इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Multimedia or Uske Karya | मल्टीमीडिया और उसके कार्य | Multimedia and Its Works

मल्टीमीडिया ( Multimedia )
मल्टीमीडिया को समझने से पहले आपको मीडिया को समझना होगा. मीडिया एक ऐसा माध्यम है जो समूचे जन समूह तक सूचना, शिक्षा और मनोरंजन आदि जानकारी को पहुँचाता है. मीडिया संचार का सबसे सरल और सक्षम माध्यम है क्योकि इसके जरिये एक ही समय में असंख्य लोगो से जुडा जा सकता है. आज के आधुनिक और वैश्विक युग में जहाँ ज्ञान, तथ्य, राजनीति और संस्कृति ही हर व्यक्ति का औजार है तो इस स्थिति में मीडिया का कार्य और इसकी जरूरत दिन प्रतिदिन बढती जा रही है.

मल्टीमीडिया मीडिया का ही एक अगला चरण है जो Multi अर्थात अनेक और Media अर्थात संचार के साधन से मिलकर बना है. जिसका अर्थ है कि संचार के लिए अनेक तरीके. CLICK HERE TO KNOW HOW TO EDIT PHOTOS ...
Multimedia or Uske Karya
Multimedia or Uske Karya 
Multimedia = Multi + Media
( मल्टीमीडिया ) = ( अनेक ) + ( संचार के साधन )

Ø  किस चीज़ के संचार ( Which Type of Communication ) ?
मल्टीमीडिया के द्वारा आप अनेक प्रकार की जानकारियों को प्रसारित कर सकते हो जैसेकि -

-    मेसेज ( Message )
-    संकल्पना
-    शब्द
-    एनीमेशन
-    श्रव्य
-    दृश्य या
-    कोई अन्य जानकारी

इन सभी मेसेज या जानकारियों को आप सबके साथ आसानी से बाँट हो. उदहारण के लिए समझने कि आप किसी कंपनी के बॉस है और आपने कंपनी के लिए कोई नया प्रोजेक्ट बनाया है और आप उसे सबको बताना चाहते हो तो आप हर कर्मचारी के पास तो जा नही सकते तो आप उन्हें प्रेजेंटेशन रूप में बुलाओगे और उनको किसी विडियो के माध्यम से अपने प्रोजेक्ट के माध्यम से सारी बात समझाने की कोशिश करोगे. यही मल्टीमीडिया है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO HACK CLASH OF CLANS GAME ...
मल्टीमीडिया और उसके कार्य
मल्टीमीडिया और उसके कार्य 
नोट : यहाँ ध्यान दें कि आप अकेलें ने अनेक कर्मचारिओं को संचार के माध्यम से कोई मेसेज या जानकारी को प्रसारित किया है.

ये तो मल्टीमीडिया का छोटा सा उदहारण है किन्तु इसी तरह अगर आप देखो सभी न्यूज़ चेंनेल, टेलीविज़न, अख़बार, इन्टरनेट या रेडियो इत्यादी. ये सभी मीडिया के संसाधन है और सभी एक साथ अनेक लोगो तक जानकारी को पहुंचाते है. तो इस तरह मल्टीमीडिया अपना कार्य करता है.

Ø  जानकारी का प्रकार ( Type of Information ) :
अब बात आती है कि मेसेज या जानकारी किस प्रकार की हो सकती है? वैसे तो आपकी जानकारी किसी भी फॉर्मेट में हो सकती किन्तु अगर दिखा जाएँ तो ये सभी निम्न भागो में समाहित हो जाती है.

·         व्यवसायिक ( Commercial ) : आपके बिज़नस कार्यो से सम्बंधित जो आप शेयर मार्किट इत्यादि जगह पर अधिक इस्तेमाल करते हो.
Multimedia and Its Works
Multimedia and Its Works
·         फिल्म या चलचित्रित ( Film ) : इसके माध्यम से हम या तो मनोरंजन के जरिये या स्क्रीन पर देखने वाली जानकारी को प्राप्त कर पाते है.

·         लिखित ( Writing ) : इसमें मुख्यतः बुक, अखबार या कोई विज्ञापन का पेज इत्यादि आते है.

·         इन्टरनेट संबंधी ( Website ) : इसके माध्यम से हम एक कंप्यूटर या मोबाइल के जरिये पूरी दुनिया के साथ आसानी से जुड़ जाते है.

ये सभी साधन एक ही काम आते है और वो है लोगो तक जानकारी पहुँचाना और इसके अनेक प्रकार होने की वजह से ही इसे मल्टीमीडिया कहा जाता है.  

अब हमने ये जान लिया कि मल्टीमीडिया क्या होता है और इसमें किस तरह की जानकारी का संचार किया जाता है तो अब ये बात आती है कि मल्टीमीडिया के वे कौन कौन से प्रकार है जिनकी मदद से जानकारी को बनाया जाता है और किस रूप में लोग उसे प्राप्त कर पाते है.
Type of Multimedia Information
Type of Multimedia Information
Ø  मल्टीमीडिया के प्रकार ( Multimedia ke Prakar ) :
मल्टीमीडिया के कार्य करने के तरीको को देखते हुए इसे मुख्यतः 3 भागों में बांटा गया है.

1.       प्रिंट मीडिया ( Print Media / Graphic Media ) : जैसाकि आपको नाम से ही पता चल रहा है कि इसमें जो जानकारी मिलती है या जिसे आगे प्रसारित करना होता है वो लिखित रूप में या छपाई के रूप में मिलती है. इसके भी 2 प्रकार होते है.

·         लिखित ( Text ) : प्रिंट मीडिया के पहले प्रकार में जानकारी को लिखित रूप में हमतक पहुँचाया जाता है. उदहारण के लिए समझे कि आप अपनी कार्यक्षेत्र के लिए कोई विजिटिंग कार्ड ( Visiting Card ) बनवाना चाहते है तो आप उसमे अपना और अपने कार्यक्षेत्र का नाम, मोबाइल नंबर, अपने कार्यक्षेत्र की जानकारी और अपने अपने ईमेल एड्रेस को डालोगे. ये सभी जानकारी लिखित रूप में होती है और यही फिर उस व्यक्ति तक पहुँचती है जिसको आप ये कार्ड देते हो.

·         चित्रित ( Image ) : चित्रित मीडिया में आप चित्र के माध्यम से जानकारी को समझ जाते हो, इसके उदहारण के लिए आप चुनाव के दिनों को याद करें, जहाँ आप सिर्फ चुनाव चिह्न की मदद से ही समझ जाते हो कि ये चिह्न किस नेता का है और आपको किस पार्टी के कार्यकर्ता को अपना बहुमत देना है.
Ways of Communication
Ways of Communication
2.       डिजिटल मीडिया ( Digital Media / Audio Video Production ) : डिजिटल मीडिया को प्रसारित करने के लिए भी 2 प्रकार होते है –

·         ऑडियो ( Audio ) : ऑडियो जानकारी का सबसे अच्छा माध्यम है रेडियो, इसके अलावा म्यूजिक इत्यादि भी इसी में आते है. कहने से तात्पर्य ये है कि आप कोई भी आवाज सुनते हो वो ऑडियो मीडिया में आती है. इसका इस्तेमाल सॉफ्टवेर बनाने में भी बहुत किया जाता है.

·         विडियो ( Video ) : विडियो जानकारी में आप प्रतिदिन टेलीविज़न पर समाचार देख सकते हो या इसके अलावा किसी फिल्म इत्यादि भी विडियो मीडिया का ही हिस्सा होती है.

3.       इन्टरनेट या कंप्यूटर के द्वारा बने गई मीडिया ( Computer / Internet Media ) : मल्टीमीडिया के प्रकार का अगला हिस्सा है कंप्यूटर या इन्टरनेट इसे CGI भी कहा जाता है.

·         CGI ( Computer Generated Imagery ) : इसके कंप्यूटर ग्राफ़िक भी कहा जाता है और इसमें मुख्यतः एनीमेशन ( Animation ), कंप्यूटर से बनाये गये  V fx और S fx इत्यादि आते है.

ये सब मल्टीमीडिया की आधारभूत जानकारी है जिनके आधार पर आप मल्टीमीडिया और उसके कार्यों को आसानी से समझ सकते हो. मल्टीमीडिया के प्रकार संचार के प्रसारण की भिन्नता को दिखाते है और बताते है कि हर प्रकार के लिए अलग तरह से सक्षम होना जरूरी है.


मल्टीमीडिया के प्रकार, उसके कार्य या मल्टीमीडिया से सम्बंधित किसी भी सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
मल्टीमीडिया जानकारी के प्रकार
मल्टीमीडिया जानकारी के प्रकार
Multimedia or Uske Karya, मल्टीमीडिया और उसके कार्य, Multimedia and Its Works, Type of Multimedia Information, Ways of Communication, Multimedia, मल्टीमीडिया, मल्टीमीडिया जानकारी के प्रकार.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

ALL TIME HOT