इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Amliyata ke Lakshan or Kaaran | अम्लीयता के लक्षण और कारण | Acidity Causes and Symptoms

अम्लीयता ( Acidity )
पाचन तंत्र खाने को पचाने के लिए जठर रस का निर्माण करती है. जिससे खाना टुकडो में बाँट जाता है और उससे सभी पौष्टिक पदार्थ लिए जा सकते है. किन्तु कई बार जठर रस के अधिक बनने के कारण पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मात्रा भी अधिक हो जाती है जिसकी वजह से पेट व सीने में जलन, बदहजमी, खट्टापन और मुंह में छाले जैसी समस्या उत्पन्न होने लगती है. पेट की इसी अवस्था को एसिडिटी कहा जाता है. इससे ना सिर्फ वृद्ध बल्कि हर उम्र के व्यक्ति परेशान रहते है. CLICK HERE TO KNOW AAYURVEDIC REMEDIES FOR ACIDITY ...
Amliyata ke Lakshan or Kaaran
Amliyata ke Lakshan or Kaaran
एसिडिटी के लक्षण ( Symptoms of Acidity ) :
-    एसिडिटी का सबसे पहला लक्षण सीने और छाती में जलन होना होता है.

-    ऐसे लोगो को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है.

-    साथ ही इन्हें अपच की समस्या उत्पन्न हो जाती है.

-    इन्हें अपना पेट भरा, फुला हुआ और भरी महसूस होने लगता है.

-    कई बार इन्हें उल्टी और घबराहट होने लगती है. CLICK HERE TO KNOW HOME REMEDIES TO CURE ACIDITY ... 
अम्लीयता के लक्षण और कारण
अम्लीयता के लक्षण और कारण
-    क्योकि पेट में हाइड्रोक्लोरिक की मात्रा अधिक हो जाती है, तो इन्हें खट्टी ढाकारें और मुंह में खट्टा पानी आने लगता है.

-    इनके मुंह का स्वाद बदल जाने के कारण इनका खाने पीने का मन नही करता.

एसिडिटी के कारण ( Causes of Acidity ) :
-    एसिडिटी का सबसे पहला कारण होता है नशा करना. नशा चाहे कोई भी ( शराब, धुम्रपान या ड्रग ) हो एसिडिटी का मुख्य कारण होता है.

-    तेज मिर्च मसाले, जंक युक्त, वसायुक्त भोजन और मांस के सेवन से भी व्यक्ति को एसिडिटी हो जाती है इसका कारण ये होता है कि व्यक्ति इन्हें अच्छी तरह पचा नही पाता.
Acidity Causes and Symptoms
Acidity Causes and Symptoms
-    कुछ लोगो लम्बे समय से किसी रोग से पीड़ित होते है जिसकी वजह से उन्हें अंग्रेजी दवाओं का अधिक सेवन करना पड़ता है जो एसिडिटी का कारण बनता है.

-    अगर व्यक्ति खाना खाने के बाद थोड़ी देर टहलता नही है और सीधा जाकर अपने बिस्तर पर लेट जाता है तो उसका खाना अच्छी तरह नही पचा पाता जिस कारण उसे अपच की समस्या हो जाती है और यही आगे चलकर एसिडिटी का कारण बनती है.

-    आपने अपने घर के वृद्ध सदस्यों को कहते जरुर सुना होगा कि हमे खाना समय पर खाना चाहियें क्योकि अनियमित समय पर खाना खाने से भी एसिडिटी की संभावना बढ़ जाती है. साथ ही आप खाने को अच्छी तरह चबाकर भी खायें क्योकि इससे आपको भोजन के सभी पौषक तत्व प्राप्त होते है.
सीने में जलन की जड़
सीने में जलन की जड़
-    शरीर में पानी की मात्रा का कम होना भी एसिडिटी की समस्या को बुलावा देता है इसलिए आप प्रतिदिन कम से कम 3 से 4 लीटर पानी का सेवन जरुर करें.

-    आवश्यकता से अधिक खाना और तनाव लेना भी अम्लीयता के खतरे को बुलावा देता है.


अम्लीयता या एसिडिटी के अन्य लक्षण, कारण या इससे मुक्ति के घरेलू, आयुर्वेदिक उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
एसिडिटी
एसिडिटी
Amliyata ke Lakshan or Kaaran, अम्लीयता के लक्षण और कारण, Acidity Causes and Symptoms, एसिडिटी, Acidity, अम्लीयता, Reason and Sign of Acidity, सीने में जलन की जड़, Seene ki Jaln ke Karan Lakshan Chihn.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. मीठा खाने के बाद मुंह का स्वाद खट्टा हो जाता है, इसे एसिडिटी का ही कारण समझा जाएगा।

    ReplyDelete

ALL TIME HOT