इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Matishk ko Tez Karne ke Upay | मस्तिष्क को तेज़ करने के उपाय | How to Speed Up Mind Power

कैसे रखें मस्तिष्क या दिमाग को जवान
हम अपनें आपको फिट रखनें के लिए क्या कुछ नहीं करते लेकिन अगर हमारा मस्तिष्क ठीक नहीं होगा तो हम कभी भी स्वस्थ नहीं रह सकतें. दिमाग हमारें शरीर का वो भाग है जिसके बिना हम कोई भी कार्य नहीं कर सकतें, इसलिए हमारा मत्षिक स्वस्थ, तेज और बुद्धिमान होना चाहियें. हमें अपनें दिमाग को तेज करने के लिए संतुलित भोजन करना चाहियें.

हम अपनें पुरे दिन में कितनें काम करतें है, जिनमें से कुछ हमें याद रहतें है और कुछ हम भूल जाते है. जो काम हम भूल जाते है, वें महत्वपूर्ण भी हो सकतें है. भूलने का कारण हमारे दिमाग के किसी भाग का कमजोर होना है जिसकें कारण हम बातोँ को जल्दी भूल जाते है. इसलिए हमें अपनें दिमाग को स्वस्थ रखना चाहियें. हम आपको बतातें है कि किस प्रकार आप अपनें दिमाग को स्वस्थ और जवा रख सकतें है. जिससे आपका दिमाग तेज और आपकी याद रखनें कि शक्ति बड़ जायेगीं. CLICK HERE TO KNOW HOW TO KEEP BRAIN YOUNG ...
Matishk ko Tez Karne ke Upay
Matishk ko Tez Karne ke Upay
मस्तिष्क को जवान और तेज रखनें के उपाय    
·         विटामिन से युक्त चीजों का सेवन – हमरें दिमाग के लिए विटामिन बी – 12 ज्यादा लाभदायक है. सबसे ज्यादा फोलेट ( विटामिन बी – 9 ) को दिमाग के लिए अच्छा माना जाता है और विटामिन बी – 12 को मस्तिष्क के लिए महत्पूर्ण माना गया है. विटामिन बी – 12 का स्तर अधिक होने से जो हमारी उम्र के साथ दिमाग में होने वाली सिकुड़न होती है उसकी मात्रा 6 गुना कम हो जाती है. जिन लोगो में विटामिन बी – 12 की कमी होती है यह उनकें लिए एक बड़ी समस्या है, जिससे उनका दिमाग और उनकें याद करने कि शक्ति प्रभवित होती है. इसलिए उन्हें विटामिन बी – से बनी चीजों का रोज सेवन करना चाहियें. जैसे मांस, मछली, अंडा, दूध, दालें, सोयाबीन, बादाम, पालक आदि का सेवन करना चाहियें.

·         अपना फिटनेस लेवल बढ़ाएं – हमें अपनें दिमाग को स्वस्थ रखनें के लिए अपना फिटनेस लेवल बढ़ाना होगां. हमें एरोबिक एक्सरसाइज करनी चाहियें इससे हमारा दिमाग तंदुरुस्त होता है, साथ ही दिमाग की कोशिकाओं या न्यूरान्स का निर्माण होने लगता है. दौड़ने से भी हमारें दिमाग में नई कोशिकाओं बनने लगती है. इस एक्सरसाइज से दिमाग का वो हिस्सा अधिक सक्रिय होता है जोकि कमजोर है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO INCREASE MIND POWER ...
मस्तिष्क को तेज़ करने के उपाय
मस्तिष्क को तेज़ करने के उपाय 
दिमाग के लिए करें सही डाइट –
·         आप अपनें दिमाग के लिए ओमेगा थ्री को अपनीं डाइट में शामिल कर सकतें है, यह आपके दिमाग के लिए लाभदायक है. यह टूना, सालमन और मछलियों से प्राप्त होता है.

·         कोलाइन, एक महत्वपूर्ण न्यूट्रीयंट्स है, जो याददाश्त को बढ़ाने में मदद करता है. यह मछली, अंडा, सूखे मेवे और सोयाबीन में पाया जाता है. इससे एक एसिटोकोलाइन का निर्माण होता है, जो याददाश्त को बढ़ाने में मदद करता है.

·         पाइरोग्लूटामेट एक अमीनो एसिड है, जो याददाश्त के साथ ध्यान को केंद्रित करने में मदद करता है. यह मछली, फल और हरी सब्जियों में मिलता है.
How to Speed Up Mind Power
How to Speed Up Mind Power
·         ग्लुटामाइन नाम का केमिकल भी दिमाग के विकास के लिए जरूरी है. यह एक तरह का अमिनो एसिड है, जिसकी सहायता से दिमाग सही तरीके से काम करता है.

·         आपकों अपनें दिमाग को तेज करने के लिए ढेर सारा पानी पीना चाहियें. कम से कम आपकों दिन में आठ गिलास पानी पीना चाहियें, इससे दिमाग फिट और तेज रहेगा.

एक्सरसाइज करें –
·         आपको दिमाग को जवा रखनें के लिए दिमागी कसरत करनी चाहियें. आपकों अपनी मेमोरी को तेज करने के लिए मेमोरी गेम्स, पजल्स आदि गेम खेलने चाहियें. आपको हर दिन कुछ नया सीखना चाहियें ताकि आपकी याददाश्त तेज हो सकें.
दिमाग जवान रखने की खुराक
दिमाग जवान रखने की खुराक
·         आपको हर दिन नया शब्द सीखकर अपनी वोकेबलरी को मजबूत करना चाहियें. इससे आपकी याददाश्त तेज होगीं.


·         आपको एक्सरसाइज करनी चाहियें. दिमाग के लिए यह जरुरी है. एक्सरसाइज से हमारें दिल की धड़कन तेज होती है, जिससे खून बिना रुकावट के तेजी से शरीर में दौड़ता है. यह हमारें दिमाग में उर्जा और आक्सीजन को पंहुचाता है. व्यायाम करनें से हमारा शरीर स्वस्थ और दिमाग तेज होता है.

दिमाग को तेज करने के अन्य घरेलू उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
स्मरण शक्ति बढ़ाने के तरीके
स्मरण शक्ति बढ़ाने के तरीके

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

  1. sir memory kese tej kare aur yaad kese kare

    ReplyDelete
  2. Sir migration wale marije ko apna dimag tandurist rakhne ke liye kya karna chahiye

    ReplyDelete

ALL TIME HOT