इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Axe Kick Kaise Maare | एक्स किक कैसे मारे | How to Hit Axe Kick

एक्स किक ( Axe Kick )
एक्स किक तैकवोंड़ो ( Taekwon do ) मार्सल आर्ट ( Martial Arts ) की एक तकनीक है जिसे हैमर किक ( Hammer Kick ), डाउनवार्ड किक (  Downward Kick ) और नेरएओ चगी ( Naeryeo Chagi ) किक भी कहते है. ये किक तैकवोंड़ो मार्सल आर्ट में सबसे अलग स्थान रखती है क्योकि इस आर्ट की लगभग सभी किक में घुटने को मोड़ा जाता है किन्तु एक्स किक ही एक ऐसी है जिसमे घुटने नही मोड जाते और पैर को पूरा सीधा रखा जाता है. इस किक को 5 भिन्न भिन्न तरीको से लगाया जा सकता है जो निम्नलिखित है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO MAKE AN AXE BOMB ...
Axe Kick Kaise Maare
Axe Kick Kaise Maare 
-    सामने से एक्स किक ( Front Leg Axe Kick )
-    कूद कर एक्स किक ( Jumping Axe Kick )
-    घूमकर एक्स किक ( Spinning Axe Kick )
-    कूदकर घूमकर एक्स किक ( Jumping Spinning Axe Kick )
-    जगह बदलकर एक्स किक ( Skipping Axe Kick )

एक्स किक के लिए जरुरी बात ( Things Remember for Axe Kick ) :
एक्स किक को लगाने के लिए इसे हवा में जितना ऊँचा हो सके उठाना होता है साथ ही इससे पैर की एड़ी से अपने लक्ष्य की नाक, कंधे और सिर पर आसानी से वार किया जा सकता है. इसके अलावा एक्स किक को लगाने के लिए 2 बातों का मुख्या ध्यान रखना होता है –
एक्स किक कैसे मारे
एक्स किक कैसे मारे 
-    गति ( Speed )
-    बल ( Force )

जितनी अधिक आपकी किक में गति होगी, उतना ही अचंभित आप अपने दुश्मन को कर सकते हो, साथ ही अधिक बल से आप लक्ष्य को एक ही बार में काफी नुकसान पहुंचा सकते हो. इसलिए इनका होना और इनमे सामंजस्य होना अनिवार्य है.

एक्स किक लगाने का सही तरीका ( Right Way of Axe Kick ) :
स्टेप 1 : एक्स किक लगाने के लिए आप सबसे पहले साधारण अवस्था में खड़े हो जायें.
How to Hit Axe Kick
How to Hit Axe Kick
स्टेप 2 : अपने लक्ष्य को ध्यान से देखें और सुनिश्चित करें कि उसके पास कितने पास आने पर आपको किक लगनी है. आप उसकी आँखों में आँखें बनायें रखें और उसका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करें.

स्टेप 3 : जब आपका लक्ष्य आपसे निश्चित दुरी पर आ जाएँ तो आप उसके कंधे, गर्दन या फिर नाक को निशाना बनायें.
एक्स किक का सही तरीका तकनीक और प्रकार
एक्स किक का सही तरीका तकनीक और प्रकार
स्टेप 4 : किक लगाने के लिए आप सबसे पहले अपने एक पैर को हवा में जितना ऊँचा हो सके उतना ऊपर उठायें और दुसरे पैर को आधार के रूप में जमीन पर जमायें रखें. ध्यान रहें कि जो पैर हवा में है उसका घुटना मुडा हुआ ना हो.

स्टेप 5 : जैसे ही आपका पैर अधिकतम ऊंचाई को प्राप्त कर लेता है आप पुरे वेग के साथ पैर को नीचे लायें और अपनी एडी से लक्ष्य की नाक पर निशाना लगायें और उसे ढेर कर दें. पैर को नीचे लाते वक़्त भी आप घुटने को सीधा रखने की कोशिश करें.
एक्स किक
एक्स किक
स्टेप 6 : किक लगाने के बाद आप वापस से सामान्य अवस्था में आ जायें और गर्डिंग अवस्था ( Guarding Stance ) को धारण कर लें.  


तैकवोंड़ो मार्सल आर्ट की अन्य तकनीक या एक्स किक लगाने के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
How to Do an Axe Kick
How to Do an Axe Kick
Axe Kick Kaise Maare, एक्स किक कैसे मारे, How to Hit Axe Kick, How to Do an Axe Kick, एक्स किक, Axe Kick, Taekwan Do Axe Kick, Axe Kick ka Sahi Tarika Taknik Or Prakar, Axe Kick Technique, एक्स किक का सही तरीका तकनीक और प्रकार.


YOU MAY ALSO LIKE  
- पारसी नव वर्ष

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT