इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Isa Masih ka Shouk Diwas Happy Good Friday | ईसा मसीह का शौक दिवस गुड़ फ्राइडे

गुड़ फ्राइडे ईसा मसीह का शौक दिवस   
प्रतिवर्ष मार्च तथा अप्रैल के महीने में यीशु या ईसा मसीह की याद में मनाया जाने वाला दिन गुड़ फ्राइडे के नाम से जाना जाता हैं. गुड़ फ्राइडे इसाई समुदाय के लोगों का प्रमुख दिन है. इस दिन इसाई समुदाय के लोग ईसा मसीह के बलिदान को याद करते हैं तथा उनकी मौत का शौक मनाते हैं.

गुड़ फ्राइडे के विभिन्न नाम (Different Name of Good Friday) – गुड़ फ्राइडे को इसी शब्द से अधिक जाना जाता हैं. लेकिन कुछ स्थानों पर इसके अलावा होली फ्राइडे, ग्रेट फ्राइडे तथा ब्लैक फ्राइडे जैसे अन्य शब्दों का भी प्रयोग किया जाता हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT गणतंत्र दिवस ...
Isa Masih ka Shouk Diwas Happy Good Friday
Isa Masih ka Shouk Diwas Happy Good Friday

गुड़ फ्राइडे क्यों मनाते हैं (Why Celebrate The Good Friday)
ईसाई धर्म ग्रंथ बाईबल के अनुसार गुड़ फ्राइडे के दिन लोगों को मानवता और शांति का सन्देश देने वाले ईसा मसीह को दंड दिया गया था और इन्हें सलीब (सूली) पर लटका दिया गया था. ईसा मसीह को सूली पर लटकाने के बाद उन्होंने प्राण त्याग दिए थे. जिस दिन यीशु को सूली पर लटकाया गया था. वह दिन शुक्रवार अर्थात फ्राइडे का था. तभी से ईसाई समुदाय के लोग इस दिन को गुड़ फ्राइडे के रूप में मनाते हैं और यीशु के बलिदान, मानवतावादी विचार तथा नि:स्वार्थ प्रेम की भावना, लोगों के लिए अपने जीवन के समर्पण की भावना को याद करते हैं.

ईसा मसीह की कथा (Story of Isa Masih)
2 हजार साल पहले ईसा मसीह ने परमेश्वर के पुत्र के रूप में पृथ्वी पर जन्म लिया और जब ये बड़े हुए तो विभिन्न स्थानों पर घूम – घूम कर लोगों को मानवता और शांति का सन्देश देने लगे. ईसा मसीह धर्म के नाम पर अन्धविश्वास फ़ैलाने वाले व्यक्तियों के बिल्कुल पक्षधर नहीं थे.  इसलिए उन्होंने धर्म के नाम पर अन्धविश्वास फ़ैलाने वाले लोगों को मानव जाती का शत्रु बताया. कुछ धर्म के ठेकेदार अर्थात धर्मगुरु ईसा मसीह के इन मानवतावादी संदेशों से परेशान हो गये थे. अन्धविश्वास फ़ैलाने वाले धर्मगुरुओं के अनुसार स्वयं को परमेश्वर का पुत्र बताना पाप था. इसलिए उन्होंने ईसा को सूली पर लटकाकर इन्हें दण्डित करने का प्रण लिया. जिसके लिए इन्होनें रोमन गवर्नर पिलातुस से ईसा की शिकायत की. रोमनों को हमेशा यहूदियों की क्रांति का भय रहता था. इसलिए उन्होंने यहूदियों को खुश करने के लिए ईसा को दंड देने में पिलातुस ने इनकी सहायता की. ईसा को दंड देने के लिए यहूदियों ने तथा रोमन गवर्नर ने ईसा को कई तरह से यातनाएं देकर उन्हें प्रताड़ित किया. उन्होंने ईसा के सिर पर काँटों का एक ताज रख कर सूली को उनके कन्धों पर बांध दिया और उन्हें इस सूली को गोल गाथा नामक एक स्थान पर ले जाने के लिए कहा. जब ईसा इस स्थान पर पहुँच गये तो यहूदियों को तथा रोमन गवर्नर को फिर भी शांति नहीं मिली और उन्होंने ईसा को सूली पर लटका दिया. जिससे ईसा मसीह की मौत हो गई. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT स्वामी विवेकांनद जयंती तथा युवा दिवस ...
ईसा मसीह का शौक दिवस गुड़ फ्राइडे
ईसा मसीह का शौक दिवस गुड़ फ्राइडे

तब से ही गुड़ फ्राइडे को ईसा मसीह की याद में मनाया जाता हैं. लेकिन ऐसा भी माना जाता हैं कि ईसा की मौत के तीन दिन बाद ईसा पुन:जीवित हो गये थे. जिसे ईसाई समुदाय के लोग “ ईस्टर सन्डे ” कहते हैं. 

     
गुड फ्राइडे कैसे मनाया जाता हैं (How to Celebrate Good Friday)
गुड़ फ्राइडे के दिन ईसाई समुदाय के लोग सुबह गिरजाघर (चर्च) जाते हैं और उनकी याद में कुछ समय तक बैठते हैं. इस दिन गिरजाघर में किसी भी प्रकार की सजावट नहीं की जाती तथा घंटियाँ भी नहीं बजाई जाती. क्योंकि इस दिन को एक शौक दिवस के रूप में मनाया जाता हैं. इस दिन ईसा को मानने वाले श्रद्धालु उनके द्वारा भोगी गई पीड़ा को महसूस करते हैं. इसके बाद ईसा मसीह के प्रतीक के रूप में चर्च में रखे गये एल लकड़ी के फट्टे को तथा क्रोस को चूमते हैं. इस दिन रात को कुछ लोग काले रंग के वस्त्र पहनकर ईसा मसीह की पद यात्रा निकालते हैं. तो कुछ लोग इस दिन गरीबों को चंदा देते हैं तथा गिरजाघर में यीशु से प्रार्थना करते हैं तथा उनकी द्वारा दी गई शिक्षाओं को स्मरण करते हैं.  

गुड़ फ्राइडे के बारे में जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है.
 Happy Good Friday
 Happy Good Friday 



Isa Masih ka Shouk Diwas Happy Good Friday, ईसा मसीह का शौक दिवस गुड़ फ्राइडे, Good Friday ke Alag Naam, Gud Friday Kyon Manate Hain, Gud Friday ki kahani, Good Friday Kaise Manaate Hain, गुड़ फ्राइडे, Good Friday, Good Friday SMS Images Wallpapers Quotes Wishes.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT