इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Hanuman Chalisa ek Chamatkari Ramban Upay | हनुमान चालीसा एक चमत्कारी रामबाण उपाय

हनुमान चालीसा का चमत्कारी रामबाण उपाय
हनुमान जी राम जी के एक ऐसे दूत हैं. जिनकी अराधना करने से मनुष्य जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. हनुमान जी को जो भक्त सच्चे मन से याद करता हैं. उसकी सभी परेशानियाँ पल भर में ही खत्म हो जाती हैं तथा जो भक्त इनकी चालीसा का पाठ करता हैं उस पर इनकी हमेशा कृपा बनी रहती हैं. आज हम आपको रामदूत की हनुमान चालीसा का एक ऐसा रामबाण उपाय बतायेंगे. जिसका प्रयोग करने से हनुमान जी के भक्त को आर्थिक तंगी, रोगों से तथा दुखों से छुटकारा मिल जाता हैं.

हनुमान चालीसा का पाठ करने का शुभ दिन – हनुमान जी की चालीसा का पाठ मंगलवार या शनिवार के दिन किया जा सकता हैं. इसके अलावा आप किसी भी शुभ मुहूर्त में तथा विपत्ति के समय में हनुमान जी की साधना कर सकते हैं.

विधि –
1.       इस उपाय को करने के लिए सुबह ब्रहम मुहूर्त में उठें और अपने सभी दैनिक कार्यों को करने के बाद स्नान कर पवित्र वस्त्र धारण कर लें.

2.       अब हनुमान जी के मंदिर में जाकर उनकी प्रतिमा के सामने धूप – अगरबत्ती जलाएं, शुद्ध घी का दीपक जलाएं. फूल चढाएं तथा बूंदी के लड्डुओं का भोग लगायें.

3.       इसके बाद हनुमान जी की प्रतिमा के सामने एक आसन बिछाकर बैठ जाएँ और हनुमान चालीसा का लगातार बिना रुके 108 बार ज़प करें.
Hnuman Chalisa ek Chamatkari Ramban Upay
Hnuman Chalisa ek Chamatkari Ramban Upay 


4.       हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए रुद्राक्ष की माला ले लें.

5.       हनुमान जी की चालीसा का पाठ घर पर भी किया जा सकता हैं. लेकिन घर पर हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए एक शांतिपूर्ण स्थान को चुने तथा पाठ की शुरुआत करने से पहले उस स्थान की साफ – सफाई अच्छी तरह से कर लें.

हनुमान चालीसा का पाठ करने के बाद लाभ
1.       हनुमान चालीसा के इस उपाय को करने के लिए अधिक समय जरुर लगता हैं लेकिन अगर भक्त इस पाठ का रोजाना नियमपूर्वक पाठ करता हैं तो उसको सभी कष्टों से, दुखों से आथिक तंगी से मुक्ति मिल जाती हैं.

2.       इस उपाय को करने के बाद हनुमान जी के भक्त को भूत – प्रेत आदि का भय नहीं सताता.

3.       हनुमान जी की साधना करने वाले व्यक्ति पर कभी किसी की बुरी नजर का प्रभाव नहीं पड़ता.

4.       हनुमान चालीसा का विधि – पूर्वक पाठ करने से हनुमान जी की कृपा घर के सभी सदयों पर हमेशा बनी रहती हैं तथा उन्हें भी जीवन में किसी प्रकार के कष्टों का सामना नहीं करना पड़ता.

5.       इस उपाय को करने के बाद यदि आपके व्यवसाय में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही हैं या कार्यस्थल पर आपके सहयोगियों के साथ आपके रिश्ते ठीक नहीं हैं. तो ये सभी परेशानियाँ कुछ ही समय में दूर हो जाएँगी.
6.       समाज में सम्मान दिलाने के लिए तथा स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानियों को दूर करने का यह रामबाण उपाय हैं.

हनुमान जी को मनाने और उनकी कृपा प्राप्त करने का सबसे आसान और लाभकारी उपाय हनुमान चालीसा का पाठ करना करना हैं. जो व्यक्ति मानसिक तनाव से परेशान हैं, जिनका दिमाग और लोगों से कम चलता हैं, जिनके स्वप्न में बहुत – प्रेत दिखाई देते हैं तथा जो समाज में जीवन में प्रसिद्धि प्राप्त करना चाहते हैं. उन व्यक्तियों के लिए हनुमान चालीसा की कुछ पंक्तियाँ बहुत ही लाभकारी तथा श्रेष्ठ सिद्ध होती हैं.

हनुमान चालीसा की कुछ लाभकारी एवं महत्वपूर्ण पंक्तियाँ -    
1.       जो व्यक्ति अधिक दिमाग से सम्बंधित कार्य करते हैं और लगातार कार्य करने के कारण उन्हें मानसिक तनाव की परेशानी हो जाती हैं. जिसका असर उनके स्वास्थ्य पर भी पड़ता हैं. तो ऐसे लोगों को रोजाना सोने से पहले हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
Hnuman Chalisa ek Chamatkari Ramban Upay
Hnuman Chalisa ek Chamatkari Ramban Upay 


2.       जिन व्यक्तियों में दिमाग कम हैं या जिनका दिमाग और व्यक्तियों की भांति तेजी से कार्य नहीं कर पाता. उन व्यक्तियों को हनुमान चालीसा की निम्नलिखित पंक्तियों का जाप करना चाहिए.
पंक्तियाँ –
बुद्धिहीन तनु जानिके सुमिरो पवन कुमार।

बल बुद्धि विद्या देहु मोहि हरेहू कलेश विकार।


इन पंक्तियों के जाप के द्वारा आप हनुमान जी से प्रार्थना करते हैं कि “ हे प्रभु मैं बुद्धिहीन हूँ. मुझ पर कृपा करो और मुझे शक्ति, विद्या तथा बुद्धि दे दीजिए. मेरे सभी कष्टों को, दुखों को हर लिजिए.”

3.       जिन व्यक्तियों को सोने के बाद सपने में भूत – प्रेत आदि दिखाई देते हैं. उन्हें निम्नलिखित पंक्तियों का उच्चारण रोजाना सोने से पहले करना चाहिए.

पंक्तियाँ –
नासे रोग हरे सब पीरा।

जो सुमिरे हनुमंत बलबीरा।।


इन पंक्तियों का जाप रोजाना करने से व्यक्ति को बहुत – प्रेत आदि के स्वप्न नहीं आते तथा यदि व्यक्ति किसी गंभीर रोग से ग्रस्त हैं तो उसे इस रोग से भी मुक्ति मिल जाती हैं.

4.       यदि कोई व्यक्ति समाज में ख्याति पाना चाहता हैं, सभी गुणों से सम्पन्न होना चाहता, समाज पर अपना वर्चस्व स्थापित करना चाहता हैं. तो वह निम्नलिखित पंक्तियों का प्रतिदिन उच्चारण कर अपनी मनोकामनाओं को पूर्ण कर सकता हैं.

पंक्तियाँ –
अष्ट-सिद्धि नवनिधि के दाता
अस बर दीन जानकी माता।।

इन पंक्तियों का अर्थ हैं कि “हनुमान आप अष्ट सिद्धि और नव निधि के दाता हैं. जो आपको सीता माता से प्राप्त हुई हैं. मुझे भी ऐसी शक्तियाँ दो जिनसे मेरा समाज में और परिवार में मान – सम्मान बढ़ जाएं.” 

हनुमान चालीसा के अन्य चमत्कारी रामबाण उपाय जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर के जानकारी हासिल कर सकते हैं. 
Hnuman Chalisa ek Chamatkari Ramban Upay
Hnuman Chalisa ek Chamatkari Upay 


Hnuman Chalisa ek Chamatkari Ramban Upay, हनुमान चालीसा एक चमत्कारी रामबाण उपाय, Hanuman Chalisa ki Adbhut Shaktishali Panktiyan, Kashton se Mukt Kren Hnuman Ji Sadhna, हनुमान चालीसा के चमत्कार.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

12 comments:

  1. Replies
    1. Surendra Singh Ji,

      Aap niche diye links ko open karke karj mukti ke upayon ke bare mein jaane or kisi bhi trah ka doubt hone par dobara comment avashya karen.

      http://www.jagrantoday.com/2016/01/karj-se-mukti-pane-ke-upyogi-upay.html

      http://www.jagrantoday.com/2015/10/karj-pareshani-door-karne-ke-upaay.html

      Sampark ke Liye Dhanyavaad
      Jagran Today Team

      Delete
  2. Great brother I really used that information in my life jai shri RAM

    ReplyDelete
  3. Arthik tangi bahut h lagbhag do mihine SE lagatar hunuman chalisa ka path kar raha hu paresan ghatne ke bajay bad rahi hain

    ReplyDelete
  4. Panchmukhi hanuman kawach ka path karane se labh aur path vidhi bataye yah kawach aur hanuman chalisa kaon jyada labhkari hai

    ReplyDelete
  5. I need divorce .... It is possible by

    ReplyDelete
  6. Mere khoya huva pyar vapas pana hai muze plz..... Help me

    ReplyDelete
  7. Guruji. Mai roj nahate shrisukt and hanuman chalisa padata hu usake bad sandhyavandan and gayatri jap kar hi gharase nikalta hu. Fir be mere pareshaniya kami nahi huye hai. Kya karetho kam ho jayegi thoda batayiye pls

    ReplyDelete
  8. hanuman chalisa siddh karneke liye kitne din path karna hai

    ReplyDelete

ALL TIME HOT