इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Supercar Khridne ke Liye Smarth Kaise Ho | सुपरकार खरीदने के लिए समर्थ कैसे हों | How to Afford a Super Car

सुपरकार ( Super Car )
स्पोर्ट्सकार को ही सुपरकार कहा जाता है. चाहे आपको कार चलानी आती हो या ना, किन्तु इनको एक बार देखने पर ही हर व्यक्ति इनका दीवाना हो जाता है. इनका प्रदर्शन और गति बाकी सभी कारों से कहीं ज्यादा बेहतर होता है. इसीलिए हर युवक इन कारों को पाने और चलाने के सपने देखता है और उन सपनों को पूरा करने की कोशिश करता है. लेकिन इनकी कीमत की वजह से बहुत से अपने इस सपने को पूरा नही कर पाते. किन्तु अगर कुछ बातों पर ध्यान दिया जाएँ और कुछ चीजों को नियंत्रित किया जायें तो आप इनको पा सकते हो. तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनसे आप इन कारों को पाने में अपने आप को समर्थ बना सकते हो.
Supercar Khridne ke Liye Smarth Kaise Ho
Supercar Khridne ke Liye Smarth Kaise Ho 
वित्तीय समझौते ( Financial Agreement ) : अगर आप कोई सुपरकार खरीदना चाहते हो तो आप कुछ सालों तक अपनी वित्तीय जरूरतों को कम करते हुए कुछ पैसो को जमा कर सकते हो. आप चाहे तो इसके लिए मासिक क़िस्त के रूप में पैस जोड़ सकते है. कुछ साल बाद आपके पास इतने पैसे हो जाते है कि आप किसी भी स्पोर्ट्स कार या सुपरकार की डाउनपेमेंट के पैसों को आसानी से जमा कर पाते हो. इसके बाद आप बाकी के पैसो की भी मासिक या सालाना क़िस्त बनवाकर कार को खरीद सकते हो. क़िस्त के लिए आपको कुछ सालो का समय दिया जाता है जिसे आप अपनी सुविधा के अनुसार भी चुन सकते हो. किन्तु इसकी अधिकतम सीमा 15 साल होती है.
सुपरकार खरीदने के लिए समर्थ कैसे हों
सुपरकार खरीदने के लिए समर्थ कैसे हों 
अनावश्यक कार या सामान को बेचकर ( Sell Extra Cars and Unnecessary Items ) : अगर आपके पास पहले से कुछ कार या बाइक है जिनका आप इस्तेमाल नही करते तो आप उन्हें बेचकर भी कुछ पैसे जमा कर सकते हो. जिससे आपको सुपरकार को खरीदने में काफी सहायता मिलेगी. अगर आपके पास ट्रक है तो उसे बेचकर पैसे इक्कठा करना आपके लिए बहुत ज्यादा अच्छा होगा.

अधिक से अधिक डाउनपेमेंट करें ( Increase Down payment Value ) : जितनी अधिक आप डाउनपेमेंट करते हो उतनी ही कम राशि की आपकी मासिक क़िस्त बनती है जिससे आपके ऊपर पैसों का दबाव कम होता है और आप आसानी से क़िस्त दे पाते हो. इसलिए अधिक से अधिक डाउनपेमेंट करने की कोशिश करें.
How to Afford a Supercar
How to Afford a Supercar
कार की कीमत को कम करें ( Beware of Extra Expenditure on Car) : जब आप कोई नई स्पोर्ट्स कार या सुपरकार खरीदते हो तो उनके ऊपर कुछ स्टीकर और कुछ अन्य सामान लगाया जाता है ताकि वे दिखने में और भी अधिक सुन्दर लगें. इनकी कीमत भी बहुत होती है और ये कार की कीमत में बेवजह इज्जफा करते है तो आप इनको लगाने के लिए मना कर सकते है. इससे कार की कीमत में बहुत फर्क पड़ेगा जिससे आप कार को खरीदने में जरुर समर्थ हो सकते हो.
स्पोर्ट्स कार कैसे खरीदें
स्पोर्ट्स कार कैसे खरीदें
अच्छा प्लान तैयार करके ( Make a Good Plan for Savings ) : इसके लिए आप कार को और उसके भागों को समझें, इसके बार आप कर के हर हिस्से की कीमत को जांचें और ऐसा प्लान बनायें कि आप अपनी बचत कर के हिस्सों की कीमत के अनुसार करें जैसेकि आप पहले कार के इंटीरियर के लिए पैसे जोड़ें, फिर टायर के लिए, फिर इंजन के लिए इत्यादि. इससे आपको कर को खरीदने का तनाव नही बनेगा और देखते ही देखते आपके पास कार को खरीदने के पैसे भी इक्कठे हो जायेंगे. इससे आपको संतुष्टि भी मिलेगी और आपकी कार खरीदने की जिज्ञासा भी बनी रहेगी.  

इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए आप किसी भी स्पोर्ट्स कार या सुपरकार को खरीदने के अपने सपने को आसानी से पूरा कर सकते हो. 


सुपरकार या स्पोर्ट्स कार को खरीदने में समर्थ होने के अन्य तरीको को जानने या इससे जुडी किसी भी सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Afford Lamborghini
Afford Lamborghini 
Supercar Khridne ke Liye Smarth Kaise Ho, सुपरकार खरीदने के लिए समर्थ कैसे हों, How to Afford a Supercar, How to Buy a Sports Car, Super Car, सुपर कार, Super Sports Car Khridne ke Liye Kya Karen, स्पोर्ट्स कार कैसे खरीदें, Afford Lamborghini.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT