इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Kapdon ki Almaari ko Kaise Vyavasthit Karen | कपड़ों की अलमारी को कैसे व्यवस्थित करें | How to Arrange Your Wardrobe

वार्डरोब ( Wardrobe )
वार्डरोब आपके शयनकक्ष में रखी जाने वाली एक ऐसी अलमारी है जिसमे आप अपने पहनने के कपडे रखते हो. इसमें कपड़ो को रखने के लिए कुछ जगह, कुछ खाने, कुछ रोड और कुछ हुक दिए होते है जिनकी मदद से आप अपने कपड़ो को इसमें व्यवस्थित रूप से रख पाते हो. इसका इस्तेमाल अधिकतर वो लोग करते है जिनके पास बहुत सारे कपडे होते है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO ARRANGE BEDROOM ...
Kapdon ki Almaari ko Kaise Vyavasthit Karen
Kapdon ki Almaari ko Kaise Vyavasthit Karen 
ऐसे बहुत से व्यक्ति होते है जो सुबह कपडे पहनने के लिए अपने वार्डरोब को खोलते है किन्तु बहुत देर तक देखने के बाद भी उन्हें अपनी पसंद की कमीज या कपडे नही मिल पाते, उल्टा वे खुद उलझ जाते है कि उनकी अलमारी में कौन सा सामान कहा रखा था. ऐसे लोगो का वार्डरोब पूरी तरह से बिखरा रहता है. इन्हें जरूरत है कि ये अपने वार्डरोब को सही तरह से इस्तेमाल करें और उसके लिए जरूरी है कि वो इसे व्यवस्थित करना सीखें तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीको से परिचित करा रहें है जिसकी मदद से आप अपने वार्डरोब को आसानी से संवार सकते हो. 

·         सबसे पहले आप वार्डरोब में थोड़ी जगह बनायें. जगह बनाने से अभिप्राय है कि आप इसमें कुछ हुक, रोड, हैंगर और कुछ खानों का इस्तेमाल करें. CLICK HERE TO KNOW HOW TO ARRANGE KITCHEN ...
कपड़ों की अलमारी को कैसे व्यवस्थित करें
कपड़ों की अलमारी को कैसे व्यवस्थित करें 
·         आप रोड ( Rod ) पर हैंगर की मदद से अपनी साडी, पेंट और कोट इत्यादि लटकायें. स्त्रियाँ अपनी चूड़ियाँ भी हैंगर में डालकर रोड पर लटका सकती है.

·         परफ्यूम, क्रीम, जेल, लोशन, फेसवश और स्क्रब इत्यादि को रखने के लिए आप वार्डरोब में दिए कुछ अन्य छोटे खानो का इस्तेमाल कर सकते हो. इसी जगह आप अपनी घडी, ज्यूलरी, जुराबें और रुमाल को भी रखें.

·         आप अपनी कमीज को तह करके सामने वाले खाने में रखें. ध्यान रहें कि आप सभी कमीजों को अलग अलग रखने की जगह उन्हें एक के ऊपर दूसरी लगाकर रखें. इससे जगह भी बचती है और आपकी कमीज व्यवस्थित रूप से भी दिखाई देती है. इसके साथ ही आप अपने पर्स, मेकअप किट इत्यादि को भी यहीं रखें. इन चीजों का आप प्रतिदिन इस्तेमाल करती है तो यहाँ रखने से ये आपको सामने ही मिल जाती है. 
How to Arrange Your Wardrobe
How to Arrange Your Wardrobe
·         अपने जूतों को रखने के लिए भी आप अपने वार्डरोब का इस्तेमाल करें जिसके लिए आप नीचे वाले खाने को चुनें. साथ ही आप इसके आसपास थोडा थर्माकोल् का इस्तेमाल करें ताकि आपकी वार्डरोब से दुर्गन्ध ना आयें.

·         आप अपने वार्डरोब से मौसमी कपड़ों को बाहर या अलग करने के लिए उन्हें भी नीचे वाले खाने या सबसे ऊपर वाले खाने में रख सकते है. इससे भी आपके वार्डरोब में काफी जगह बचती है.

ध्यान रहें कि अगर आपका वार्डरोब लकड़ी का है तो आप अपने कपड़ों को हफ्ते में एक बार धुप में जरुर रखें. इससे आपके कपड़ों की नमी दूर हो जाती है. आप ऐसा ऊनी कपड़ों के साथ जरुर करें.
वार्डरोब में कभी भी कपड़ों को ठूंस ठूंस कर ना रखें. इससे आपको उन्हें ढूंढने में दिक्कत तो होती ही है साथ ही उनमे बदबू भी हो जाती है.
अलमारी में कपडें
अलमारी में कपडें
वार्डरोब में हमेशा आप साफ़ धुलें हुए कपड़ों को ही रखें. अगर आप किसी इस्तेमाल किये हुए कपडे को दोबारा इस्तेमाल करना चाहते है तो उसे आप वार्डरोब के दरवाजे पर लगे हुक पर टांग दें इससे आपको दोबारा उन्हें निकलने के लिए सारे कपड़ों को नही बिखेरना पड़ता. इस तरह आप अपने वार्डरोब को व्यवस्थित कर कपड़ो के ढूंढने के झंझट से मुक्ति पा सकते हो.

बैडरूम, वार्डरोब, रसोईघर, स्टडीरूम, ड्राइंगरूम इत्यादि घर के किसी भी कमरे या कोने को व्यवस्थित करने के तरीको को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
वार्डरोब को कैसे बनायें स्टाइलिश
वार्डरोब को कैसे बनायें स्टाइलिश

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT