इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Happy Holi Rang Or Khushiyon ka Tyouhar | होली रंग और खुशियों का त्यौहार |The Festival of Happiness Holi

होली खुशियों का त्यौहार (Holi The Festival of Happiness)
होली भारत देश का एक प्रसिद्ध तथा प्रमुख त्यौहार हैं. यह प्रतिवर्ष फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता हैं. होली रंगों का एक ऐसा त्यौहार हैं. जिसे बूढ़े, बच्चे, स्त्री, पुरुष सभी मनाते हैं. होली भारतीय संस्कृति का तथा एकता का परिचायक हैं.

होली के विभिन्न नाम (Different Name of Holi) – होली भारत देश का प्राचीन उत्सव हैं. जिसे अनेक नामों से जाना जाता हैं. जैसे – होली, होलिका, धुलण्डी, होलका तथा काम – महोत्सव. फाल्गुन मास में वसंत ऋतु का आगमन हो जाता हैं. इसलिए होली के त्यौहार को वसंतोत्सव के नाम से भी जाना जाता हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT होलिका दहन और छोटी होली ...
Happy Holi Rang Or Khushiyon ka Tyouhar
Happy Holi Rang Or Khushiyon ka Tyouhar 


होली की कथा (Story of Holi)
1.       होली से कई कथाएँ जुडी हुई हैं. इससे जुडी पहली कथा हिरण्यकश्यप की बहन होलिका की हैं. इस दिन होलिका अग्नि में जल गई थी. जिसे भगवान से वरदान मिला हुआ था की वो अग्नि से कभी नहीं जलेगी. हिरण्यकश्यप के पुत्र तथा कृष्ण जी के परम भक्त प्रहलाद की भगवान में आस्था और विश्वास की जीत के रूप में यह त्यौहार मनाया जाता हैं.

2.       होली की दूसरी कथा शिवजी से जुडी हुई हैं. ऐसा माना जाता हैं कि होली के ही दिन भगवान शिवजी ने अपनी तीसरी आँख खोलकर कामदेव को भस्म किया था तथा उसकी राख को अपने शरीर पर लगाकर नृत्य किया था. कामदेव की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी रति बहुत ही दुखी हो गई और शिवजी की शरण में गई. शिवजी कामदेव की पत्नी के दुःख से द्रवित होकर कामदेव को पुन: जीवित कर दिया. इस दृश्य को देखकर सभी देवता प्रसन्न हो गये और उन्होंने शिव जी के ऊपर रंगों की वर्षा की. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT लोहडी खुशियों का त्यौहार ...
होली रंग और खुशियों का त्यौहार
होली रंग और खुशियों का त्यौहार


3.       होली से जुडी एक अन्य कथा भगवान कृष्ण जी की हैं. कहा जाता हैं कि इस दिन कृष्ण जी ने पूतना नाम की एक राक्षसी का वध किया था. जिससे प्रसन्न होकर कृष्ण की गोपियों ने तथा उनके मित्रों ने रंग की होली खेली और रासलीला की.  

विभिन्न स्थानों पर होली (Holi On Different Places) – वैसे तो भारत के हर क्षेत्र में यह पर्व बहुत ही उत्साह से मनाया जाता हैं. लेकिन कुछ ऐसे स्थान हैं जहाँ पर होली को अलग ही अंदाज में मनाया जाता हैं. ब्रज की होली बहुत ही प्रसिद्ध हैं. होली के दिन यहाँ पर विशेष आयोजन किये जाते हैं जिसे देखने के लिए हर साल लोगों की भारी मात्रा में भीड़ लगती हैं. इसी प्रकार बरसाने की लठमार होली भी बहुत ही विशेष होती हैं. बरसाने में इस दिन पुरुष महिलाओं पर रंग डालते हैं. जिस पर महिलाएं पुरुषों को गिले कपडे से कोड़े बनाकर तथा लाठियों से मारती हैं. मथुरा के वृन्दावन में होली के दिन मंदिरों को सजाया जाता हैं तथा यंहा पर होली का उत्सव लगातार 15 दिनों तक मनाया जाता हैं.
The Festival of Happiness Holi
The Festival of Happiness Holi


होली में संगीत (Music In Holi) – होली में नाचने तथा गाने का भी एक अलग ही आनंद होता हैं. इस दिन लोग समूह बनाकर नाचने – गाने के लिए निकल जाते हैं और पूरे दिन होली के गीतों पर नाचते हैं तथा गाते हैं.   
होली में ठंडाई – होली के दिन सभी जगहों पर खाने के लिए गुंजिया तथा ठंडाई का विशेष प्रबंध किया जाता हैं. इस दिन दूध में भांग तथा सूखे मेवे तथा केसर मिलाकर ठंडाई बनाई जाती हैं. जो होली के रंग में भंग का काम करता हैं. क्योंकि भंग एक नशीला पदार्थ होता हैं. जिसे पीकर व्यक्ति झुमने लगते हैं. 

होली एक ऐसा त्यौहार हैं जिसे सभी धर्म के व्यक्ति अपने धार्मिक भेदभाव को नजर अंदाज कर एक साथ मिलजुलकर मनाते हैं. होली का उत्सव एकता तथा मिलन का भी त्यौहार हैं. इस दिन सभी लोग आपसी द्वेष, इर्ष्या को भुलाकर एक दुसरे को रंग, गुलाल तथा अबीर लगाते हैं और होली का त्यौहार मनाते हैं. इस दिन घरों में तथा अपने रिश्तेदारों को, मित्रों को रंग लगाकर होली की शुभकामनाएं देते हैं, बड़ों को गुलाल का टिका लगाकर उनका आशीर्वाद लेते हैं. इस दिन घरों में गुंजिया तथा मीठे पकवान बनाये जाते हैं. बच्चे इस दिन गुबारे, पिचकारियों को खरीदकर उसमें रंग भरकर खेलते हैं.

होली खुशियों के त्यौहार के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है.
Holi Wallpaper Images SMS Shayri Quotes Wishes
Holi Wallpaper Images SMS Shayri Quotes Wishes



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT