इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Lekh Kaise Likhen | लेख कैसे लिखें | How to Write an Article

लेख लिखें
किसी भी लेख को लिखने के अनेक प्रकार होते है जैसेकि आप किसी कहानी का लेख लिख सकते हो या किसी खबर, जानकारी या किसी व्यक्ति के बारे में लिखना इत्यादि. सबकी अपनी अपनी कोई ना कोई खासियत जरुर होती है, सभी का प्लाट अलग होता है किन्तु फिर भी सबमें एक समान बात भी है जैसेकि इनके निर्माण, इनके पीछे की सोच और इनको लिखने का एक ही तरीके से होता है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO WRITE A BOOK ...
Lekh Kaise Likhen
Lekh Kaise Likhen 
विषय / आधार :
लेख को लिखने के लिए सबसे पहले आपको विषय का पता होना चाहियें ताकि आप उससे संबंधी जानकारी इक्कठा कर सको. इसके लिए आप अपने अपने आसपास की चीजों को ध्यान से देखें और वहां से कोई आईडिया लें. इसके अलावा आप अपने मित्रों से बात करें. कोई भी विषय कभी भी आपको पसंद आ सकता है इसलिए सबसे अच्छा है कि आप अपने साथ एक छोटी सी कॉपी रखें ताकि जब भी आपको कोई विचार आयें तो आप उसे लिख लें और बाद में उसे अपने लेख का शीर्षक या मुख्य आधार बनाकर उसके बारे में लिख सकें. CLICK HERE TO KNOW HOW TO PUBLISH ...
लेख कैसे लिखें
लेख कैसे लिखें
जानकारी :
विषय के मिल जाने के बाद उसके बाद आपको विषय से जुडी हर तरह की जानकारी का होना जरूरी है ताकि आपके लेख की गुणवत्ता अच्छी हो सके. ये सिर्फ उन लेखों के लिए है जिसको आप सामजिक दृष्टि से लिखना चाहते हो. आप इनके लिए इंटरनेट, बुक या किसी समझदार व्यक्ति की मदद ले सकते हो किन्तु अगर आप कोई ऐसा लेख लिख रहे हो जो आपका खुद का हो और आपकी भावना से या आपकी कल्पना से जुडा हो तो आप चिंतन करें और अपनी भावना और सोच से जानकारी को इक्कठा करें और उन्हें एक पेज पर लिखते रहें.

जानकारी इक्कठा करते वक़्त आप इस बात का भी जरुर ध्यान रखें कि आपके आर्टिकल को पड़ने वाले पाठकों को क्या पसंद है.
How to Write an Article
How to Write an Article
एकत्र करें :
अब आप लेख की सारी जानकारी को इक्कठा और उन्हें कर्मबद्ध तरीके से लगायें. इसके साथ ही आप उन्हें आकर्षक बनाने की कोशिश करें, जिसके लिए आप हर बात और शब्द को एक सुन्दर अंदाज दें और लेख के स्वरूप और ढांचे को सरल रखने की कोशिश करें ताकि अधिक से अधिक लोगो को वो समझ आ सकें. इससे हर तबके के लोग भी इसकी तरफ आकर्षित होते है. लेख की शुरुआत के साथ साथ लेख का अंत में बहुत महत्वपूर्ण है. इसलिए आपको लेख का अंत जितना हो उतना मजेदार बनाना चाहियें.

संरचना :
संरचना के लिए आप अपने लेख को 4 हिस्सों में बाँट लें –

-    परिचय : इसे आप भूमिका या प्रस्तावना भी बोल सके हो. इसमें आप अपने लेख के विषय के बारे में लिखे और कम शब्दों में अपने लेख का ज्यादा परिचय दें. 
Steps to Create Article
Steps to Create Article
-    विषय का विकास : इसमें आप लेख को विस्तार से समझायें, इसके महत्व, सूचना इत्यादि को बताते हुए लेख को आगे बढायें.

-    पक्ष व विपक्ष : यहाँ आप अपने लेख के केंद्र को डालें, उस पर लोगो को विचार करने के लिए आकर्षित करें, अपने विचारों को भी खुल कर डालें और इसमें अपने लेख को निचोड़ दें.

-    निष्कर्ष : जैसाकि हर लेख के अंत में उसका निष्कर्ष होता है आप भी अंत में अपने लेख के निष्कर्ष, उसकी उपयोगिता और लाभ हानि को डालें. इस तरह आप किसी भी लेख की संरचना कर सकते हो.


नावेल, लेख, पुस्तक या किसी तरह के अनुच्छेद को लिखने की सहायता को पाने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
आर्टिकल लिखने का सही तरीका
आर्टिकल लिखने का सही तरीका
Lekh Kaise Likhen, लेख कैसे लिखें, How to Write an Article, Tips for Writing Article, Steps to Create Article, Article Likhne ka Sahi Tarika, आर्टिकल लिखने का सही तरीका.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. नमस्कार सर/मैडम
    मैं आर्टिकल के बारे में जानना चाहता हूं की किस प्रकार आर्टिकल लिखा जाता है
    कृप्या मार्गदर्शन करें धन्यवाद

    ReplyDelete

ALL TIME HOT