इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

You Tube se Paise Kaise Kamayen | यू ट्यूब से पैसे कैसे कमायें | How to Earn Money from You Tube

यू ट्यूब से धन कमायें ( Earn Money From YouTube ) :
धन कमाना हर व्यक्ति की जरूरत भी होती और और इच्छा भी होती है और बहुत से ऐसे लोग भी है जो घर बैठे ही धन कमाना चाहते है उनके लिए सबसे अच्छा विकल्प यू ट्यूब ही है जिसके जरिये वे आसानी से पैसे कम सकते है इसके लिए बस इन्हें यू ट्यूब के साथ जुड़ना होता है. उसके बाद ये कुछ क़दमों को अपनाकर यू ट्यूब से पैसे कमाना शुरू कर देते है. तो आओ जानते है कि यू ट्यूब से पैसे कैसे कमायें जाते है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO USE YOU TUBE ...
You Tube se Paise Kaise Kamayen
You Tube se Paise Kaise Kamaye
गूगल अडसेंस ( Google AdSense ) अकाउंट बनाएं ( Create Google AdSense Account ) :
स्टेप 1 : इसके लिए आप सबसे पहले अपने यू ट्यूब पेज को ओपन करें और वहाँ से आप Monetization के आप्शन पर जायें.

स्टेप 2 : आपको वहाँ पर “ How will I be paid ? ” लिखा दिखाई देगा. आप उस पर क्लिक करें.

स्टेप 3 : ऐसा करने से आपकी स्क्रीन पर AdSense Association का पेज खुलता है और नीचे आपको “ Next ” का आप्शन दिया जाता है, आप उस पर क्लिक करके आगें बढ़ें.

स्टेप 4 : इसेक बाद आप अपने गूगल ईमेल अकाउंट को डालकर सिग्न इन करें और सामने दिए फॉर्म में जानकारियों को भरें. जिसमे आपका यूजरनाम और एड्रेस इत्यादि सामान्य जानकारी पूछी जाती है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO WATCH YOU TUBE VIDEOS OFFLINE ...
यू ट्यूब से पैसे कैसे कमायें
यू ट्यूब से पैसे कैसे कमायें 

स्टेप 5 : इस तरह आपका अकाउंट बन जाता है, किन्तु इसको Review करने में यू ट्यूब कम से कम 7 से 10 दिन लगा देता है.

स्टेप 6 : जैसे ही सारी प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो आपना यू ट्यूब पेज दोबारा खोलें और अपनी विडियो को जांचें. आपको आपकी हर विडियो के साथ डॉलर ( $ ) का चिह्न जरुर दिखाई देगा.  
अब जब भी आप अपनी विडियो को मोनेटाइज करना चाहें तो विडियो मेनेजर के आप्शन में जाकर डॉलर के चिह्न पर क्लिक करें.

ये एक ऐसा प्रोग्राम है जिसके अनुसार आपके द्वारा कमाई गई धन राशि को आप तक ऑनलाइन पहुँचाया जाता है. इसके लिए आपका किसी बैंक में खाता होना बहुत जरूरी है और आपका 18 वर्ष की उम्र से ऊपर होना भी अनिवार्य है. किन्तु ध्यान दें कि इसके लिए आपकी पेमेंट का कम से कम 100 डॉलर होना जरूरी है तभी आपके पास पैसे भेजे जाते है. इसके लिए आप पाने बैंक अकाउंट नंबर, IFSC कोड और आपकी ईमेल आई डी भी अड़सेंस को देनी होती है. इन्ही सब जानकारियों के आधार पर ही ये आपके बैंक अकाउंट में आपकी विडियो से हुई आय को आप तक पहुंचता है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO DOWNLOAD YOU TUBE VIDEOS ...
 
How to Earn Money from You Tube
How to Earn Money from You Tube
गूगल अडसेंस ( Google AdSense ) और मोनेटाइज ( Monetize ) विडियो :
अगर आपके पास Google AdSense अकाउंट है तो यू ट्यूब इसके जरियें भी आपको पैसे कमाने का मौका देता है. इसके अनुसार जैसे ही आप यू ट्यूब पर अपनी विडियो को अपलोड करते हो उसके अगले ही मिनट आपको अपनी विडियो को Monetize करना होता है. जिसके बाद आपकी विडियो को रिव्यु ( Review ) के लिए ले लिया जाता है. जब इस बात को निश्चित कर लिए जाता है कि अपलोड की गई विडियो आपकी अपनी है तो Monetize का पेज खुलता है. इसके बाद आपकी आय इस बात पर निर्भर करती है कि आपने कितनी विडियो अपलोड की है.

अपलोड से पहले विडियो को मोनेटाइज करें ( Monetize Before Upload ) :
स्टेप 1 : इसके लिए आप सबसे पहले अपने यू ट्यूब चैनेल को ओपन करें और वहाँ से “ Dashboard ” पर जाएँ.

स्टेप 2 : आपको यहाँ ऊपर “ Monetization Tab ” मिलेगा, आप उस पर क्लिक करते हुए “ Monetize with Ads ” पर क्लिक करें.
Make Money from You Tube
Make Money from You Tube
पैसे का ईमेल :
अगर आपकी विडियो को बहुत से लोग देख और पसंद कर लेते है तो यू ट्यूब आपके पास एक ईमेल भेजता है “ Apply for Revenue Sharing for Your Video ( Video Title ) .

नोट : अगर आपने मोनेटाइज किया है तो आपके पास ये ईमेल नही आयेगा.

इस ईमेल के आपके पास आने का मतलब आपके खुश होने से है क्योकि इस ईमेल के अनुसार आपकी विडियो के लिए आपको धन राशि दी जाती है. किन्तु ध्यान रहें कि ये सिर्फ एक विडियो के लिए होता है जिसका नाम साथ में आता है. बाकी विडियो के लिए ये ईमेल दुबारा भेजी जाएगी.
अगर आप चाहते है कि आपको आपकी हर विडियो के लिए पैसे मिलें तो आप अपनी हर विडियो को मोनेटाइज करते रहें.
Better Ways to Earn from YouTube
Better Ways to Earn from YouTube
पेमेंट / आमदनी को जानें ( Know your Payment ) :
जब आपकी विडियो अपलोड हो चुकी हो और आप ऊपर दिए सभी स्टेप का सावधानी से अनुसरण कर चुके हो तो आप कुछ दिनों तक इंतज़ार करें ताकि लोग उन्हें देखें और आपकी आमदनी बन सकें. जितने अधिक लोग आपकी विडियो को देखते है उतनी ही अधिक आपकी आय होती है.

·         गूगल अड़सेंस से :
कुछ दिनों बाद आप अपनी विडियो के डॉलर के चिह्नों को जांचें. अगर उनका रंग हरा हो गया है तो समझें कि उन विडियो से आप धन राशि ले सकते हो. आप इस पर क्लिक करें ताकि आपका यूजर अड़सेंस अकाउंट रीडायरेक्ट हो सकें. इसके बाद आप आसानी से अपनी आमदनी का पता लगा सकते हो और यू ट्यूब से पैसे के लिए आग्रह करने की भी जरूरत भी नही होगी अपने आप ही आपके अकाउंट में आपकी आय की राशि आ जाती है.
How to Monetize YouTube
How to Monetize YouTube
·         यू ट्यूब चैनेल से :
अपने यू ट्यूब चैनल से अपनी कमाई की राशि को देखने के लिए आप “ Analytics ” पर जाकर क्लिक करें. आपके सामने आपके यू ट्यूब चैनल से जुड़े कुछ तथ्य दिखाई देंगे जैसे Real Time Repot, Earning Report, Views और Address की प्रदर्शन इत्यादि. आप इनसे से जिसे चाहें क्लिक करके जानकारी हासिल कर सकते हो.


इन्टरनेट या यू ट्यूब से पैसे कमाने के अन्य तरीको को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Monetize Karne ke Liye AdSense Jaruri
Monetize Karne ke Liye AdSense Jaruri
You Tube se Paise Kaise Kamayen, यू ट्यूब से पैसे कैसे कमायें, How to Earn Money from You Tube, Make Money from You Tube, Better Ways to Earn from YouTube, How to Monetize YouTube, Monetize Karne ke Liye AdSense Jaruri, Unique Quility Video Upload Karen.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT