इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Tailiya Tvcha ke Liye Prakratik Scrub | तैलीय त्वचा के लिए प्राकृतिक स्क्रब | Natural Scrub for Oily Skin

स्क्रब ( Scrub ) : तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका स्क्रब माना जाता है. इससे ना सिर्फ त्वचा साफ़ होती है बल्कि रोगमुक्त भी होती है. आज हम आपको कुछ ऐसे स्क्रब के बारे में बता रहे है जिनको आप अपने घर में ही बनाकर इस्तेमाल कर सकते हो. ये आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार भी बनता है.

बादाम और शहद : बादाम और शहद दोनों ही प्राकृतिक उपाय है इसलिए इनसे आपको किसी भी तरह का नुकसान नही पहुँचता, बल्कि इससे आपकी त्वचा में नमी और चमक आती है. इसके लिए आप बादाम को थोडा मोटा पीस लें ताकि इससे अच्छा स्क्रब तैयार हो सकें. अब आप इसे एक कटोरी में डालकर इसमें थोडा शहद मिला लें. इससे अच्छी तरह मिलायें और हल्के हाथों से चेहरे की मालिस करें. थोड़ी देर बाद आप इसे धो लें. इससे आपकी त्वचा का निखार बढ़ जायेगा. आप चाहो तो इस पेस्ट को किसी बर्तन में सुरक्षित भी रख सकते हो. आप इस तरह हफ्ते में 2 बार स्क्रब जरुर करें. CLICK HERE TO READ THE CAUSES OF OILY SKIN ...
Tailiya Tvcha ke Liye Prakratik Scrub
Tailiya Tvcha ke Liye Prakratik Scrub 
शहद और चीनी : ये आपकी त्वचा के डॉक्टर के रूप में कार्य करते है. क्योकि चीनी आपकी त्वचा से तेल, गंदगी या कोई अन्य रोग सभी को खिंच लेता है, वहीँ शहद आपकी त्वचा को मुलायम, नर्म और चमकदार बनता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप चीनी को पीसकर उसका पाउडर बनायें और उसमे शहद मिलकर अपने चेहरे पर लगायें. जल्द ही आपको तैलीय त्वचा से छुटकारा मिलेगा.

सेंधा नमक और निम्बू : अगर आप तैलीय त्वचा से मुक्ति पाना चाहते हो तो इसका सबसे बेहतरीन स्क्रब नमक, निम्बू और अंडे के सफ़ेद हिस्से से बना लेप होता है. क्योकि निम्बू चेहरे के दाग धब्बों को हटाता है तो निम्बू त्वचा से गंदगी और बैक्टीरिया को साफ़ करता है साथ ही अंडे से त्वचा जवान रहती है. आप इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह मलें और कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें. CLICK HERE TO KNOW HOME REMEDIES FOR OIL FREE SKIN ...
तैलीय त्वचा के लिए प्राकृतिक स्क्रब
तैलीय त्वचा के लिए प्राकृतिक स्क्रब 
मक्की का आटा और दही : मक्की के आटे, निम्बू और दही से बने लेप से त्वचा सुन्दर, बेदाग होती है साथ ही त्वचा का तैलीयपन भी खत्म होता है. इसका लेप बनाने के लिए आप 1 चम्मच निम्बू के रस में 2 चम्मच मक्की का आटा और इतनी ही मात्रा में दही को मिला लें. आप इसे चम्मच से अच्छी तरह मिलायें. इस पेस्ट से आप पाने चेहरे पर 2 से 4 मिनट तक हल्के हाथों से मालिश करें और थडी देर चेहरे पर लगा रहने दें. कुछ देर बाद आप इसे ठंडे पानी से साफ़ कर लें. इस आपके रोम छिद्र बंद हो जाते है. इस लेप में इस्तेमाल होने वाली तीनो चीजें अलग अलग रूप से आपकी त्वचा को लाभ पहुंचती है जैसेकि दही त्वचा में नमी बनता है, तो निम्बू कील मुंहासे नही आने देता, साथ ही मक्की का आटा चेहरे के तैलीयपन को कम करके उसे निखारता है.
Natural Scrub for Oily Skin
Natural Scrub for Oily Skin
ओट स्क्रब : अगर रोजाना ओट के पेस्ट से स्क्रब किया जाते तो आपके चेहरे पर एक अलग तेज आ जाता है, जो आपके व्यक्तित्व को बढाकर आपको रोशन त्वचा देता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आप थोड़े से ओट लें और उसे अच्छी तरह पीसकर उनका पाउडर बना लें. आप इस पाउडर में थोडा पानी मिलायें और लेप तैयार करें. आप इस पेस्ट को 5 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाये रखें. ओट आपकी त्वचा से सारे तैलीय कणों को खिंच लेता है और आपको तेल से मुक्त त्वचा देता है.


तैलीय त्वचा से मुक्ति या इससे छुटकारे के लिए अन्य किसी सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
तैलीय त्वचा के टिप्स
तैलीय त्वचा के टिप्स
Tailiya Tvcha ke Liye Prakratik Scrub, तैलीय त्वचा के लिए प्राकृतिक स्क्रब, Natural Scrub for Oily Skin, घरेलू स्क्रब से चिकनी चमड़ी दूर करें, Natural Therapy for Oil Free Scrub, Badam Oat Shahad Chini Namak se Paayen, तैलीय त्वचा के टिप्स.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT