इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Reshmi Sundar Baalon ke Samanya Nuskhen | रेशमी सुन्दर चमकदार बालों के सामान्य नुस्खें | Normal Remedies for Silky Beautiful Shiny Hair

बालों का सौन्दर्य बढ़ाने के सामान्य उपाय
·         बालों में पसीना आपने की वजह से इसकी जड़ों को बहुत नुकसान पहुँच सकता है और ये असमय पर टूटने और सफ़ेद होने लगते है. इस स्थिति से बचने के लिए आप प्रतिदिन अपने बालों को दिन में कम से कम दो बार जरुर धोएं.
 
·         बालों को सुन्दर बनने के लिए आप अपने बालों को शैम्पू से साफ़ करें फिर उन्हें अच्छे से पूछकर सुखी पीसी हुई मेहँदी का पेस्ट लगायें. इसके सुख जाने के बाद आप इसे ठन्डे पानी से साफ़ कर लें. CLICK HERE TO AAYURVEDIC REMEDIES FOR LONG AND SHINY HAIR ... 
Reshmi Sundar Baalon ke Samanya Nuskhen
Reshmi Sundar Baalon ke Samanya Nuskhen
·         आप हफ्ते में कम से कम एक बार इस्तेमाल की हुई चाय पत्ती को अपने बालों में जरुर लगायें क्योकि इससे बालों को मजबूती मिलती है और वे टूटने से बचते है. साथ ही चाय का रंग बालों को चमकदार भी बनता है.

·         इसके अलावा आप तोरी ( तुरई ) के टुकड़े करके उन्हें धुप में सुखा लें. इनके सुख जाने के बाद आप इसमें इतना नारियल तेल डालें जितने में ये आसानी से डूब जायें. आप इसे इसी अवस्था में 4 से 5 दिनों तक रहने दें और उसके अगले दिन इसे इसी में उबल लें. अब आप नारियल तेल को छानकर एक बोतल में डाल लें और इसे अपने सिर पर प्रतिदिन मालिश करें. इस उपाय से आपके बालों का रुखापन दूर होता है और वे काले व घने होते है.

·         आप निम्बू के रस में थोडा आंवला का पाउडर मिला लें और अपने सिर पर इस्तेमाल करें. इससे भी आपके बालों का सफेद पैन खत्म होता है और बालों को मजबूती मिलती है. CLICK HERE TO KNOW NATURAL REMEDIES FOR THICK AND STRONG HAIR ...
रेशमी सुन्दर चमकदार बालों के सामान्य नुस्खें
रेशमी सुन्दर चमकदार बालों के सामान्य नुस्खें
·         बालों को लंबे करने के लिए आप नीम और बेर के ताजे पत्तो को पानी डालकर पीस लें और इसे अपने बालों में लगायें और इसे सूखने दें. जब ये सुख जाएँ तो इसे ठन्डे पानी से साफ़ कर लें.

·         आप 50 ग्राम कलौंजी को 1 लें और उसे 1 लीटर पानी में उबाल लें. इसके बाद आप इस पानी से अपने बालों को साफ़ करें. इस उपाय को कम से कम एक महीना करने से धीर धीरे आपके बाल काफी लम्बे हो जाते है.

·         अपने बालों को लम्बा करने के लिए आप सीताफल और बेर के बीजों को बराबर मात्रा में लें और उन्हें अच्छी तरह पीसकर उनका चूर्ण बना लें. इसके बाद आप इन्हें अपने बालों की जड़ों में लगायें. इस उपाय से भी जल्द ही आपके बाल लम्बे और घने हो जाते है. CLICK HERE TO KNOW HOME REMEDIES FOR SHINY AND BLACK HAIR ..
Normal Remedies for Silky Beautiful Shiny Hair
Normal Remedies for Silky Beautiful Shiny Hair

·         बालों को मुलायम बनाने के लिए आप एक आसान सा घरेलू नुस्खा भी अपना सकते है जिसके अनुसार जब भी आप बालों को धोते हो तो उन्हें गोलाकार कंघी से ही ब्रश करें. इसके बाद आप अपने हाथों की उँगलियों से बालों की जड़ों को ऊपर से नीचे की तरफ हल्का मसाज करें.

·         अपने बालों को मजबूत बनाये रखने और उन्हें सफ़ेद होने से बचाने के लिए आप हफ्ते में एक बार जैतून के तेल से अपने बालों की मालिश जरुर करें. इससे बालों की अच्छी कसरत से हो जाती है.

·         बालों में रूसी के होने का अर्थ है बालों का कमजोर होना और बालों के कमजोर होने का अर्थ है बालों का गंजापन. इससे बचने के लिए आप बालों में तेल लगा लें. इसके बाद आप एक तौलिये को गर्म पानी में डालें और उससे अपने बालों पर लपेट कर इन्हें भाप दें. इससे आपके बालों से सारा डैड्रफ दूर हो जाता है.

·         वसा और प्रोटीन युक्त भोजन खाने से बाल खुबसूरत और चमकदार होते है इसलिए आप पाने भोजन में ताज़ी हरी सब्जियां, फल और दूध को जरुर शामिल करें.

·         कभी भी लम्बे गीले बालों में कंघी न करें लेकिन उन्हें संवारने के लिए हमेशा मोटे दांते वाली कंघी का ही इस्तेमाल करें. इसके अलावा गीले बालों में रबड़ बैंड लगाने से बालों में खिंचाव पैदा होता है जिससे ये कमजोर होकर टूटने लगते है. CLICK HERE TO KNOW HOW CURD IS USEFUL FOR THE GROWTH OF HAIR ...
Baalon ki Jadon ko Kaise Majbut Karen
Baalon ki Jadon ko Kaise Majbut Karen
·         बालों को कोमल और रेशमी बनाने के लिए अपने बालों में शहद लगायें और आधे घंटे के बाद इसे साफ़ कर लें. इस उपाय से आपके रूखे और बेजान बालों में भी जान आती है.

·         आप अपने बालों में कुछ देर के लिए खट्टी दही को लगाकर छोड़ दें और 1 घंटे के बाद इसे गुनगुने पानी के साथ साफ़ कर लें. आपके बालों को मजबूती मिलेगी.

·         अगर आपके बाल किसी कारणवश दो मुंहे हो गयें है तो इससे आपके बाल लम्बे नहो हो पाते है इसका सबसे अच्छा इलाज यही है कि आप इन्हें नीचे से लगभग आधा इंच काँट दें.

·         बथुए में लौह तत्व अधिक मात्रा में होता है इसलिए जब भी आप बथुए को उबालों तो उसके पानी से अपने बालों को धोयें. इससे भी आपके बालों को चमक और मजबूती मिलती है.


घरेलू नुस्खों से बालों की देखभाल के अन्य उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
सुन्दर बालों के लिए मेहँदी का उपयोग
सुन्दर बालों के लिए मेहँदी का उपयोग
Reshmi Sundar Baalon ke Samanya Nuskhen, रेशमी सुन्दर चमकदार बालों के सामान्य नुस्खें, Normal Remedies for Silky Beautiful Shiny Hair, Baalon ki Jadon ko Kaise Majbut Karen, Keshon ki Rushi Kaise Door Karen, सुन्दर बालों के लिए मेहँदी का उपयोग.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT