इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Ladkiyon ki Khubsurati Bdhane ke Upay | लड़कियों की खूबसूरती बढ़ाने के उपाय | Beauty Tips for Girls

लड़कियों का सौंदर्य
चाहे लड़की कितनी भी खुबसूरत क्यों न हो फिर भी उसे और भी अधिक खुबसूरत दिखने की चाह होती है ताकि सभी उसकी तारीफ़ करें, उसके मित्र बनें और उसके पास आयें. इसके लिए लड़कियां अनेक तरह के सौंदर्य बढ़ाने के उत्पादों और उपायों को अपनाती है. खासतौर पर अगर आप कॉलेज स्टूडेंट है और आपको बाहर किसी पिकनिक ट्रिप या फिर अपने मित्रों के साथ फिल्म देखने जाना है तो आपका सबसे अलग और खुबसूरत दिखना बनता ही है. किन्तु इसके लिए आपको किसी ब्यूटी पार्लर ( Beauty Parlor ) में जाकर पैसे खर्चने की कोई जरूरत नही है बल्कि आप घर बैठे ही अपनी सुन्दरता को और भी अधिक निखार सके हो. इसके लिए आपको निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
Ladkiyon ki Khubsurati Bdhane ke Upay
Ladkiyon ki Khubsurati Bdhane ke Upay 
मुंहासों को दूर करें ( Remove Acne ) : युवा अवस्था में लगभग हर लड़की किल मुंहासों से बहुत परेशान रहती है, और इन्हें हटाने के लिए कुछ भी करने को तैयार होती है क्योकि ये उनके चेहरे और खूबसूरती पर एक दाग की तरह होता है. इनको हटाने के लिए आप किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह लें या फिर आप निम्बू, विटामिन ए व ई का सेवन करें. साथ ही आप मीठा खाना भी त्याग दें. आपको जल्द ही इनसे आराम मिलेगा.

त्वचा की देखभाल ( Care Skin ) : खुबसूरत दिखने के लिए त्वचा की देखभाल सबसे अधिक जरूरी है.

-          त्वचा को नर्म और कोमल रखने के लिए आप अपने चेहरे को प्रतिदिन दो से तीन बार जरुर साफ़ करें ताकि आपके चेहरे का तेलियपन ( Oily ) और त्वचा की सारी गंदगी बाहर निकाल सकें.

-          अपने चेहरे को धोने के बाद आप एक अच्छी क्रीम को अपने चेहरे पर लगायें. ताकि वो आपकी त्वचा को बाहर की गंदगी से बचा सकें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
लड़कियों की खूबसूरती बढ़ाने के उपाय
लड़कियों की खूबसूरती बढ़ाने के उपाय 
-          इसके आलावा आप अपने चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए निम्बू रस और शहद को मिलकर इस्तेमाल करें.

-          चेहरे को चमकदार और कोमल बनाने के लिए आप 1 चम्मच गुलाबजल और 1 चम्मच दूध में 2 -3 निम्बू के रस की बूंदें मिलाकर इस्तेमाल करें.

-          आप अपने चेहरे को प्राकृतिक स्क्रब और मसाज देने के लिए टमाटर के टुकड़ों को लेकर हल्के हाथो से रगड़ें. इसे आपके चेहरे से सारी गंदगी दूर होती है, साथ ही त्वचा में निखार भी आता है. इससे आपकी त्वचा को मृत कोशिकाओं से भी छुटकारा मिलता है और त्वचा के रोमछिद्रों से धुल मिटटी के कण बाहर निकल जाते है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
Beauty Tips for Girls
Beauty Tips for Girls 
फाउंडेशन से बचें ( Avoid Foundation ) : अगर आप कॉलेज छात्र है तो आप आपने चेहरे के कील मुंहासों को दूर करने के लिए अधिक फाउंडेशन का इस्तेमाल बिलकुल ना करें क्योकि ऐसा करने से आपकी प्राकृतिक खूबसूरती छुप जाती है. फाउंडेशन का इस्तेमाल तो सिर्फ 35 वर्ष से अधिक वाली औरतों को करना चाहियें. कॉलेज स्टूडेंट को तो आपेन चेहरे पर थोडा सा कांसालेर और पाउडर लगा लेना चाहिएं, इससे इनकी प्राकृतिक सुन्दरता भी बनी रहती है.

ज्यादा मेकअप से भी बचें ( Use Light Makeup ) : माना कि लड़कियों को मेकअप करना अच्छा लगता है किन्तु अधिक मेकअप उनको अच्छा दिखने की जगह उनकी सुंदरता पर बद्दा लगने लगता है. इसके लिए आप कुछ जरूरी मेकअप ही अपनायें जैसेकि

-    आप अपनी आँखों, गलों, माथें और नाक पर हल्का शिम्मेरी ( Shimmery ) लगायें.

-    अपनी आँखों को खुबसूरत बनाने के लिए आप अपनी आँखें बंद करके अपनी पलकों को अपनी त्वचा के अनुसार कलर करें. फिर आप आँखों के नीचे के धब्बों को छुपाने के लिए भी थोडा सा मेकअप इस्तेमाल कर सकती है.
Tips to Look Sexy
Tips to Look Sexy
-    अपने बालों को सुलझा हुआ, चमकदार और खुबसूरत दिखाने के लिए आप किसी मोटी दाते वाली कंघी को इस्तेमाल करें. आप बालों को घुमावदार बनने वाली मशीनों से बचने की कोशिश करें, इन्हें बालों के झड़ने का खतरा बना रहता है.

-    आप अपने बालों को बाँधने के लिए हेयर पिन का इस्तेमाल करना बिलकुल ना भूलें.

-    इसके बाद आप अपने नाखूनों को भी नेल पेंट लगायें ताकि आपको उँगलियों, हाथों और पैरों का सौंदर्य भी बढ़ें. ऐसा करने से जब आप किसी व्यक्ति से मिलती है और उससे हाथ मिलाती है तो आपमें एक आत्मविश्वास दिखाई देता है. इसके लिए आप कभी भी अपने नाखूनों को न चबायें बल्कि उनको अच्छी तरह काटे और साफ़ रखें.  

-    अब आप अपनी त्वचा और चेहरे की बनावट के अनुसार ब्लश का चुनाव करें.

-    आप अपने हाथों पर वेसिलीन लगायें और हथेलियों के ठीक ऊपर थोडा इत्र लगायें ताकि आपके हाथों से अच्छी महक आ सकें.

-    अपने बालों से किसी भी तरह की दुर्गन्ध को दूर करने के लिए आप एक टिश्यू पेपर लें और उससे अपने बालों में फेरें.

-    अब आप अपने होंठों पर भी जेली लगायें ताकि वो नर्म और आकर्षक दिखें. साथ ही अगर आप लिप के चारों तरफ लिप लाइनर लगाना चाहें तो वो भी लगा लें.
Natural Beauty Tips for Teenage Girls
Natural Beauty Tips for Teenage Girls
इन सभी चीजों को लगते वक़्त आप इस बात का खास ध्यान रखें कि ये सब सही मात्रा में लगे हो और सही तरह लगे हों. एक खास बात और जो आपकी सुन्दरता को बड़ा सकती है वो ये है कि अगर आप ज्यादा मेकअप पसंद करती है तो अपने होंठों पर कुछ न लगायें, किन्तु अगर आप हल्का मेकअप पसंद करती है तो आप डार्क लिपस्टिक इत्यादि का इस्तेमाल करें. इसके साथ ही आपकी आँखों और होंठो के बीच में मेकअप का अच्छा कॉम्बिनेशन भी होना चाहियें.

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें ( Use Sunscreen ) : जब भी आप कहीं बाहर जा रही है तो आप अपने हाथों और पैरों पर थोड़ी सनस्क्रीन जरुर लगा लें, इससे आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से होने वाले खतरों से सुरक्षा मिलती है साथ ही आपकी त्वचा रुखी होने से भी बचती है. इसीलिए इन्हें लड़कियों का सबसे अच्छा मित्र भी माना जाता है.


सुन्दर, खुबसूरत और निखरी त्वचा पाने के अन्य उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
त्वचा कैसे निखारें
त्वचा कैसे निखारें
Ladkiyon ki Khubsurati Bdhane ke Upay, लड़कियों की खूबसूरती बढ़ाने के उपाय, Beauty Tips for Girls, Tips to Look Sexy, Natural Beauty Tips for Teenage Girls, सुन्दर दिखने के आसान उपाय, त्वचा कैसे निखारें.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT