इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Safed Chamakdar Daanto ke Ghrelu Raaj | सफ़ेद चमकदार दांतों के घरेलू राज | Home Remedies Secrets for White Shiny Teeth

दांतों को साफ़ करने के तरीके
अगर आपके दांत सफ़ेद व चमकदार है और आप हंस रहें है तो आपके दांत आपकी हंसी की रौनक को दुगना कर देते है. किन्तु अगर आपके दांत पीले, काले या भद्दे है तो आप हँसने और बोलने के लिए भी कई बार सोचते हो. जिसकी वजह से सामने वाला आपके बारे में गलत विचार बना लेता है साथ ही आपके मन में भी खुद के लिए हीन भावना उत्पन्न हो जाती है. साफ़ और सुन्दर दांत आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाने में मदद करते है और इसीलिए इन्हें चेहरे का अभिन्न अंग माना जाता है. इसलिए हर व्यक्ति को अपने दांतों की बहुत देखभाल करनी चाहियें और इन्हें साफ़ और स्वच्छ रखना चाहियें. आपके दांतों को साफ़ रखने और आपकी हंसी को और भी सुन्दर बनाने के लिए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे है जिनको अपनाकर आप अपने दाँतों से जुडी किसी भी समस्या को आसानी से दूर कर सकते हो.

·         निम्बू : अगर आपके दांतों में दर्द है तो आप निम्बू को 4 हिस्सों में बाँट लें. फिर आप इनके ऊपर थोडा थोडा नमक डालें और सभी टुकड़ों को गर्म करें. इसके बाद आप एक टुकड़ा अपने उस दांत के नीचें रखें जिसमे दर्द हो रहा है. जैसे जैसे निम्बू का रस आपके दांतों में फैलने लगेगा आपके दांतों को आराम मिलने लगेगा. CLICK HERE TO KNOW HOW TO GET GOOD HEALTH ... 
Safed Chamakdar Daanto ke Ghrelu Raaj
Safed Chamakdar Daanto ke Ghrelu Raaj 
नमक, निम्बू और सरसों का पेस्ट : इस पेस्ट के बारे में आपने जरुर सुना होगा. हर घर के बड़े बुजुर्ग जब हमेशा सलाह देते है कि दांतों की सफाई के लिए सबसे अच्छा पेस्ट यही होता है. ये नुस्खा बहुत ही पुराना और विख्यात है. इसके लिए आप अपने हाथ की हथेली पर थोडा सा नमक लें और उसके ऊपर 2 से 3 बूंदें निम्बू की डालकर मिला लें इसके बाद आप इतनी ही मात्रा में सरसों डाल लें. इस तरह आपका पेस्ट तैयार हो जाता है. अब आप इसे अपनी उँगलियों से इस्तेमाल करते हुए अपने दांतों पर रगड़ें. कुछ देर बाद आप कुल्ला करके इससे साफ़ कर लें. कुछ ही दिनों में आपके दांतों की हर तरह की बीमारी अपने आप ही खत्म हो जायेगी. साथ ही इससे दांतों में चमक भी आती है. 

मीठा सोडा और निम्बू : अगर आपके दांतों में गंदगी है और उनमे अत्यधिक पीलापन जमा हुआ है तो आप हथेली में थोडा मीठा सोडा लें और उसमे निम्बू की 2 से 3 बूंदें मिला लें. इस पेस्ट को आप अपने दांतों पर रगड़ें. जल्द ही आपको लाभ मिलेगा. इससे आपके दांतों के कीड़े भी साफ़ होते है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO KEEP HAIR HEALTHY, STRONG AND SHINY ...
सफ़ेद चमकदार दांतों के घरेलू राज
सफ़ेद चमकदार दांतों के घरेलू राज 
अगर आपके मसूड़े फुलें हुए है तो इस स्थिति में भी आप निम्बू का इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए आप निम्बू को एक गिलास ठन्डे पानी में निचोड़कर अच्छी तरह मिल लें. इसके बाद आप उस पानी से कुल्ला करें. आपके मसूड़ों की सारी सुजन दूर हो जायेगी साथ ही ये जल्द ही स्वस्थ भी हो जायेंगे.

मसूड़ों की मजबूती के लिए आप निम्बू के छिलकों को सुखा कर पीस लें और उनका पाउडर बना लें. इससे आप दिन में एक बार पेस्ट बनाकर अपने दाँतों पर इस्तेमाल करें. आपको बता दें कि इससे आपके दांतों की हर समस्या को दूर किया जा सकता है.

·         तुलसी : तुलसी घर की नकारात्मकता को दूर कर घर को स्वच्छ बनती है इससे वायु के सारे दुष्प्रभावों का नाश होता है. किन्तु आपको बता दें कि तुलसी हमारे दांतों के लिए भी इतनी ही फायदेमंद है और ये हमारे दांतों को भी हर अशुद्धि को दूर कर उन्हें साफ़ और स्वच्छ बनती है. इसके इस्तेमाल के लिए आप तुलसी के कुछ पत्तों को अपने घर की छत पर सुखा लें. इसके बाद आप इसको पीसकर इसका पाउडर बना लें और पानी या सरसों का तेल डालकर इससे अपने दाँतों पर मंजन करें. आपको शत प्रतिशत लाभ मिलेगा. CLICK HERE TO KNOW HOW TO CRUNCH AND MAKE 6 ABS ...
Home Remedies Secrets for White Shiny Teeth
Home Remedies Secrets for White Shiny Teeth
आप चाहे तो तुलसी के पत्तों के साथ संतरे के छिलों को भी सुखाकर इस्तेमाल कर सकते हो. इनके मिश्रण से प्रतिदिन दांतों की मसाज करने से दांतों को लाभ मिलता है.

·         तरल सब्जियां : आपको ऐसी सब्जियां जरुर खानी चाहियें जिनमे पानी की मात्रा अधिक हो जैसेकि खीरा, गाजर, ब्रोंक्ली इत्यादि. इनको जब चबाया जाता है तो मंह में लार बनती है और ये लार धीरे धीरे आपके दांतों के पीलेपन को हटती है जिससे आपके दांतों में चमक आनी शुरुर हो जाती है इसीलिए इन सब्जियों को प्राकृतिक व्हाइटनर ( Natural Whitener) भी कहा जाता है.
दांतों की देखभाल
दांतों की देखभाल
·         स्ट्रॉबेरी : बहुत से व्यक्ति दांतों में प्लाक होने की वजह से परेशान रहते है, इस प्लाक के होने का कारण भी दांतों का पीला और अस्वस्थ होना होता है इसलिए दांतों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन सी की बहुत जरूरत होती है जो स्ट्रॉबेरी में प्रचुर मात्रा में मिलता है. इसके साथ ही इसमें मैलिक एसिड नाम का एंजाइम भी होता है जो दांतों के दाग धब्बों को दूर करने में मददगार होता है. दांतों को स्वस्थ रखने के लिए आप स्ट्रॉबेरी को पीस लें और उसका भी लेप तैयार कर लें और फिर अपने दाँतों पर रगड़ते हुए इसको प्रयोग करें. किन्तु आप इस बात को जरुर ध्यान में रखें कि स्ट्रॉबेरी में एसिड भी होता है तो इसका प्रयोग करने के तुरंत बाद आप इसे ठन्डे पानी से साफ़ भी जरुर कर लें.

·         नारियल तेल : आप सुबह उठकर लगभग 10 मिनट तक नारियल का तेल अपने मुहं में रखें. नारियल के तेल में लोरिक एसिड होता है जो दांतों के प्लाक को साफ़ करता है और उनमे लगे कीड़ों को दूर भागता है.

·         सेब : ऐसे बहुत से व्यक्ति है जिनके दांतों पर काले या पीले धब्बे पड जाते है. इसका कारण उनका अधिक धुम्रपान या तम्बाखू का सेवन करना होता है. जिसकी वजह से उनके मुहं से बांस आने लगती है और उनका चेहरा अजीब और डरावना लगने लगता है. साथ ही ऐसे व्यक्ति बहुत कम हँसते है. इनकी इस समस्या का समाधान इन्हें सेब में मिल सकता है क्योकि सेब में मैलिक एसिड होता है जो दांतों के पीलेपन को दूर करके उन्हें साफ़ और स्वच्छ बनाता है.


दांतों से जुडी अन्य किसी भी समस्या को दूर करने के उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
स्वस्थ दांत कैसे पायें
स्वस्थ दांत कैसे पायें
Safed Chamakdar Daanto ke Ghrelu Raaj, सफ़ेद चमकदार दांतों के घरेलू राज, Home Remedies Secrets for White Shiny Teeth, Daant Saaf karne ke Tarike, Swasth Sundar Daanton ka Rahasya, Daanton ke Kede Dur Karne ke Upay, स्वस्थ दांत कैसे पायें, दांतों की देखभाल.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT