इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Baalon ko Shandar Chamakdar Mulayam Bnayen | बालों को शानदार चमकदार मुलायम बनायें | How to Make Hair Silky Shiny Smooth

सुंदर और चमकदार बालों के उपाय ( Tips for Beautiful and Shiny Hair )
चाहे आप स्त्री हो या पुरुष सुन्दर और घने बाल हर कोई पाना चाहता है. जहाँ तक महिलाओं की बात है तो बहुत सी ऐसी महिलायें है जिनको प्राकृतिक रूप से ही बहुत खुबसूरत बाल प्राप्त है, वहीँ कुछ ऐसी महिलायें भी है जो चमकदार केश पाने के लिए प्रयासरत रहती है. इसी प्रयास में ये अपने बालों पर अनेक तरह के रासायनिक पदार्थ लगा लेती है जिनसे इनके बालो को हानि पहुँचती है और बाल अपना घनत्व खोकर झड़ने लगते है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे है जिनको अपनाकर आप भी अपने बालो को काला और आकर्षक बना सकते हो. CLICK HERE TO KNOW NATURAL REMEDIES FOR SMOOTH AND SILKY HAIR ...
Baalon ko Shandar Chamakdar Mulayam Bnayen
Baalon ko Shandar Chamakdar Mulayam Bnayen
मसाज ( Massage ) :
हम सारा दिन धुप, धुल और प्रदुषण में घूमते है और कार्य करते रहते है जिसकी वजह से हमारे सिर में मिट्टी घुस जाती है और वहीँ जम जाती है. सिर से चिपक जाने की वजह से ये नहाने से भी नही उतार पाती और हमारे बालों को तेल का पोषण नही मिल पाता, जिसकी वजह से वे रूखे और बेजान हो जाते है और कुछ स्थित में टूटने भी लगते है. इस स्थिति में हमारे पास मात्र एक ही उपाय बचता है और वो है मसाज. इसलिए आप दिन में जितनी बार हो सके अपने सिर की मसाज जरुर करायें ताकि हमारे बालो में मौजूद प्राकृतिक तेल मसाज करने से हमारी जड़ो तक आसानी से पहुँचकर सके और अपना असर दिखा सकें. मसाज करें से सर में रक्त का संचार भी बिना रूकावट हो पाता है जिससे बाल स्वस्थ रहते है. मालिश या मसाज के लिए आप बादाम, ओलिव, रोजमेरी या फिर लैवेंडर के तेल को थोडा ग्राम करके ही इस्तेमाल करें क्योकिं इनमे पौषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है. 

बेसन ( Gram Flour ) :
बालों में चमक लाने के लिए आप बेसन के पेस्ट का इस्तेमाल का सकती है. जिसे बनाने के लिए आप 3 चम्मच बेसन लें और उसमे 1 ½ गिलास पानी मिला लें. अब आप इसे अच्छी तरह से मिलायें और जब आपको लगे कि पेस्ट में किसी तरह का कोई दाना नही बचा तो आप उसे अपने सिर पर लगायें. इसके सुख जाने पर आप थोडा गुनगुना पानी करें और उससे अपने सिर को साफ़ करें. अपने सिर से बेसन के सारे कणों को निकलने के लिए आप अपने गीले बालों को अच्छी तरह तौलिये से झड्कायें. इस उपाय को आप हफ्ते में एक बार जरुर करें, इससे आपके बाल सदा काले और चमकदार रहते है. CLICK HERE TO KNOW AAYURVEDIC REMEDIES FOR THICK AND STRONG HAIR ... 
बालों को शानदार चमकदार मुलायम बनायें
बालों को शानदार चमकदार मुलायम बनायें 
निम्बू ( Lemon ) :
निम्बू बालों को प्राकृतिक रूप से चमकदार और स्वस्थ बनता है इसीलिए आप इसे बालों की मजबूती के लिए अनेक तरह से इस्तेमाल कर सकते हो जैसेकि आप निम्बू के रस को कपूर और नारियेअल के रस में मिलकर अपने बालों में लगते हो तो इससे आपके बालों की जड़ें मजबूत होती है.
अगर आप अपने बालों की जड़ों में सीधे ही निम्बू के रस को लगते हो तो इससे भी बालों को मजबूती मिलती है जिससे बालों के झड़ने की समस्या खत्म हो जाती है.

आप निम्बू के रस में दो प्याले गर्म पानी के डालकर एक मिश्रण तैयार कर लें. इसके बाद आप इसे अपने बालों में मसलियें. किन्तु ध्यान रहे कि इस बार आप बालों को पानी से धोने की बजायें किसी सूखे तौलियें से पौछें. इसके बाद आप कुछ देर तक धुप में बैठ जाएँ और अपने बालों को कंघी करें. ये उपाय आपके बालों को कुदरती रूप से काला और घना बनाता है. साथ ही इससे बालों का सौन्दर्य निखरता है. CLICK HERE TO KNOW HOW CURD IS USEFUL FOR THE GROWTH OF HAIR ...
How to Make Hair Silky Shiny Smooth
How to Make Hair Silky Shiny Smooth
सेब ( Apple ) :
अपने बालो को लम्बा और घना बनाने के लिए आप सेब को एक कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हो. इसके लिए आप इसका सिरका तैयार कर लें ये आपके बालो और सिर से अनावश्यक फ्रास को दूर कर इनका का अच्छा ख्याल रखता है. साथ ही ये बालों में ph की मात्र को बढ़ता है जिससे बालो के झड़ने की समस्या दूर होती है. सेब का सिरका तैयार करने के बाद आप सिरके में इसकी मात्रा के बराबर पानी मिला लें और अपने सर में लगायें.

केला ( Banana ) :
बालो के सूखेपन को दूर करने और इन्हें नमी देने के लिए फ्रूट एसिड की जरूरत होती है और बालों की इस जरूरत को केला आसानी से पूरा कर सकता है क्योकि इसमें फ्रूक्टोस, ग्लूकोस और सुक्रोस नाम के फ्रूट एसिड के साथ साथ बालों के लिए जरूरी प्रोटीन और बाकी उपयोगी तत्व भी पाए जाते है जिनकी बालों को स्वस्थ रहने के लिए बहुत आवश्यकता होती है. केले को बालों में इस्तेमाल करने के लिए आप इसका पेस्ट तैयार कर लें. CLICK HERE TO KNOW DAILY COMMON REMEDIES FOR BLACK AND LONG HAIR ...
Ghar me Chhupa Hai Sundar Keshon ka Raj
Ghar me Chhupa Hai Sundar Keshon ka Raj
पेस्ट नाने की विधि : इसके लिए आप एक पका हुआ केला लें और उसको अच्छी तरह कुचल दें. अब आप इसमें 2 चम्मच शहद और थोड़ी सी दही मिलायें. इसके बाद एक चम्मच से इसे अच्छी तरह मिला लें और जब इसका पेस्ट बन जायें तो आप इसे अपने बालों की जड़ों से लेकर बालों के ऊपर तक लगायें. इस पेस्ट को आप कम से कम 1 घंटे तक अपने बालों में लगा रहने दें. फिर आप इसे ठन्डे पानी से साफ़ करें.

ककड़ी ( Cucumber ) :
ककड़ी में मौजूद सिलिकॉन और सल्फर बालों को बढ़ाने में बहुत मददगार होता है. इसलिए आप हफ्ते में एक बार ककड़ी का रस निकालकर इससे अपने बालों को साफ़ करें. 1 महीने में ही आपको आपके बालों की लम्बाई में फर्क दिखाई दें लग जाएगा.

अगर आप चाहो तो कडकी, गाजर और पालक के रस को पीकर भी इस लाभ को उठा सकते हो. इसका एक ये भी फायदा है कि ककड़ी आपके बालों और नाखूनों के गिरने या झड़ने को भी बंद कर देता है. 
केशों का सौंदर्य
केशों का सौंदर्य
अंडे ( Eggs ) :
अंडा खराब बालों को नमी और पोषण देकर उन्हें खुबसूरत, चमकदार और मुलायम बनाता है. इसको भी आप एक एग कंडीशनर पैक की तरह इस्तेमाल करें. अंडे में पायें जाने वाले प्रोटीन, लेसिथिन और फैटी एसिड बालों के लिए बहुत लाभदायक होते है.

अंडे का पैक बनाने की विधि : इसके पैक को बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नही करनी होती बस आपको कुछ सामग्री चाहियें होती है जैसेकि 1 अंडा, 1 चम्मच शहद, क्रीम और जैतून का तेल. आप इन सभी सामग्रियों को एक कटोरे में डालकर इन्हें अच्छी तरह मिला लें, इससे आपका पेस्ट तैयार हो जाता है. अब आप इसे अपने सिर के हर हिस्से पर सावधानी से लगायें. जब ये पूरी तरह सुख जाएँ तो आप इसे ठन्डे पानी के साथ साफ़ कर लें.


बालों को शानदार, घना, काला और मुलायम बनाने के अन्य उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Ghrelu Nuskhon se Lambe Ghane Baal
Ghrelu Nuskhon se Lambe Ghane Baal
Baalon ko Shandar Chamakdar Mulayam Bnayen, बालों को शानदार चमकदार मुलायम बनायें, How to Make Hair Silky Shiny Smooth, How to Get Beautiful Hair, Ghrelu Nuskhon se Lambe Ghane Baal, केशों का सौंदर्य, Ghar me Chhupa Hai Sundar Keshon ka Raj.



YOU MAY ALSO LIKE  
- रसोई गैस का सुरक्षित प्रयोग

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

  1. Mere baal bahut patle aur dry hain aur domuhe bhi h... Main apne baalon ko shiny, strong kaise karu plz help me...

    ReplyDelete
  2. Mere baal bahut patle dry aur domuhe hai... Plz mujhe bataye k main kya karu jisse mere baal strong and shiny ho jaye.. Plz help me

    ReplyDelete

ALL TIME HOT