूब चैनल से जुडी किसी भी अन्य सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
You Tube Account ko Website se Joden
You Tube Account ko Website se Joden
YouTube Channel ko kaise Satyapit Karen, यू ट्यूब चैनल को कैसे सत्यापित करें, How to Verify YouTube Channel, Google + se You Tube Account Channel Pramanit Karen, You Tube Account ko Website se Joden, YouTube Channel, युट्यूब चैनल.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT