इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

26 January ko Gantantra Divas ki Shubhkamnayen | 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं | Happy Republic Day On 26 January

गणतंत्र दिवस (Republic Day)
गणतंत्र दिवस भारत देश का राष्ट्रीय पर्व हैं. यह प्रतिवर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता हैं. 26 जनवरी भारत देश के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण तथा न भूलने वाली तारीख हैं. क्योंकि इसी दिन भारत देश का संविधान लागू हुआ था और भारत एक लोकतांत्रिक गणराज्य बना था.

गणतंत्र का अर्थ
गणतंत्र दो शब्दों “गण” तथा “तंत्र” के योग से बना हैं. गण अर्थात जनता तथा तंत्र का अर्थ हैं शासन. अर्थात ऐसा शासन जिसमें जनता की समान भागीदारी होती हैं तथा जिसमें जनता को अपने विचारों को प्रकट करने का पूर्ण अधिकार प्राप्त होता हैं. इस पद्धति में कोई राजा और कोई प्रजा नहीं होती. जनता के इस शासन के लिए “लोकतंत्र” शब्द का भी प्रयोग किया जाता हैं. लोकतंत्र में सबसे ऊँचा स्थान राष्ट्रपति का होता हैं. जिसका चुनाव भी जनता के द्वारा प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से किया जाता हैं. राष्ट्रपति का चुनाव वंशानुगत रूप से भी नहीं किया जाता, इन्हें एक निश्चित समय या काल के लिए चुना जाता हैं.    CLICK HERE TO READ MORE ABOUT स्वामी विवेकांनद जयंती तथा युवा दिवस ...
26 January ko Gantantra Divas ki Shubhkamnayen
26 January ko Gantantra Divas ki Shubhkamnayen
26 जनवरी 1950 को ही गणतंत्र दिवस के रूप में क्यों मनाया जाता हैं
वैसे भारत का संविधान 26 नवम्बर 1949 में बनकर तैयार हो गया था. लेकिन कानूनी रूप से भारत का संविधान 26 जनवरी 1950 को ही लागू इसलिए हुआ था. क्योंकि 26 जनवरी 1930 के लाहौर अधिवेशन में कांग्रेस अध्यक्ष तथा भारत के पहले प्रधानमंत्री ने इस तारीख को पूर्ण स्वराज्य अर्थात पूर्ण स्वतंत्रता का दिन घोषित कर दिया था. कुछ कारणों से इस दिन भारत देश को पूर्ण रूप से स्वराज्य प्राप्त नहीं हो सका और इस दिन को 15 अगस्त की तरह यादगार बनाने के लिए इस दिन संविधान लागू करने के बारे में विचार – विमर्श किया गया तथा तभी से इस दिन को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाने लगा.

गणतंत्र दिवस की परेड
गणतंत्र दिवस का राष्ट्रिय समारोह प्रत्येक वर्ष नई दिल्ली के इण्डिया गेट पर मनाया जाता हैं. यह समारोह प्रातः 9 बजे शुरू हो जाता हैं तथा लगातार तीन घंटे तक चलता हैं. इस समारोह के मुख्य अध्यक्ष भारत के राष्ट्रपति होते हैं. इस समारोह को मनाने के लिए प्रतिवर्ष राष्ट्रपति अन्य राज्यों के प्रतिनिधियों को तथा एक विदेशी प्रतिनिधि को मेहमान के रूप में इण्डिया गेट पर आमंत्रित करते हैं. इण्डिया गेट पर इस समारोह को मनाने के लिए विशेष तैयारी की जाती हैं तथा इस भव्य दृश्य को देखने के लिए यंहा आम जनता की भीड़ एकत्रित होती हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT गुरु गोबिंद सिंह जयंती ...
26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं
26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं


परेड की शुरुआत तथा 21 तोपों की सलामी    
गणतंत्र दिवस की इस परेड की शुरुआत अमर जवान ज्योति पर शहीदों की याद राष्ट्रपति के द्वारा श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद 21 तोपों की सलामी से होती हैं. अमर जवान ज्योति पर शहीदों को सलामी देने के बाद राष्ट्रपति के द्वारा राष्ट्रिय तिरंगा झंडा फहराया जाता हैं. इसके बाद राष्ट्रपति भाषण देते हैं.
विभिन्न झांकियां
राष्ट्रपति का भाषण खत्म हो जाने के बाद इण्डिया गेट पर भारत की तीनों सेना जल सेना, वायु सेना तथा थल सेना विभिन्न झांकियां निकालती हैं तथा राष्ट्रपति को सलामी देते हैं.
सेना की सलामी के बाद अलग – अलग राज्यों की झांकियां, स्कुल के छोटे – छोटे बच्चों का नाच व गाना होता हैं, विभिन्न पशुओं की झांकियां जैसे – घोड़े, हाथी तथा ऊंट की झांकी निकलती हैं तथा टैंक, तोप, हवाई जहाज, मोटरसाईकिल पर अनेक व अदभुत करतब दिखाती हुई झांकियां इण्डिया गेट से लाल किले तक जाती हैं.

इसके बाद बहादुर बच्चों, शहीदों को राष्ट्रपति के द्वारा पुरस्कार बांटे जाते हैं. समारोह के अंत में सभी एक साथ खड़े होकर पूरे उत्साह के साथ राष्ट्रगान गाते हैं. इस दिन सरकारी कार्यालयों की तथा स्कूल, कॉलेज की छुट्टी होती हैं.   

गणतंत्र दिवस के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है.
Happy Republic Day On 26 January
Happy Republic Day On 26 January


26 January ko Gantantra Divas ki Shubhkamnayen, 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं, Happy Republic Day On 26 January, 26 January, गणतंत्र दिवस, Gantantr ka Arth, 26 Janvari ko Kyon Mnaate Hain Gantantr Divas, Gantantr Divas ki Pred, Gantantra Diwas Essay Prastaav.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT