इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

HIV AIDS ke Lakshan | एचआईवी एड्स के लक्षण | Symptoms of HIV AIDS

एचआईवी के लक्षण :
एड्स एक ऐसी बीमारी है जिसका पता शुरूआती चरण में नही लगता किन्तु एड्स को फ़ैलाने वाले वायरस एचआईवी के कुछ शुरूआती लक्षणों को पहचाना जा सकता है ये लक्षण निम्नलिखित है –

§  लगातार बुखार ( Continuous Fever ) : अगर किसी व्यक्ति के खून में एचआईवी का वायरस आ जाता है तो वो सबसे पहले व्यक्ति को कमजोर करना शुरू करता है और इसी वजह से व्यक्ति को हर दुसरे तीसरे दिन बुखार होने लगा है और ये बुखार भी काफी तेज होता है.

§  थकान ( Fatigue ) : कमजोरी की वजह से व्यक्ति को लगता है कि उसका शरीर टुटा हुआ है. वो खुद को किसी भी कार्य को करने में असमर्थ पाता है और इसलिए वो हमेशा बिस्तर पर थकान की वजह से पड़ा रहता है. CLICK HERE TO KNOW HOW HIV AIDS TRANSMITTED AND HOW NOT ...
HIV AIDS ke Lakshan
HIV AIDS ke Lakshan 
§  मांसपेशियों में खिंचाव ( Hamstring ) : बिना कोई कार्य को किये और बिना किसी मेहनत के किये ही व्यक्ति को लगता है कि उसकी मांसपेशिया खिंच रही है और उसे अकडन महसूस होती है. ये भी एचआईवी के फैलने का एक लक्षण है.

§  जोड़ों में सुजन और दर्द ( Joint Pain ) : मांसपेशियों में खिंचाव के साथ साथ संक्रमित व्यक्ति के घुटनों, कंधों या बाकी के जोड़ों में दर्द और सुजन  होनी शुरू हो जाती है. इस स्थिति में आपको जल्द से जल्द एचआईवी की जांच करा लेनी चाहियें.

§  गले में दर्द और सुखापन ( Pain in Throat ) : आपने अनुभव किया होगा कि जब आप ज्यादा देर तक पानी नही पीते हो तो आपका अजीब सा हो जाता है किन्तु अगर आप नियमित रूप से अच्छा पानी पीते हो फिर भी आपके गलें में खराश या पकड़न महसूस हो रही है तो ये आपके लिए बुरा संकेत है. इस स्थिति में समझ जाएँ कि वायरस ने अपना कार्य शुरु कर दिया है. CLICK HERE TO KNOW HOW HIV AIDS AFFECT THE BODY ORGANS ... 
एचआईवी एड्स के लक्षण
एचआईवी एड्स के लक्षण 
§  सिर दर्द ( Headache ) : HIV के इतने लक्षणों में एक लक्षण सिर दर्द भी है, जिसमे संक्रमित व्यक्ति को हर वक़्त सिर में हल्का हल्का दर्द रहता है. कई बार दिन में तो सिर को आराम मिल जाता है किन्तु ये दर्द शाम के समय काफी बढ़ जाता है जो परेशानी का कारण बनता है. एक तरह से देखा जाते तो ये एचआईवी का सबसे बड़ा लक्षण है.

§  अकारण वजन घटना ( Continuous Weight Loss ) : ये वायरस शरीर को इस तरह से प्रभावित करता है कि व्यक्ति का हर दिन थोडा थोडा वजन कम होता रहता है. अगर आपका भी ना चाहते हुए भी लगातार वजन कम हो रहा है तो आप इसकी तुरंत जांच करायें.

§  त्वचा पर खुजली और निशान ( Scratch and Marks on Body ) : इससे व्यक्ति का शरीर सूखने लगता है, उसकी त्वचा पीली पीली या सफ़ेद होने लगती है और इस्सी कारण से त्वचा पर रेशैज या निशान होने लगते है.

§  चिंता ( Tension ) : एचआईवी से संक्रमित व्यक्ति को हर छोटी छोटी बात पर बेवजह चिंता होने लग जाती है. इस स्थिति में ये अपने पास समस्या ना होते हुए भी उन्हें बुलाते रहते है. ऐसे लोगो का दिल बहुत कमजोर हो जाता है और ये बात बात पर रोने लगते है.
Symptoms of HIV AIDS
Symptoms of HIV AIDS
§  उल्टी ( Vomiting ) : इसके साथ ही पीड़ित व्यक्ति का मन हर समय उल्टी का रहता है और दिन में 2 से 3 बार तो कर भी देता है खासतौर पर खाना खाने के बाद.

§  जुखाम ( Cold ) : मौसम के सुहाना होने के बावजूद हर समय छींक आना, नाक बहती रहना इत्यादि भी एड्स की ही तरफ इशारा करते है. ऐसे लोगो को नजला तक होने की संभावना बनी रहती है.

§  हफ़्तों तक खांसी ( Cough ) : जुखाम के साथ साथ इन्हें खांसी की बीमारी भी घेर लेती है और खांसी में इनके गले में सुखा मलगम जम जाता है. इनके मुंह का स्वाद बदल जाता है और इन्हें कुछ भी अच्छा नहीं लगता.

ये सभी लक्षण एचआईवी के शरीर में प्रवेश करने के बाद सामान्य हो जाते है अगर आप इन लक्षणों पर ध्यान देकर शुरु में ही इसकी जांच कराकर इसका इलाज शुरु करा देते हो तो ये वायरस एड्स में तब्दील नही हो पाता.  

बचाव कैसे करें :
·         अगर आप किसी के साथ शारीरिक संबंध बना रहें है तो आप सुरक्षा के लिए कंडोम का इस्तेमाल करें क्योकि हो सकता है कि आपका साथी एड्स से संक्रमित हो.
एचआईवी के स्वास्थ्य पर संकेत
एचआईवी के स्वास्थ्य पर संकेत
·         एड्स से संक्रमित व्यक्ति को खून चढ़ाया जाता है किन्तु आप उस खून को जांच लें कि वो खून भी संक्रमित ना हो. अगर आप संक्रमित ना भी तब भी आप इस बात का जरुर ध्यान रखें.

·         जब भी आप टिका लगवायें तो उस वक़्त नयी सुई का इस्तेमाल करें. इसी तरह जब आप दाढ़ी बनवाते हो तो वहां आप नये ब्लेड का ही इस्तेमाल करें.

·         एक साथी से अधिक के साथ शारीरिक संबंध ना बनायें और ना ही समलैंगिक संबंध बनायें.

आपको बता दें कि जिन वायरस या कारणों ी वजह से व्यक्ति को एड्स होता है उसकी अभी कोई दावा नही बनी है, किन्तु इसके प्रभावों को कम करने की कुछ दवाइयां है जिनका संक्रमित व्यक्ति प्रयोग जरुर करें वर्ना इस बीमारी का अंत व्यक्ति की मृत्यू के साथ ही होता है.


HIV AIDS के लक्षण, उससे बचाव के तरीके, उसके फैलने के कारण या उससे जुडी किसी भी सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
एड्स संक्रमण और लक्षण
एड्स संक्रमण और लक्षण
HIV AIDS ke Lakshan, एचआईवी एड्स के लक्षण, Symptoms of HIV AIDS, Sign of HIV AIDS, एचआईवी के स्वास्थ्य पर संकेत, AIDS Infection, एड्स संक्रमण और लक्षण.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

14 comments:

  1. जांघ पे पके हुवे से दाने का होना

    ReplyDelete
  2. शरीर पर दाद होना HIV के लक्षण हैं या नही

    ReplyDelete
  3. गर्ववति माँ से उसके होने वाले बच्चे को hiv कैसे होगा

    ReplyDelete
  4. Sir mne ek ldki ke muh mai apna lund rlha tha sun n me ay ki vo ldki ko ads hai kya muje koi khtra hai

    ReplyDelete
  5. sir agar kisi aadmi ko aids hota hai to woh symptoms kitne din ke andar dikhna start honge or hiv test report mai kitne din ke andar show ho jayega

    ReplyDelete
  6. Sir ... Mere jang par pake pake dhane hai or nisan be hai .. sir ye hiv ke lalxan hai kya plz reply ?

    ReplyDelete
  7. sir, MAi lab pe work karta kuch din pahle ek ladka HIV positive blood ki janch kr raha tha glapes pahan ke fir kuch der bad usne mujhse hath milaya mujhe tab pata na chala fir mai aise simple pani se hath dhul liya fir ghar jake apne muh k pimples ko dabaya aur blood nikalne laga ,sir kya kuch ho sakta plese tell me?

    ReplyDelete
  8. Koi bhi question kro koi reply nhi deta yha

    ReplyDelete
  9. Lagatar five month se fever subah sham aata hi thik ho jata hi to kya ye HIV ka sanket hi

    ReplyDelete
  10. Sir hand mealana sra hiv ho saktea hh

    ReplyDelete
  11. मुझे गैस बनती है और उससे सिर दुखता है मौसम परिवर्तित के समय 3 व 4 महीने मे एक बार जुखाम होता है और गुस्सा भी जल्दी आता है खुशी न मिलने के कारण रोने लगता हूँ क्या यह लक्षण है hiv के

    ReplyDelete
  12. Ha a hiv lakshan ho sakta hai
    8209357945 plz me mai apko bata ta hu...

    ReplyDelete

ALL TIME HOT