इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Happy Makar Sankranti Images Wallpaper Or Massage | मकर संक्रांति चित्र सन्देश और वॉलपेपर

मकर संक्रांति को शुभ बनाने के अचूक उपाय
मकर संक्रांति बहुत ही शुभ दिन माना जाता हैं तथा इस दिन विशेष फल की प्राप्ति के लिए गंगा स्नान तथा दान किया जाता हैं. आज हम आपको इस दिन दिन को और भी बेहतर बनाने के लिए, वर्ष भर सुखी व निरोग रहने के लिए कुछ आसान तथा छोटे उपाय बतायेंगे. जिनका प्रयोग कर आप सूर्य देवता के साथ अन्य देवता को प्रसन्न कर शुभ फल की प्राप्ति कर सकते हैं.

मकर संक्रांति को बेहतर बनाने के उपाय
1.       इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करने के पानी में तिल तथा गंगाजल मिलकर स्नान कर लें. स्नान करने के बाद एक ताम्बे की धातु से बना कलश लें और उसमें गंगाजल डालकर शुद्ध जल भर लें. अब इस जल में चन्दन, कुमकुम, तिल, कच्चे चावल तथा कुछ फूल डाल लें. अब इस जल से सूर्य देवता को अर्घ्य देते हुए निम्नलिखित मन्त्र का जाप करें तथा सूर्य देवता को प्रणाम करें.

मन्त्र -   धृणि आदित्याय नम



 इसके अलावा आप निम्नलिखित सूर्य नमस्कार मन्त्रों का जाप करके भी आप अपने इस दिन को शुभ बेहतर बना सकते हैं. इस दोनों उपायों को करने से वर्ष भर आप पर सूर्य देवता की कृपा बनी रहेगी तथा सूर्य देवता आपके सभी कष्ट दूर कर देंगें.


CLICK HERE TO READ MORE ABOUT महापर्व मकर संक्रांति ...

Happy Makar Sankranti Images Wallpaper Or Massage
Happy Makar Sankranti Images Wallpaper Or Massage  

 

2. मकर संक्रांति के दिन तिल का विशेष महत्व होता हैं. इसलिए इस दिन स्नान करने से पहले तिल का उबटन या लेप अपने शरीर पर जरूर लगायें. इसके अलावा पानी में तिल डालकर आप स्नान भी कर सकते हैं. इस दिन तिल का प्रयोग करने से व्यक्ति को शारीरिक रोगों से मुक्ति मिलती हैं.


इस दिन तिल का दान देना भी बहुत ही उपयोगी सिद्ध होता हैं. ऐसा माना जाता हैं कि जो व्यक्ति इस दिन तिल, तिल के लड्डू के साथ मूंग की दाल, चावल से बनी खिचड़ी तथा तिल से बने अन्य खाद्य पदार्थ का दान करता हैं. उसकी कुंडली से अनेक दोष दूर हो जाते हैं. जैसे – कालसर्प दोष, शनि की साढ़ेसाती का दोष तथा राहु और केतु ग्रह की महादशा से जुड़े हुए दोष आदि. इस दिन तिल का दान करने से अन्य देवताओं की कृपा भी आप पर हमेशा बनी रहती हैं     

CLICK HERE TO READ MORE FESTIVAL ...

मकर संक्रांति चित्र सन्देश और वॉलपेपर
मकर संक्रांति चित्र सन्देश और वॉलपेपर


 

  3. सूर्य देवता को प्रसन्न करने के लिए आप एक और उपाय कर सकते हैं. इस उपाय को करने के लिए मकर संक्रांति के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करने के पश्चात् लाल रंग के वस्त्र धारण कर लें. अब एक लाल रंग का आसन लें और उसे बिछा कर उस पर सूर्य देवता की तस्वीर रख दें. अब सूर्य देवता की इस तस्वीर को पंचामृत से स्नान करायें तथा उनके समक्ष धूप, सुगन्धित अगरबत्ति, शुद्ध घी का दीपक जलाएं और लाल रंग के फूल अर्पित करें. अब लाल रंग का ही प्रसाद बना लें या मिठाई लाकर भोग लगायें. इसके बाद सूर्य देवता के निम्नलिखित मन्त्र का उच्चारण 28000 बार करें. यदि आप इतना लम्बा जप नहीं कर सकते तो इस मन्त्र का 7000 बार जप जरुर करें

मन्त्र - ऊँ ह्रां ह्रीं ह्रौं सः सूर्याय नमः


इस उपाय को करने से रोग नष्ट हो जाते हैं, जल्द ही शुभ फल की प्राप्ति होती हैं तथा पूरे साल तक सूर्य देवता की कृपा व्यक्ति पर बनी रहती हैं.

 

मकर संक्रांति के दिन को शुभ बनाने के अन्य उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल      

Happy Makar Sankranti
Happy Makar Sankranti 




Happy Makar Sankranti Images Wallpaper Or Massage, मकर संक्रांति चित्र सन्देश और वॉलपेपर, Makar Sankranti, मकर संक्रांति, सूर्य देव को खुश करने के उपाय, Makar Sankranti Shubh Bnane ke Totke, सकरात, Sakraat.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT