इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Kaajal Kaise Lagayen | काजल कैसे लगायें | How to Apply Kajal

काजल ( Kaajal )
आँखें स्त्रियों का सबसे आकर्षक अंग होता है इसीलिए सभी स्त्रियाँ अपनी आँखों का खास ख्याल रखती है और इनकी खूबसूरती बढ़ाने की कोशिश करती है. जब आँखों की खूबसूरती बढाने की बात है तो उसके लिए काजल से अच्छा क्या हो सकता है. काजल का इस्तेमाल सदियों से हो रहा है किन्तु पहले आँखों में काजल को सूरज की नुकसानदेह किरणों, आँखों को किट पतंगों से और खुबसूरत के लिए लगाया जाता था. किन्तु आज इसका सिर्फ एक ही मतलब रह गया है. आकर्षक दिखना. जिसके लिए आज अलग अलग तरह के काजल मिलते है. जैसेकि

-    तरल काजल ( Liquid Kajal )
-    डंडी वाला काजल ( Stick Kajal )
-    जेल काजल ( Gel Kajal )
-    काजल बॉक्स ( Kajal Box )
Kaajal Kaise Lagayen
Kaajal Kaise Lagayen
काजल को आम भाषा में सुरमा या स्याही कहा जाता है. औरतों के साथ साथ ऐसे बहुत से पुरुष भी है जो काजल को लगते है क्योकि माना जाता है कि ये आँखों के लिए लाभदायक होता है. तो आओ जानते है काजल लगाने का सही तरीका क्या है.

काजल लगाने का तरीका ( Right Way of Applying Kajal ) :
स्टेप 1 : सबसे पहले आप अपने आँखों को अच्छी तरह से साफ़ कर लें खासतौर पर अपनी पलकों को. आप इसे तौलिये से पौंछ लें.

स्टेप 2 : इसके बाद आप अपनी बायीं पलक को हल्के से पकड़ते हुए बाहर की तरफ खींचें. ताकि आपको पलकों के नीचे की लाइन दिखाई दे सके.

स्टेप 3 : अगर आप पेंसिल से काजल लगा रही है तो आप ऐसी पेंसिल का चुनाव करें जो ना तो ज्यादा पैनी हो और ना ही ज्यादा मोटी. आप पेंसिल को लें और अंदर की तरफ से लगाना शुरु करें. ध्यान रखें कि पेंसिल आपकी आँख में ना लगें. CLICK HERE TO KNOW HOW TO APPLY BLUSH ...
काजल कैसे लगायें
काजल कैसे लगायें
अगर काजल लगते वक़्त आपके हाथ काँप रहें है तो आप अपने हाथों को साफ करें और थोडा सा काजल अपनी ऊँगली पर लगायें और उसे अपने आँखों पर ठीक उसी तरह लगायें जैसे ऊपर बताया गया है.

स्टेप 4 : अगर आपको मोटा काजल पसंद करती है तो आप पलकों के बाहरी तरफ नीचे एक लाइन और खिंच दें. इस तरह आपको और भी आकर्षक लुक मिलती है.

स्टेप 5 : अब बारी है ऊपर वाली पलक की. ऊपर वाली पलक पर काजल लगाना बहुत ही आसान है. इसके लिए आप अपनी आँखों को बंद करें और पलकों के ठीक ऊपर आप काजल की एक रेखा बनायें. अगर आप ऊपर वाली पलक के काजल की मोटाई भी बढ़ाना चाहती है तो आप उसपर भी एक लाइन और खिंच दें. CLICK HERE TO KNOW HOW TO CARE BEAUTIFUL EYES ... 
How to Apply Kajal
How to Apply Kajal
इस तरह आप आँखों में काजल लगा सकते हो. किन्तु आँखों का मेकअप या इनकी खूबसूरती बढ़ाना का सिर्फ ये ही तरीका नही है. बल्कि आप आँखों पर मस्कारा और ऑयलाइनर इत्यादि अन्य तरह के मेकअप भी कर सकती हो.

घर पर काजल बनाने का तरीका ( Made Kajal at Home ) :
वैसे तो बाजार में हर जगह हर तरह के काजल उपलब्ध है किन्तु बहुत से ऐसे व्यक्ति या स्त्रियाँ है जो बाहर के काजलों को लगाना पसंद नही करती तो ऐसी औरते अपने घर में ही काजल को आसानी से बना सकती है.

स्टेप 1 : काजल बनाने के लिए आप सबसे पहले एक दिया और थोडा सा देशी घी या सरसों का तेल लें.

स्टेप 2 : इसके बाद आप थोड़ी से रुई लेकर उसकी बातीबना लें. इसके बाद आप रुई को दिये में डालें और उसमे घी को भर दें.

स्टेप 3 : अब आप बाती को जलायें और उसके चारों तरफ कुछ ऐसा सामान रख दें जिससे उसपर हवा ना लग सकें और बाती की लौ स्थिर रहें.
सुरमा लगाने का सही तरीका
सुरमा लगाने का सही तरीका
स्टेप 4 : इसके बाद आप एक प्लेट लें और बाती से लगभग आधा इंच ऊपर स्थिर करें. आप इस तरह दिये को सारी रात रहने दें.

स्टेप 5 : सुबह उठने के बाद आप देखेंगे कि प्लेट पर कुछ काली कालिख की मोती परत जम गई है. आप इसे किसी पैनी चीज से उतारकर एक साफ़ बर्तन में निकाल लें.

स्टेप 6 : काजल को थोडा नर्म करने के लिए आप उसमे थोडा सा घी और मिला दें और इसे का मसे कम 2 घंटे के लिए फ्रीज में रखें. बाद में आप इसे कहीं भी रख सकती है. इस तरह आपका काजल आपके घर भी तैयार किया जा सकता है.


आँखों में काजल लगाने के अन्य तरीके या आँखों के मेकअप के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Kajal Lagane ke Tarike
Kajal Lagane ke Tarike
Kaajal Kaise Lagayen, काजल कैसे लगायें, How to Apply Kajal, सुरमा लगाने का सही तरीका, Ghar par Kaajal Bnane ki Vishi, Kajal Lagane ke Tarike, Steps to Use Kajal in Makeup, स्याही बनायें.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT