इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Promise Day par Badhayen Rishton mein Najdikiyan | प्रॉमिस डे पर बढायें रिश्तों में नजदीकियाँ | Closeup on Promise Day

प्रोमिस डे ( Promise Day ) :
11 फरवरी को हम सब प्रोमिस डे ( Promise Day ) मनातें है. यह वैलेंटाइन वीक ( Valentine Week ) का पाचवां दिन होता है. इस दिन हम एक – दुसरें से जिंदगी भर साथ निभाने का वादा करतें है. इस दिन को आप अपनें प्यार से ओर भी यादगार बना सकतें है. आप अपनें पार्टनर (Partner) से कुछ वादें करें और उन वादों को निभाएं. प्रोमिस डे एक ऐसा दिन है जब आप अपनें पार्टनर के हाथों को अपनें हाथों में लेकर ये वादा करतें है कि आप उनका साथ जिंदगी भर निभाएगें और सुख – दुःख में साथ देगें. एक सच्चा वादा जिंदगी में खुशियां लाने के लिए काफी होता है. बस आप अपनें किये हुए वादों को पूरी शिददत से निभाएं और देखें कि आपका और आपकें पार्टनर का रिश्ता कितना मजबूत बन जायेगा. प्रोमिस डे का मतलब, अपनें प्यार से किये वादों को निभानें का दिन है. CLICK HERE TO KNOW ABOUT VALENTINE WEEK DAYS ...
Promise Day par Badhayen Rishton mein Najdikiyan
Promise Day par Badhayen Rishton mein Najdikiyan 
हर कपल्स, प्यार और दोस्तों के बीच ये वादा ही होता है जिसके सहारे हम उनकी खुशियों में रंग भर सकतें है. वैलेंटाइन वीक में प्रोमिस डेका खास महत्व है, क्योकिं जो वादा किया है वो तो निभाना ही पड़ेगा. जिंदगी के इस सफर में साथ निभाना ही प्यार है और किए गए वादों को जिंदगी भर निभाने का मतलब ही प्रोमिस डे है. इसलिए वैलेंटाइन वीक में प्रोमिस डे को मुख्य स्थान दिया गया है. जिंदगी में रोज ( Rose ) देना और प्रपोज ( Propose ) करना ही प्यार नहीँ होता, बल्कि अपनें साथी का सुख – दुःख में साथ देना और कियें गए वादों को दिल से निभातें रहना ही प्यार है. प्यार जिंदगी का सबसें अच्छा और खूबसूरत अहसास है. प्यार दो दिलों को मिलाता है और प्यार पलभर में बदलने वालें ख्यालों का साथ नहीं देता. प्यार हमेशा स्थायित्व चाहता है इसलिए प्यार हमसें वादें और कसमें मागंता है. प्यार में इजहार और इकरार के बाद ये वादें हमारें रिश्तें को एक नई पहचान, मजबूती और राह दिखते है. जिन लोगो के रिश्तों में अधिक गहरा प्यार होता है, उनका रिश्ता जिंदगी भर बना रहता है. वे एक – दुसरें से साथ रहनें का वादा करतें है और अपनें प्यार को एक नई राह देते है. CLICK HERE TO KNOW ABOUT HUG DAY ...
प्रॉमिस डे पर बढायें रिश्तों में नजदीकियाँ
प्रॉमिस डे पर बढायें रिश्तों में नजदीकियाँ
प्रोमिस डे पर प्रेमी वादा करतें है और उस वादें को निभाने के लिए अपनें मन को स्थिर भी रखतें है. अगर रिश्तों में मजबूती, और विश्वास ना हो तो हमारा रिश्ता एक दिन भी नहीं रह सकता, और वादा ही हमारें रिश्तें को मजबूत करता है और एक दुसरें के विश्वास को बनाएं रखता है. प्रोमिस डे पर आप अपनें प्यार से जिंदगी भर साथ निभानें का वादा तो कर ही सकतें है. प्रोमिस डे पर वो ही प्रोमिस करें जो आप निभा सकें. आप अपनें पार्टनर को इस तरह के प्रोमिस कर सकतें है जिनकों निभाने में आपकों कोई दिक्कत भी नहीं होगीं –

वहीं वादा करों जिसे आप निभा सकों ( Do Only that Promise You Can Follow ) –
प्रोमिस डे पर याद रहें कि आप अपनें पार्टनर ( Partner ) से वहीँ वादा करें जिसें आप निभा सकें. ऐसा वादा ना करें जिसें आप निभा ना सकें. कुछ इंसान अपनें वादों को पूरा नहीं करतें, झूठी कसमें और अधूरे वादें करकें प्रोमिस डे की वैल्यू को कम कर देतें है. आजकल लड़के और लड़कियां झूठें प्रोमिस करतें है, वे एक ही वादा कई – कई साथियों के साथ खाते है. ऐसा कभी भी नहीं करना चाहियें, जो वादा हम अपनें साथी से करतें है उसे पूरी इमानदारी से निभाना चाहियें. CLICK HERE TO KNOW ABOUT ROSE DAY ...
Closeup on Promise Day
Closeup on Promise Day
अपनें साथी से इंतजार नहीं करवाएंगे (Promise Your Partner to be Together Forever )
अगर आप अपनें पार्टनर को इंतजार करवातें है जिससें आपका पार्टनर आपसे नाराज हो जाता है या आप कभी बाहर घूमने जातें है और आप लेट पहुचंते है जिसके कारण आपकें साथी को आपका इंतजार करना पड़ता है तो आप प्रोमिस डे पर अपनें साथी से वादा करें कि आप उन्हें इंतजार नहीँ करवाएंगे, बल्कि आप उनके लिए इंतजार करेगें.

साथ निभाने का वादा ( Always Stand for Each Other )
आप अपनें पार्टनर से वादा करें कि आप उनका जिंदगी भर साथ देगें. अपनें रिश्तें को मजबूत करनें के लिए आप अपनें साथी से प्रोमिस करें ताकि आप दोनों का रिश्ता मजबूत हो सकें. वैसे तो आप अपनें साथी से बहुत सारे प्रोमिस करते होगें लेकिन जब आपको लगे कि आपको वो जीवन साथी मिल गया है जिसकें साथ आप अपनी पुरी जिंदगी साथ रहना चाहतें है, तो आप उसें प्रोमिस डे पर ये वादा करें कि आप उसका साथ मरते दम तक निभाएगें. यूं तो वादें करने और निभाने में काफी फर्क होता है, लेकिन आप अपनी तरफ से कियें वादें को निभानें की पूरी कोशिश करें.
Promise Day
Promise Day
पार्टनर को समय देने का वादा ( Give Your Partner your Time ) -
आप अपनें काम में ज्यादा व्यस्त रहतें है और अपनें पार्टनर के लिए समय नहीं निकाल पातें तो प्रोमिस डे पर अपनें पार्टनर से प्रोमिस करें कि आप उन्हें पूरा समय देनें की कोशिश करेगें.

धोखा न देने का वादा ( Never Cheat your Partner ) –
कई लोग अपनें पार्टनर प्यार में धोखा देतें है या फिर किसी और के चक्कर में पड़ जातें है और अपनें साथी से किये वादें को भूल जाते है. इसलिए आप अपनें पार्टनर के साथ ऐसा ना करें. अगर आपकी लाइफ ( Life ) में पहलें कोई और था तो आप अपनें पार्टनर को ये बताएं और वादा करें कि अब उनकें अलावा आपकी लाइफ में कोई और नहीं होगा और प्रोमिस डे पर ये वादा करकें अपनीं जिंदगी की एक नई शुरुआत करें.
How to do Promise
How to do Promise
सच बोलनें का वादा ( Do Promise to Be Faithful to Each Other ) -
अगर आपकी झूठ बोलनें की आदत है और आप अपनें पार्टनर से बात – बात पर झूठ बोलतें है तो आप इस बार प्रोमिस डे पर अपनें पार्टनर से ये वादा करें कि आप कभी भी उनसें झूठ नहीँ बोलेगें. हमेशा सच बोलेगें और उनकें विश्वास को बनाएं रखेंगे.

आप इस तरह के प्रोमिस कर सकतें है जिन्हेँ आप आसानी से निभा सकतें है. आपको अपनें पार्टनर को  भावनात्मक समर्थन भी देना चाहियें. आप अपनें पार्टनर से प्रोमिस करें कि आप उनका साथ हमेशा देगें, चाहे वो अच्छा वक्त हो या बुरा. प्रोमिस डे पर आप अपनें साथी से ये वादा भी कर सकतें कि आप कभी भी किसी तीसरे व्यक्ति को लेकर एक – दुसरें से लड़ाई नहीं करेगें, फिर चाहें वो परिवार वाला हो, दोस्त हो या ऑफिस का कोई व्यक्ति हो. इस बार आप अपनें पार्टनर को इस तरह के प्रोमिस करकें उन्हें चौंका सकतें है. प्रोमिस डे पर आप अपनें पार्टनर के लिए कुछ स्पेशल भी कर सकतें है. प्रोमिस डे एक ऐसा दिन है जिस दिन दो प्यार करनें वालें एक – दुसरें से वादा करतें है, साथ जीने – मरने की कसमें खातें है. प्रोमिस डे पर आप अपनें पार्टनर को वादा करनें के साथ गिफ्ट ( Gift ) भी दें सकतें है. प्रोमिस डे पर जरूरी नहीं है कि आप दुसरों से ही प्रोमिस करें, आप खुद से भी प्रोमिस कर सकतें है. आप खुद से वादा करें कि आप हमेशा खुश रहेगें और दूसरों को भी खुश रहनें देगें. प्यार हमारी जिंदगी में खुशियां लेकर आता है. प्यार एक – दुसरें की भावनाओं और इच्छाओं का सम्मान करना और इन्हें साथ लेकर चलना ही प्यार है. इसलिए अपनें प्यार को संभालकर रखें.


प्रोमिस डे या वैलेंटाइन वीक के किसी भी दिन के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
 प्यार की कसमे खाने का दिन
 प्यार की कसमे खाने का दिन
Promise Day par Badhayen Rishton mein Najdikiyan, प्रॉमिस डे पर बढायें रिश्तों में नजदीकियाँ, Closeup on Promise Day, Promise Day, प्रॉमिस डे, 11th February, वादे का दिन, प्यार की कसमे खाने का दिन, Promise Day Love Images Wallpaper SMS Shayri Quotes, How to do Promise.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT