इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Anchahe Baalon se Chhutkara Pane ke Ghrelu Upay | अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies to Clear Unwanted Hair

अनचाहे बाल
वैसे तो बाल शरीर का एक अहम हिस्सा होते है जो व्यक्ति की त्वचा को धुल मिटटी से बचाते है किन्तु कई बार शरीर बार कुछ ऐसी जगह पर बाल आ जाते है जो सामान्य नही होता और ये बाल फिर व्यक्ति की खूबसूरती पर एक धब्बे के तरह लगने लगते है. इन अनचाहे बालों के आने की कई वजह हो सकती है किन्तु कोई भी इन बालों को नही चाहता इसलिए इन्हें हटाने के लिए लोग अनेक तरह के महंगे उत्पादों को अपने चेहरे या त्वचा पर लगा लेते है, साथ ही कुछ लोग तो सर्जरी तक कराने से पीछे नही हटते किन्तु इनकी वजह से इन्हें साइड इफ़ेक्ट होने लगते है और इनकी परेशानी कम होने की जगह उल्टा बढ़ जाती है. किन्तु घबराएँ नही आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने घर पर रहकर ही अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हो. CLICK HERE TO KNOW NATURAL REMEDIES FOR SILKY AND BEAUTIFUL HAIR ...
Anchahe Baalon se Chhutkara Pane ke Ghrelu Upay
Anchahe Baalon se Chhutkara Pane ke Ghrelu Upay 
अनचाहे बालों के कारण :   
1.       अनचाहे बालों के आने का सबसे पहला कारण होता है व्यक्ति के शरीर में हार्मोन का अव्यवस्थित होना.

2.       खासतौर पर महिलायें, इनके शरीर में एंड्रोजन हार्मोन की वृद्धि होने से शरीर के खुलें हिस्सों पर बेवजह ही बाल आने शुरु हो जाते है.

3.       अगर किसी व्यक्ति की एड्रीनल ग्रंथि में ट्यूमर हो जाता है तो उसको भी इस तरह की समस्या का सामना करना पड सकता है.

4.       इसके अलावा इन्सुलिन का प्रतिरोध भी अनचाहे बालों की समस्या को उत्पन्न करता है.

5.       महिलाओं में मासिक धर्म का अव्यवस्थित होना अनचाहे बालों के मुख्य कारणों में से एक है.

6.       अगर आप किसी बीमारी की वजह से तरह तरह की दवाइयों का सेवन करती है तो उससे भी आपके शरीर पर अनचाहे बाल आने शुरू हो जाते है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO COLOR HAIR ...
अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय
अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय 
अनचाहे बालों से मुक्ति के घरेलू उपाय :
·         अनचाहे बालों को दूर करने के लिए आप 1 चम्मच हल्दी का पाउडर और कुछ 10 से 15 ग्राम चने की दाल लें और इसे पीस लें. इसके बाद आप इसमें थोडा पानी मिलकर इसका एक पेस्ट तैयार कर लें. अब आप इस पेस्ट को अपने शरीर के उन हिस्सों पर लगायें जहाँ आपको अनचाहे बाल आयें हुए है. कुछ देर इसे सूखने दें और इसके बाद इसको रगड़ कर इसे निकल दें. अब आप उन हिस्सों को पानी से साफ़ करें. आप इस प्रयोग को नियमित रूप से कुछ दिन करें. आपको जरुर लाभ मिलेगा.

·         बाजार में एक पत्थर मिलता है जिसको प्यूमिक स्टोन के नाम से जाना जाता है. इस पत्थर की बनावट कुछ इस प्रकार होती है की इसको शरीर पर घर्षण करने से शरीर की त्वचा को कोई नुकसान नही होता बल्कि त्वचा के उस हिस्से से बाल दूर हो जाते है तो आप भी इस पत्थर को घर लायें और नहाते वक़्त इस पत्थर को अपने शरीर के उन हिस्सों पर जरुर रगड़ें जहाँ आपको अनचाहे बालों की समस्या है.

·         आप एक कटोरे में 1 चम्मच शहद, थोडा निम्बू का रस और कुछ मात्रा में चीनी को डालकर मिला लें. इसके बाद आप इस मिश्रण को थोडा गर्म कर लें और अपने हाथों और पैरों पर लगायें. इस तरह आप इसे कुछ देर लगा रहने दें. जब आप इन्हें उतारें तो इनपर कॉटन की पट्टी को लगा लें और उसी की मदद से इसे निकालें. जब आप इन्हें निकलते हो तो आपके अनचाहे बाल भी इसके साथ ही बाहर आ जाते है.

·         आप चीनी और निम्बू का एक मिश्रण तैयार करें और इस मिश्रण से अपनी त्वचा के उन स्थानों पर मसाज करें जहाँ अनचाहे बाल है. मसाज के बाद भी कम से कम 15 मिनट तक आप इसे लगा रहने दें. इसके बाद आप ठन्डे पानी से अपने चेहरे को धो लें. इस उपाय को आप कम से कम 1 महीने तक जरुर अपनायें. आपको हमेशा के लिए अनचाहें बालों से छुटकारा मिल जायेंगा. CLICK HERE TO KNOW HOW HAIR STYLE CHANGES LUCK ...
Home Remedies to Clear Unwanted Hair
Home Remedies to Clear Unwanted Hair
·         इसके अलावा आप थोडा सा बेसन लें और उसमे दही मिलाकर के पेस्ट तैयार कर लें. आप इस पेस्ट को अनचाहे बालों की जगह पर लगा लें. कुछ देर बाद जब ये सूखने लगे तो आप इसे रगड़ कर निकल दें. फिर आप ठन्डे पानी से इसे साफ़ करें. धीरे धीरे आपके अनचाहे बाल साफ़ हो जायेंगें.

·         कुछ महिलायें अपने चेहरे और आईब्रोज के ऊपर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए थ्रेडिंग जैसी विधि को भी अपनाती है किन्तु ये कुछ समय के लिए ही कारगर होती है क्योकि कुछ दिनों के बाद वहां वापस बाल आ जाते है. साथ ही इस विधि में जब धागे से आपके बालों को खिंचा जाता है तो आपको थोडा दर्द भी महसूस होता है किन्तु इसका एक लाभ ये भी है कि इससे किसी भी तरह का कोई रिएक्शन नही होता है.

·         बालों को हटाने के लिए आजकल सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली विधि है वक्सिंग. इसके जरिये आसानी से अनचाहे बालों को हटाया जा सकता है. ये एक विशेष प्रकार का मिश्रण होता है जो माँ से बनता है. इसको अपने हाथो, पैरो या उस स्थान पर लगाया जाता है जहाँ अनचाहे बाल है, कुछ देर इस मिश्रण को वहीँ रखने के बाद इसे इसके साथ आई स्टिक के जरिये निकाल लिया जाता है. इस मिश्रण के साथ सारे अनचाहे बाल भी निकल जाते है.

·         अमीर व्यक्ति जिनके पास काफी धन होता है वो इन अनचाहे बालों से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए लेजर तकनीक का इस्तेमाल करता है. इस तकनीक के बाद आपको उस स्थान पर दोबारा कभी बाल नही आते इसलिए ये बहुत महंगी है.
Pumice Stone se Hatayen Anchahe Baal
Pumice Stone se Hatayen Anchahe Baal
·         हल्दी का प्रयोग स्त्रियाँ अपने चेहरे में रंगत लाने और चमक बढ़ाने में करती है. किन्तु हल्दी एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक है इसलिए आपको बता दें कि ये आपको अनचाहे बालों से भी छुटकारा दिलाने में सहायक होती है. इसलिए आप प्रतिदिन लगभग 10 मिनट के लिए इसका लेप जरुर लगायें.

·         बेसन को त्वचा का रक्षक कहा जाता है क्योकि ये त्वचा से डेड कोशिकाओं को दूर करता है और त्वचा के छिद्रों को साफ़ कर उन्हें रोगमुक्त करता है. अगर इसका इस्तेमाल चेहरे पर फेसपैक की तरह किया जायें तो इससे अनचाहे बालों से भी मुक्ति मिलती है. इसका फेसपैक बनाने के लिए आप इसमें एक चुटकी हल्दी और पानी को मिलकर लगायें. जब पेस्ट सुख जाएँ तो आप इसे गर्म पानी से साफ़ कर लें.

·         चेहरे पर बार बार अनचाहे बालों के आने से आप फेस को वैक्सिंग कर सकते है, इसके लिए आपको किसी उत्पाद की जरूरत नही है बल्कि आप घर में रहकर ही प्राकृतिक रूप से वैक्स बना सकते हो. इसके लिए आप थोड़ी सी शक्कर को पिंघला लें और उसमे थोडा शहद और निम्बू का रस मिला लें. इससे एक पेस्ट तैयार हो जाता है. इसे आप अपने चेहरे पर लगाकर वैक्स की तरह इस्तेमाल करें.


अनचाहे और अवांछित बालों से मुक्ति के उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है.
अवांछित बालों से मुक्ति के तरीके
अवांछित बालों से मुक्ति के तरीके
Anchahe Baalon se Chhutkara Pane ke Ghrelu Upay, अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय, Home Remedies to Clear Unwanted Hair, अवांछित बालों से मुक्ति के तरीके, Faltu Baalon ko Kaise Hatayen, Anchahe Baal Ugne ke Kaarean, Pumice Stone se Hatayen Anchahe Baal.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT