इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Prashn Kaise Puchen | प्रश्न कैसे पूछें | How to Ask Question

प्रश्न पूछें ( Ask Question )
स्कूल, कॉलेज, घर, मित्रों के बीच में या किसी अन्य स्थान पर हम किसी से कुछ न कुछ पूछते रहते है या कोई हमसे कुछ पूछता है. जिसे हम बड़े सामान्य और स्वभाविक रूप से लेते है. ये प्रश्न मुख्यतः आपकी भाषा में होते है किन्तु कभी आपने सोचा है कि इन सब प्रश्नों को पूछने का एक सही तरीका होना बहुत जरूरी है ताकि सामने वाले इसे समझ सके और आपको अच्छा उत्तर मिल सके, नही ना. CLICK HERE TO KNOW HOW TO STUDY ...
Prashn Kaise Puchen
Prashn Kaise Puchen
आज के वक़्त में इंग्लिश सबसे जरूरी भाषा बन चुकी है, आप चाहे किसी भी देश में क्यों ना चले जाओ आपको इंग्लिश भाषी हर जगह मिल जाते है. तो हर व्यक्ति के लिए इंग्लिश सीखना बहुत जरूरी है, ये आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है और जब बात प्रश्न पूछने की हो तो इंग्लिश में ऐसे अनेक तरीके है जिनके जरिये आप प्रश्न पूछ सकते हो. किन्तु सबमे एक समानता ये है कि किसी भी प्रश्न को पूछने से पहले स्थिति को जाँचना बहुत आवश्यक है और हर प्रश्न को सदभाव के साथ पूछना चाहियें. इन सबके अलावा भी कुछ बाते है जिनका आप जरुर ध्यान रखें. तो आओ जानते है प्रश्न पूछने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें.  

प्रश्न के प्रकार ( Type of Question ) :
इंग्लिश में प्रश्न पूछने के लिए कुछ प्रश्नवाचक शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है जिन्हें wh – Family कहा जाता है. ये ऐसे शब्द है जिनको प्रश्न वाले वाक्य के पहले लगाया जाता है.

Wh – Family Words :
-    Why – क्यों
-    What – क्या
-    Which – कौन सा
-    Where – कहाँ
-    Whose – किसको, किसका
-    Whom – किससे, जिसे, जिसको
-    Who – कौन
-    When – कब
-    How – कैसे
प्रश्न कैसे पूछें
प्रश्न कैसे पूछें 
§  सीधे सवाल कैसे पूछें ( Direct Question ) : किसी भी भाषा में सबसे अधिक सीधे सवालों का इस्तेमाल किये जाता है. इसलिए इसको पूछने के तरीका और सिद्धांत भी सीधा और आसान है.

Wh – family word + Helping Verb + Subject + Verb + Object + ?

उदहारण : When do you study math?

§  हाँ और ना के लिए प्रश्न कैसे पूछे ( Yes / No Question ) : ये वे प्रश्न है जिन्हें हम अक्सर चलते चलते किसी से भी पूछ लेते है, इसका सबसे अधिक प्रयोग मित्रों के बीच में होता है. इन प्रश्नों की शुरुआत में wh – family का होना भी जरूरी नही है क्योकि ये एक प्रतिक्रियात्मक रूप से निकलते है.

Helping Verb + Sub + Verb + Object + ?

उदहारण : Have you seen today’s match?
How to Ask Question
How to Ask Question
§  ऐसे प्रश्न जिनके उत्तर में कर्ता भी हो और कर्म भी ( Subject / Object Question ) : पसंद, ना पसंद, आदतों के बारे में जानने के लिए इनका इस्तेमाल अधिक होता है. इन प्रश्नों के उत्तर के रूप में आपको ऐसा शब्द मिलता है जो आपके प्रश्न का करता भी बन सकता है और कर्म भी. इस तरह के प्रश्न पूछने के लिए आपको एक सिद्धांत का प्रयोग करना होता है. इन प्रश्नों की एक खास बात ये है कि इनमे आपको कर्म ( Object ) नही लिखना पड़ता.

Wh – Family + Helping Verb + Subject + Verb +?  

उदहारण : What does Ram like playing? – Answer : Cricket
                      Who like playing Cricket? – Answer : Ram

·         तैयारी ( Plan ) : किसी भी प्रश्न को पूछने से पहले उसके लिए सही जानकारी का होना बहुत आवश्यक होता है ताकि आपके प्रश्न में वो चीज दिखे जिसके लिए आपने प्रश्न पूछा है. इसलिए आप अपनी जानकारी और अपने लक्ष्यों को सही तरह जांच लें. जब आप ये बात जान लेते है कि आपको क्या पूछना है और किस से पूछना है, तो यकीन मानिए आपको उस प्रश्न का सबसे सही और सटीक उत्तर मिलता है. 
सवाल पूछने का तरीका
सवाल पूछने का तरीका
·         कारण ( Purpose ) : तैयारी में एक बात का खास ध्यान रखा जाना बहुत जरूरी है कि आप किस मतलब के लिए या किस कारण की वजह से आप प्रश्न पूछना चाहते हो. सोचो कि जिससे आपने प्रश्न पूछा है, उसने तो आपको अच्छा उत्तर दें दिया किन्तु जब वो आपसे आपके प्रश्न के बारे में पूछेगा तो आपके पास कोई जवाब ही नही होगा और ऐसा अक्सर तभी होता है जब आप अकारण किसी से कुछ भी पूछ लेते हो. इसलिए आप अपने प्रश्न में सच्चाई या अपने पक्ष को साथ में लेकर जरुर चले. तभी आपको जरूरी जानकरी मिल पाएगी.

·         सामान्य भाषा और शब्दों का प्रयोग करें ( Use Natural Language and Wordings ) : ऐसे अनेक व्यक्ति होते है जिन्हें प्रश्न पूछने की बहुत जिज्ञासा होती है और इस जिज्ञासा में वे अपने प्रश्न में ऐसे शब्द डाल देते है जिनको उत्तर देने वाला व्यक्ति समझ ही नही पाता, साथ ही वो इस बात का भी ध्यान नहीं रखते कि उत्तर देने वालो को कौन सी भाषा का ज्ञान है. ये सब प्रश्न का अर्थ खत्म कर देते है, जिसकी वजह से उत्तर देने वाला ना तो आपके प्रश्न पर ही ध्यान देता है और ना ही आप पर. इसलिए अपने प्रश्न में सामान्य शब्दों का ही इस्तेमाल करें.

·         जरूरी प्रश्न ही पूछें ( Ask Essential Question ) : आप ऐसे प्रश्नों को पूछने से भी बचें जो जरूरी ही ना हो. ऐसे प्रश्न सामने वाले को गुस्सा दिला सकते है क्योकि ऐसे प्रश्नों का जवाब देते वक़्त वो सोचते है कि उनका समय व्यर्थ खराब किया जा रहा है. तो ऐसा ना करें. सामने वाले की भी इज्जत और उसके समय का आदर करें. तभी आपको भी सम्मान मिलेगा.
English mein Sawal Kaise Puchen
English mein Sawal Kaise Puchen
·         अच्छे श्रोता बने ( Be A Good Listener ) : जब आप अपना प्रश्न किसी के सामने रखते है तो उसके बाद जरूरी है कि आप अपने प्रश्न के जवाब को ध्यान से सुनें. इससे पता चलता है कि आप सच में अपने प्रश्न का जवाब खोज रहें थे. ऐसा देखकर उत्तर देने वाला व्यक्ति भी अपने जवाब से आपको पूर्ण रूप से संतुष्ट करने का प्रयास करता है और आपको आपके जवाब का सबसे अच्छा उत्तर मिल पता है.

किसी भी प्रश्न को पूछने के लिए आपका एक अच्छा श्रोता होना बहुत जरूरी है साथ ही आपके प्रश्न में कुछ ऐसी खास बात का होना भी जरूरी है कि सामने वाला उसका जवाब हृदय से दें. इसीलिए कहा भी गया है कि “ अगर आप किसी व्यक्ति की सही जांच करना चाहते हो तो उसके प्रश्न पूछने के तरीके पर ध्यान दें नाकि उसके जवाब देने के तरीके पर “. ये बात प्रश्न पूछने के तरीके को और भी खास बना देती है.


प्रश्न पूछने के अन्य तरीके या इंग्लिश सिखने के आसान तरीको के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.  
Ask Questions
Ask Questions
Prashn Kaise Puchen, प्रश्न कैसे पूछें, How to Ask Question, Type of Questions, Style to Ask Question, सवाल पूछने का तरीका, English mein Sawal Kaise Puchen, wh – family, Ask Questions.


YOU MAY ALSO LIKE  
- बेल के औषधीय प्रयोग

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT