इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Shyankaksh ko Kaise Vyavasthit Karen | शयनकक्ष को कैसे व्यवस्थित करें | How to Arrange Bedroom

बेडरूम ( Bedroom )
हर व्यक्ति के दिन की शुरुआत और अंत उसके शयनकक्ष से ही होता है. इसलिए इसलिए इसका व्यवस्थित होना हमारे जीवन में खास जगह रखता है. क्योकि अगर आपक शयनकक्ष साफ़ सुथरा और खुबसूरती से व्यवस्थित होता है तो जब आप सुबह उठते हो तो आपको अच्छा आभास होता है, आपका मन खुश हो जाता है साथ ही आप सकारात्मक भाव से भर जाते हो. शयनकक्ष से सम्पूर्ण घर का माहौल जुडा होता है इसलिए ज्योतिषशास्त्र में भी शयनकक्ष को व्यक्ति के जीवन का अहम् स्थान बताया जाता है. बेडरूम से व्यक्ति के अनेक लम्हे भी जुड़े होते है जैसेकि शादी. तो क्या कोई व्यक्ति चाहेगा कि उसके ये खुबसूरत लम्हे किसी अव्यवस्थित जगह पर बने थे. इसलिए आपको अपने शयनकक्ष को हमेशा व्यवस्थित तरीके से रखना चाहियें. आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताने जा रहे है जिससे आप अपने शयनकक्ष और अपने जीवन को और भी रंगीन और खुबसूरत बना सकते हो. CLICK HERE TO KNOW HOW TO ARRANGE WARDROBE ...
Shyankaksh ko Kaise Vyavasthit Karen
Shyankaksh ko Kaise Vyavasthit Karen
·         बिस्तर ( Arrange Bed ) : जब भी शयनकक्ष की बात आती है तो व्यक्ति के दिमाग में सबसे पहले पलंग ही आता है और ये सही भी है क्योकि शयनकक्ष में ये सबसे खास चीज होती है. क्योकि इसी पर व्यक्ति को आराम मिलता है और अगर व्यक्ति को आराम ही नही मिला तो उसके शयनकक्ष में आने से लाभ ही नही होगा. आराम के लिए आप अपने बिस्तर अपर आरामदायक गद्दे को लगायें और उसके ऊपर एक चद्दर बिछायें. साथ ही आप इसके ऊपर दो तकिये भी जरुर रखें. इसके अलावा आप अपने बेड के सिरहाने एक छोटी से मेज रखें जिसपर आप टेबल लैंप और पानी का जग रखें ताकि आपको रात को पानी पीने के लिए बाहर ना जाना पड़ें.
 
·         कपडें ( Remove Extra Clothes ) :आप कमरे के सारे कपड़ो को निकाल लें और इनमे से आपको वो कपडे छांट कर अलग आकर दें जिसकी आपको जरूरत नही है या आपको लगता है कि इनका इस्तेमाल आपको कुछ महीनो के बाद करना पड़ेगा. ये वो कपडे होते है जो मौसम के अनुसार पहने जाते है आप ऐसे कपड़ो को एक टोकरी या किसी अन्य बक्से में डालकर बिस्तर के अंदर वाली जगह में रख सकते है ताकि इससे आपके शयनकक्ष में थोड़ी जगह बन सके और वो गंदा लगने से बचा रह सके. साथ ही अगर आपके बेडरूम में कोई ऐसा सामान है जिसका आप इस्तेमाल नही करते तो आप उसे भी स्टोर रूम में रखकर आ जाएँ. CLICK HERE TO KNOW HOW TO ARRANGE KITCHEN ...
शयनकक्ष को कैसे व्यवस्थित करें
शयनकक्ष को कैसे व्यवस्थित करें
·         बुकशेल्फ ( Organize Bookshelf ) : इसके बाद आप अपने रूम की बुकशेल्फ पर जाएँ और अपनी किताबों को व्यवस्थित रूप से लगायें. इसके लिए आप उनपर उनको उनके विषय के अनुसार वर्गीकृत कर सकते है ताकि आपको दोबारा किताब को खोजने के लिए सारी किताबों को ना देखना पड़े. आप चाहे तो उन् किताबो को रख सकते हो जिसे आप पढना चाहते हो अगर कोई ऐसी किताब है जिसे आप पढना नही चाहते तो आप उसे भी किसी जरूरतमंद बच्चे या बुकस्टोर पर दे सकते हो.

·         कंप्यूटर टेबल ( Arrange Computer Table ) : बुकशेल्फ के बाद आप कंप्यूटर टेबल पर आयें और उसे रूम के उस कोने में लगायें जहाँ आपको बैठने में आसानी हो साथ ही जहाँ आपको कोई परेशान ना करें. इसके साथ ही आप उस जगह पर रौशनी की भी पूरी व्यवस्था करें. कंप्यूटर टेबल पर आप नीचे की सभी चीजों को उसके स्थान पर लगायें इससे आपका कंप्यूटर भी व्यवस्थित लगता है और आपको कंप्यूटर पर काम करने में आनंद आता है.
How to Arrange Bedroom
How to Arrange Bedroom
·         स्टडी टेबल ( Manage Study Table ) : अब आप स्टडी टेबल को व्यवस्थित करें, इसे आप बुक शेल्फ के पास रखें साथ ही टेबल के सामने खिड़की हो तो आपके लिए बहुत अच्छा है क्योकि इससे जब आप सुबह पढाई करते हो तो बाहर से सकारात्मक और ताजा हवा आपको मिल पाती है. इसके साथ ही आप पानी टेबल पर रोशनी की भी पूरी व्यवस्था करें, आप अपने काम की सभी चीजों को स्टडी टेबल के खानों में ही रखें. आप इस बात का जरुर ख्याल रखें कि आपकी स्टडी टेबल पर सिर्फ उस विषय की किताबें हो जिसके बारे में आप पढ़ रहें है. आप अपनी स्टडी टेबल पर किसी भी तरह के खेलने के यंत्र को ना रखें क्योकि इससे आपका पढाई से ध्यान भंग होता है.

·         वार्डरोब ( Clean Wardrobe ) : आप अपने शयनकक्ष के वार्डरोब को देखें आप वहां से भी उन सब चीजो को बाहर निकाल दें जिनकी आपको जरूरत नही है साथ ही आप उसे पूर्ण रूप से व्यवस्थित करें. जिसके लिए आप वार्डरोब में हैंगर, हुक, रोड इत्यादि का इस्तेमाल करें. आप उसमे हमेशा धुले हुए साफ़ कपडे ही रखें और इसमें दिए खानों में आप अपने बाकी के प्रतिदिन इस्तेमाल किये जाने वाले सामान को रखें जिससे आपको उन्हें खोजने में ज्यादा मेहनत ना करनी पड़ें. वार्डरोब में आप अपने जूतों को रखने के लिए भी एक खाना जरुर छोड़ दें. ताकि आपको बेडरूम में बाहर जूते ना निकलने पड़ें.
बेडरूम को संवारने के तरीके
बेडरूम को संवारने के तरीके
·         दीवार और पर्दें ( Walls  ) : आप दीवारों को सजाने और उन्हें सुन्दर बनाने के लिए उसपर कोई तस्वीर या कोई अन्य गिफ्ट इत्यादि लगाना चाहे तो उसे भी लगा दें. इसके अलावा आप खिडकियों पर पर्दें लगाना ना भूलें इससे घर की रौनक बढती है. बेडरूम में एक मेज और दो कुर्सी का भी इंतजाम जरुर करें. दिवार के एक कोने में आप छोटा सा बॉक्स लगवाएं और उसमे आप आपातकाल में इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुयें जैसेकि फर्स्ट ऐड बॉक्स, कोलगेट ब्रश, इत्यादि रखें.

·         सफाई ( Clean Your Room ) : ये सब हो जाने के बाद आप अपने बेडरूम की अच्छी तरह से सफाई करें. सफाई के लिए आप वक्युम क्लीनर का इस्तेमाल करें ताकि आपके बिस्तर, वार्डरोब और अन्य बड़ी चीज़ो के नीचे से भी गंदगी को बाहर निकाला जा सकें. इसके बाद आप अपने रूम में पौंछा भी जरुर लगायें और उसके बाद आप फर्श पर चटाई बिछा दें. कमरे में अच्छी महक के लिए आप रूम फ्रेशनर का भी इस्तेमाल कर सकती है. साथ ही आप खिडकियों को भी खुलता रहने दें ताकि आपके कमरे में सूरज की रोशनी आती रहें. इस तरह आप अपने बेडरूम को अच्छी तरह व्यवस्थित कर सकती है.


बेडरूम, ड्राइंगरूम, किचन, स्टडीरूम इत्यदि घर के किसी भी कमरे या हिस्से को संवारने और उसे व्यवस्थित करने के तरीको को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Sone ka Kamra Kaise Sajayen
Sone ka Kamra Kaise Sajayen
Shyankaksh ko Kaise Vyavasthit Karen, शयनकक्ष को कैसे व्यवस्थित करें, How to Arrange Bedroom, बेडरूम को संवारने के तरीके, Manage Your Bedroom Things, Bedroom, बेडरूम, Sone ka Kamra Kaise Sajayen.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT