इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Kabj ko Dur Karne ke Upchar | कब्ज को दूर करने के उपचार | How to Treat Constipation

कब्ज के उपचार के घरेलू उपाय ( Home Remedies for Constipation ) :
§  कब्ज के इलाज के लिए सबसे अच्छा शहद को माना जाता है. इसलिए कब्ज से पीड़ित व्यक्ति को रात को सोने से पहले थोड़े गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद को मिलकर पीना चाहियें. इसके नियमित सेवन से इन्हें जल्द ही कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है. CLICK HERE TO KNOW THE CAUSE AND SYMPTOMS OF CONSTIPATION ...
Kabj ko Dur Karne ke Upchar
Kabj ko Dur Karne ke Upchar
§  शहद के बाद टमाटर को भी कब्ज दूर करने का अचूक उपाय माना जाता है. ये आंतो से मॉल को बाहर निकालने में सहायक होता है. साथ ही इससे शरीर में स्फूर्ति और उर्जा का संचत होता है.

§  भीगे हुए चने, उनमे जरा सा नमक और थोड़ी सी अदरक मिलाकर खाने से कब्ज का टिकना नामुमकिन हो जाता है. आपको बता दें कि चनों में काफी मात्रा में पौषक तत्व होते है तो आपको कब्ज हो या ना हो आपको प्रतिदिन थोड़ी सी चने की उबली हुई डाल जरुर कहानी चाहियें. कब्ज दूर करने के लिए आप चने के आटे की रोटी खायें. ये भी आपके लिए लाभकारी ही होगा.

§  क्योकि कब्ज से परेशान रोगियों में पानी की कमी हो जाती है तो इन्हें सुबह उठते ही लगभग 1 ¼ लीटर पानी पीना चाहियें और उसके बाद कुछ देर के लिए घूमना चाहियें. इस तरह इनका पेट साफ़ होता है और शरीर से पानी की कमी भी दूर होती है. इसके बाद इन्हे खुल कर मल आता है जिससे इनकी कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. CLICK HERE TO KNOW THE CAUSE SYMPTOMS AND REMEDIES FOR ACIDITY ...
कब्ज को दूर करने के उपचार
कब्ज को दूर करने के उपचार
§  अगर आप अपने भोजन में हरी सब्जी, फल और दूध अच्छी मात्रा में लें तो इससे आपके शरीर को रेशा ( Fiber ) मिलता है. इससे आपको कब्ज होने की संभावना खत्म होती है. 

§  निम्बू से पेट की, त्वचा की और बालों की हर समस्या दूर होती है. इसलिए ये कब्ज को दूर करने में भी लाभकारी होता है तो अगर आपको कब्ज है तो आप सुबह उठकर थोड़े गुनगुने पानी में आधा निम्बू का रस मिलाकर पियें और सुबह घुमने जाएँ. इससे आपको शत प्रतिशत कब्ज से मुक्ति मिलेगी.

§  कब्ज के रामबाण इलाज के लिए आप थोड़ी सी इसबगोल की भूसी को रात को सोते वक़्त गर्म पानी या दूध के साथ लें इससे जल्द ही आपको कब्ज से मुक्ति मिलती है.
How to Treat Constipation
How to Treat Constipation
§  पालक की सब्जी, उसकी सलाद या इसका रस पीने से भी कंज की समस्या दूर होती है.

§  कब्ज के मरीजो को पका हुआ अमरुद, बेल और पपीता काले या सिंधा नमक के साथ खाना चाहियें.

§  आप थोड़े से धनिये और सौंफ को पीस लें और उसे एक डब्बे में रख लें. रात को सोते वक़्त आप इसकी एक फांकी गर्म पानी के साथ लें इससे जल्द ही आपकी कब्ज दूर होती है.

§  कब्ज का कारण मसालेदार खाना, मीट भी होता है क्योकि इन्हें पचाने में पाचनतंत्र को काफी मेहनत करनी पड़ती है. तो आप ऐसी चीज़ो और मसालेदार खाने से परहेज करें. इसके स्थान पर आप प्रतिदिन 1 – 2 सेब का सेवन करें जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में अहम् भूमिका निभाता है. 
कब्ज का रामबाण इलाज
कब्ज का रामबाण इलाज
§  कब्ज निवारण के लिए आप अंगूरों का भी प्रयोग कर सकते हो. इसके लिए आप अंगूरों को धुप में सुखा लें, सूखने के बाद आप इन्हें 3 से 4 घंटे तक पानी में डालें रखें फिर इनका सेवन करें. इससे आपका मल आसानी से बाहर निकलता है, साथ ही आपके पेट की बड़ी अंत को मजबूती और ताकत मिलती है. आप सूखे अंगूर यानि किशमिश का प्रयोग भी कर सकते हो.

§  अलसी को भी कब्ज के लिए बढ़िया उपाय माना जाता है. इसका उपयोग करने के लिए आप इसके बीजों को पीसकर इसका पाउडर तैयार कर लें. आप 25 ग्राम पाउडर एक गिलास पानी में डालकर 3 से 4 घंटे के लिए छोड़ दें. अंत में आप पानी को छानकर पी जाएँ. इससे आपको कब्ज से जरुर मुक्ति मिलेगी.
कब्ज का घरेलू इलाज
कब्ज का घरेलू इलाज
§  अंजीर को आप रातभर पानी में डालकर रख दें, सुबह उठने पर आप पानी में से अंजीर को निकालकर खायें इससे भी आपको कब्ज से जल मुक्ति मिलती है.

§  त्रिफला ना सिर्फ कब्ज बल्कि संपूर्ण शरीर के लिए उपयोगी और लाभकारी होता है. आप 20 ग्राम त्रिफला को रातभर 1 लीटर गर्म पानी में भीगने के लिए छोड़ दें. सुबह उठने के बाद आप इस पानी को छान लें और त्रिफला को अलग करके पानी को पी जाएँ. इसके बाद आप कुछ देर के लिए टहलें. जल्द ही आपको कब्ज की समस्या से मुक्ति मिल जायेगी.
कब्ज मिटाने के सरल तरीके
कब्ज मिटाने के सरल तरीके
§  रात को सोने से पहले आप थोड़े से गुड को गर्म करके उसका सेवन करें इससे सुबह आपको अच्छी तरह मल आता है और आपकी कब्ज की समस्या दूर हो जाती है.

§  प्रतिदिन योग और व्यायाम ( सूर्य नमस्कार, त्रिकोणासन, हलासन ताड़ासन, मतस्यासन और पवन मुक्तासन ) करने से भी आपको कब्ज से मुक्ति मिलती है और आपका शरीर भी हष्ट पुष्ट और निरोगी रहता है.


कब्ज से मुक्ति के अन्य प्राकृतिक, घरेलू या औषधीय उपायों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Kabj Mitane ke Saral Upchar
Kabj Mitane ke Saral Upchar
Kabj ko Dur Karne ke Upchar, कब्ज को दूर करने के उपचार, How to Treat Constipation, कब्ज से छुटकारा पायें, Kabj Mitane ke Saral Upchar, कुदरती पदार्थों से कब्ज का इलाज, कब्ज मिटाने के सरल तरीके,  कब्ज का रामबाण इलाज, Kabj ke Ghrelu or Aayurvedic Ilaj, कब्ज का घरेलू इलाज.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT