इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Makeup Mein Foundation ka Istemal | मेकअप में फाउंडेशन का इस्तेमाल | Use of Foundation in Makeup

मेकअप में फाउंडेशन
जैसाकि आपको पता ही है कि हर स्त्री मेकअप करने की दीवानी होती है क्योंकि मेकअप इनके चेहरे को आकर्षक और खुबसूरत बनाता है. किन्तु मेकअप की शुरुआत फाउंडेशन से होती है और अगर आपने सही फाउंडेशन का चुनाव नही किया और उसे अच्छी तरह इस्तेमाल नही किया तो मेकअप आपके चेहरे पर सौन्दर्य बढ़ाने की जगह एक धब्बे की तरह लगने लगता है. इसलिए हमेशा फाउंडेशन को अपनी त्वचा और मौसम के अनुसार ही चुनना चाहियें.

त्वचा के प्रकार और उनके लिए सही फाउंडेशन :
हर व्यक्ति की त्वचा का प्रकार अलग होती है और अलग होने की वजह से इनके गुण और देखभाल का तरीका भी अलग होता है. इन देखभाल के तरीको के आधार पर ही इनके लिए अलग अलग फाउंडेशन और मेकअप का चुनाव करना होता है. तो आइये जानते है कि आपकी त्वचा के लिए कौन सा फाउंडेशन सही है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO DO MAKEUP ...
Makeup Mein Foundation ka Istemal
Makeup Mein Foundation ka Istemal 
·         सामान्य त्वचा : सामान्य त्वचा वो त्वचा है जो हम साधारण रूप से अपने आसपास लोगों की देखते है. ये ना तो पूर्ण रूप से तैलीय होती है और ना ही पूरी तरह से सुखी. इनकी रंगत भी सामान्य ही होती है इसीलिए ये देखने में मुलायम लगती है. इसका कारण इनके रोम छिद्रों का छोटा होना है. छोटे रोम छिद्रों की वजह से इनकी त्वचा पर न तो ज्यादा झुर्रियां होती है और ना ही किसी तरह का निशान ही पाता है.

फाउंडेशन : सामान्य त्वचा में रंजक नही होता इसलिए इस त्वचा वाली स्त्रियों के लिए सबसे अच्छा क्रीम फाउंडेशन होता है. इस फाउंडेशन की खासियत है कि ये त्वचा की रंगहीनता और इस त्वचा में होने वाली अशुद्धियों को दूर करके स्त्री को निष्कलंक चेहरा या रूप देता है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO CLEAN UP MAKEUP ...
मेकअप में फाउंडेशन का इस्तेमाल
मेकअप में फाउंडेशन का इस्तेमाल 
·         तैलीय त्वचा : जैसेकि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि इस त्वचा में तेल की मात्रा अधिक होती है इसलिए जब रोशनी इस त्वचा पर पड़ती है तो वो वापस आती है और त्वचा चमकती हुई दिखाई देती है. इस त्वचा के लोगो के रोम छिद्र सामान्य से थोड़े बड़े होते है. सामान्य त्वचा की ही तरह इस त्वचा पर भी झुर्रियां और निशान नही होते किन्तु इस त्वचा वाले लोगों के चेहरे पर धब्बे और दाग बहुत होते है. जिनसे से हमेशा परेशान रहते है.

फाउंडेशन : तैलीय लोगो की त्वचा के बड़े छिद्र होने की वजह से इनपर क्रीम फाउंडेशन अपना कार्य नही कर पाता किन्तु तरल फाउंडेशन तैलीय त्वचा के रोम छिद्रों के अंदर जाकर अशुद्धि को दूर करता है और त्वचा को निखारता है. तरल फाउंडेशन से स्त्री के बदरंग चेहरे में भी रंगत आती है.
 
·         मिश्रित त्वचा : मिश्रित त्वचा वाले लोगों के चेहरे पर सामान्य और तैलीय त्वचा दोनों के गुण पाये जाते है इसीलिए इनके चेहरे और नाक के आसपास की त्वचा तैलीय और गाल और बाकी हिस्सा सामान्य होता है. इनके चेहरे का कुछ हिस्सा सुखा भी पाया जाता है. इन लोगो की त्वचा के छिद्र प्राय बड़े ही होते है. CLICK HERE TO KNOW MAKEUP TIPS FOR GIRLS ...
Use of Foundation in Makeup
Use of Foundation in Makeup
फाउंडेशन : मिश्रित त्वचा वाली स्त्रियों को पाउडर फाउंडेशन का इस्तेमाल अधिक करना चाहियें क्योंकि ये त्वचा के तैलीय हिस्से से तेल को सोख लेता है. किन्तु आप इस बात का भी ध्यान रखें कि आप फाउंडेशन को किसी ब्रश की मदद से ही लगायें. पाउडर फाउंडेशन के लगाने से इसके ऊपर मेकअप भी ज्यादा देर तक टिक पाता है.
  
·         सुखी त्वचा : इस प्रकार की त्वचा वालें लोगो को अपने चेहरे पर एक परत का आभास होता है और जब भी ये अपनी त्वचा पर हाथ लगते है तो इनकी त्वचा पर निशान पड जाते है. इसका कारण इनकी त्वचा पर रोम छिद्रों के बहुत कम होने से है और इसीलिए इनकी त्वचा सुखी और सफ़ेद सी महसूस होती है. ऐसे व्यक्ति अपने चेहरे पर बार बार हाथ फेरते रहते है.
Make up Starter Tips
Make up Starter Tips
फाउंडेशन : सुखी त्वचा पर होने वाले निशानों और दाग धब्बो को ढकने के लिए सुखी त्वचा वाली स्त्रियों को मेकअप से पहले टिंटेड रंग के फाउंडेशन का इस्तेमाल करना चाहियें ये इनके लिए सबसे अधिक लाभदायक और उत्तम होता है. इसके अलावा सुखी त्वचा में पानी की कमी भी होती है तो ये इनकी पानी की कमी को दूर करते हुए इन्हें इनको नर्म और मुलायम त्वचा देता है जिसपर आसानी से मेकअप लगाया जा सकता है. 

·         संवेदनशील त्वचा : संवेदनशील त्वचा के लोगो को अपनी त्वचा का बहुत ध्यान रखना पड़ता है क्योकि इनकी त्वचा पर संवेदनशील होने की वजह से बहुत जल्दी रिएक्शन हो जाता है. इसीलिए जब भी ये कोई ब्यूटी उत्पाद खरीदती है तो बहुत सी चीजों को देखती है. संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के चेहरे पर आपको लाल निशान और मुंहासे दिखाई देते है. इनकी त्वचा बहुत नाजुक होती है.

फाउंडेशन : वैसे तो संवेदनशील त्वचा वाले लोगो को अपने चेहरे पर कम से कम मेकअप करना चाहियें किन्तु कुछ ऐसे अवसर हो ही जाते है जहाँ आप बिना मेकअप के नही जा पाती इसलिए इनको अपने फाउंडेशन के रूप में खनिज फाउंडेशन का ही इस्तेमाल करना चाहियें. ये इस तरह की हर छोटी से बड़ी कमी को भरता है और तेल के पदार्थ को अवशोषित करके त्वचा की रक्षा करता है.
How to Use Makeup Foundation
How to Use Makeup Foundation
फाउंडेशन को लगाने का सही तरीका :
फाउंडेशन को लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप सबसे पहले फाउंडेशन के सारे घटकों को अच्छी तरह मिला लें फिर आप एक स्पंज लें जो हर तरफ से समान हो. इससे फाउंडेशन आँखों और नाक में नही पहुँचता. स्पंज को हमेशा मध्य भाग से शुरू करना चाहियें, फिर आपको बाकी जगह पर और किनारों पर सावधानी से लगाना चाहियें.  

फाउंडेशन की यही महत्वता किसी भी स्त्री के लिए जानना जरूरी होता है ताकि वो भी मेकअप से पहले सही फाउंडेशन को लगाकर अपने मेकअप को आधार दें सके क्योकि बिना सही फाउंडेशन के मेकअप का कोई अर्थ ही नही रह जाता. किन्तु आप इस बात का भी ध्यान जरुर रखें कि फाउंडेशन सही मात्रा में ही इस्तेमाल करें. इसकी अति से भी मेकअप को ही नुकसान पहुंचता है.


मेकअप में फाउंडेशन की अन्य महत्वता को जानने या मेकअप से जुडी किसी भी सहायता को पाने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.  
त्वचा की रंगत के लिए उचित फाउंडेशन
त्वचा की रंगत के लिए उचित फाउंडेशन
Makeup Mein Foundation ka Istemal, मेकअप में फाउंडेशन का इस्तेमाल, Use of Foundation in Makeup, Type of Skin, Make up Starter Tips, How to Use Makeup Foundation, त्वचा की रंगत के लिए उचित फाउंडेशन.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT