इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Bel Ek Upyogi Fal | बेल एक उपयोगी फल | Beal A Useful Fruit

बेल (Bel)
बेल का फल अन्य फलों से बहुत ही महतवपूर्ण और उपयोगी होता हैं. बेल औषधीय दृष्टि से भी बहुत सी बिमारियों को दूर करने के लिए लाभदायक होता हैं.

बेल का वृक्ष (Tree of Bel)
अनेकों विशेषताओं और गुणों से युक्त बेल का पेड़ पूरे भारत में पाया जाता हैं. आध्यात्मिक दृष्टिकोण से बेल का पेड़ बहुत ही महत्वपूर्ण होता हैं. बेल के पेड़ के पत्ते शिवजी को बहुत ही प्रिय हैं. इसलिए लोग शिवजी की अराधना करने के लिए तथा उन्हें प्रसन्न करने के लिए इसका प्रयोग करते हैं. इसलिए इसका पेड़ आमतौर पर सभी मंदिरों में ही मिल जाता हैं. बेल के पेड़ की शाखाएं सीधी होती हैं. बेल के पेड़ पर 1 इंच छोटे और मोटे काँटे होते हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT जामुन से घरेलू इलाज और नुस्खे ...
Bel Ek Upyogi Fal
Bel Ek Upyogi Fal



जंगली तथा ग्रामीण स्थानों पर उत्पन्न होने वाले बेल में अंतर
जंगल में उत्पन्न होने वाले बेल के पेड़ और ग्रामीण स्थानों के बेल के पेड़ में कुछ अंतर होता हैं जैसे – जंगली बेल में काँटे अधिक होते हैं तथा फल भी छोटे – छोटे होते हैं. जबकि ग्रामीण स्थानों पर उत्पन्न होने वाले बेल के पेड़ में फल अधिक बड़े होते हैं तथा काँटों की संख्या कम होती हैं. बेल के पेड़ पर एक डंठल में इकट्ठी तीन पत्तियां होती हैं.

बेल एक स्वादिष्ट फल (Bel The Delicious Fruit)
बेल के पेड़ पर लगने वाले बेल के फल शुरुआत में कच्चे, छोटे और हरे रंग के होते हैं. जब यह फल पक जाते हैं तो इसके ऊपर का भाग थोडा ठोस और हल्के पीले रंग का हो जाता हैं. बेल के कच्चे फल के अंदर बीज नहीं पाए जाते. लेकिन पकने के बाद इसमें छोटे – छोटे बीज हो जाते हैं. पके हुए बेल के पेड़ के अंदर गूदा होता हैं. जिसका सेवन किया जाता हैं. इसके अंदर के गुदे का रंग हल्का पीला होता हैं तथा इसमें हल्का चिपचिपा रस भी होता हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT फालसा एक उपयोगी फल ...
बेल एक उपयोगी फल
बेल एक उपयोगी फल


बेल के विभिन्न नाम (Different Names of Bel)
बेल को अनेक भाषाओँ में अलग - अलग नाम से जाना जाता हैं. हिंदी भाषा में इसे बेल तथा श्रीफल कहा जाता हैं. संस्कृत भाषा में इसे बिल्व कहा जाता हैं. मराठी भाषा में इसे हिंदी भाषा की भांति बेल ही कहा जाता हैं. गुजराती भाषा में बेल के लिए बीली शब्द का प्रयोग किया जाता हैं. तेलगु भाषा में मारेडु शब्द का इस्तेमाल किया जाता हैं. तमिल के लोग इसे बिल्बम कहते हैं. मलयालम भाषा में बेल को कुवलप, पैझम आदि नामों से जाना जाता हैं. कन्नड़ भाषा में इसे बेलपत्रे कहा जाता हैं. फारसी भाषा में बेल को बेह हिंदी नामसे जाना जाता हैं. अंग्रेजी भाषा में इसे बेल (beal) कहा जाता हैं. बेल का लेटिन नाम ईगल मार्मेलोस हैं.

बेल एक उपयोगी फल के बारे में अधिक जानने के लिए आप नीचे कमेंट कर के जानकारी हासिल कर सकते हैं.
 Beal A Useful Fruit
 Beal A Useful Fruit


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT