इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Vidhyarthi Dhan Sanchay Kaise Karen | विद्यार्थी धन संचय कैसे करें | Money Saving Tricks for Students

विद्यार्थी धन संचय करें 
हर विद्यार्थी को अपनी शिक्षा के दौरान कई चीज़ो, किताबों, नोट्स या शिक्षा से जुडी किसी अन्य वास्तु की आवश्यकता पड़ती रहती है जिसकी वजह से उन्हें बार बार अपने घर वालों को बोलना पड़ता है. खासतौर पर कॉलेज के विद्यार्थी उनको तो धन की वैसे भी बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती है अगर ये कॉलेज में अच्छे कपडे, जूते या अच्छी लुक के साथ नही जाते तो इनका आत्मविश्वास हिलने लगता है जिससे उनका पढाई में मन नही लग पाता और उन्हें असफलता तक का सामना करना पड सकता है. इनकी कुछ ऐसी जरूरते भी होती है जिनके लिए बार बार अपने परिवार को नही बोल पाते. इसलिए इनके लिए धन का सही संचय करना अधिक जरूरी हो जाता है. तो आओ जानते है कि विद्यार्थी जीवन में आप किस तरह धन को बचाकर अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हो. CLICK HERE TO READ OTHER TIPS TO SAVE MONEY ...
Vidhyarthiy Dhan Sanchay Kaise Karen
Vidhyarthiy Dhan Sanchay Kaise Karen 
§  जरूरी नही है कि आप हर समेस्टर के लिए नयी किताब को ही खरीदें, इसके स्थान पर आप किसी ऐसी दुकान पर जाएँ जहाँ आपको पुरानी और किराये पर पुस्तक मिलें. आप उनको खरीदकर अपनी पढाई आसानी से कर सकते हो. पुरानी किताबों को खरीदने का एक ये फायदा नही होता है कि उनको पहले इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति ने कुछ मुख्य पॉइंट को निकल कर बुक में निशान लगा रखें होते है जिनका आपको भी लाभ मिलता है.

§  कॉलेज विद्यार्थियों में एक बात बहुत सामान्य होती है कि वो घर से खाना लेकर बिलकुल नही जाते बल्कि कैंटीन से सामान लेकर खाते है. इसके दो निकसान होते है पहला तो आपके व्यर्थ में ही पैसे खर्च हो रहे है और दूसरा आप घर के खाने से मिलने वाले पौषक तत्वों से वंचित रह जाते हो. CLICK HERE TO READ OTHER SIMILAR POST ...
विद्यार्थी धन संचय कैसे करें
विद्यार्थी धन संचय कैसे करें
§  आप ऐसे विद्यार्थियों की संगत से भी दूर रहें जो धुम्रपान या किसी तरह का नशा करते है वर्ना आपको भी इस तरह की जानलेवा आदत की लत पड सकती है, जिससे आपका स्वास्थ्य तो खराब होता ही है साथ ही इस लत को करने के लिए आप व्यर्थ धन का व्यय करना शुरू कर देते हो और एक बार बीमार पड गये तो धन के संचय के बारे में सोच भी नही पाओगे.

§  समय पर अपनी कॉलेज या स्कूल फीस को जमा कर दें वर्ना आपको देरी से फीस भरने के लिए व्यर्थ में भुगतान करना पड़ता है.

§  अगर आप अपने कॉलेज के समय में भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हो और इस्तेमाल की गई राशि का भी समय पर ही भुगतान कर दें अन्यथा आपको वहाँ से भी अधिक ब्याज के साथ पैसे देने पड सकते है.

§  कुछ विद्यार्थी दिखावे के लिए बहुत महंगे ब्रांडेड कपडे जूते या कोई अन्य सामान खरीद कर लें आते है, आप उनके जैसा बिलकुल न करें.
Money Saving Tricks for Students
Money Saving Tricks for Students
§  कॉलेज या स्कूल आपके घर के पास होने पर आप पैदल जाएँ, किन्तु कॉलेज दूर है तो आप बस या फिर मोटरसाइकिल का इस्तेमाल करें नाकि कार का. कार की मायलेज बहुत कम होती है जिसकी वजह से ये अधिक इंधन खपत करती है. इसके लिए आपको 3 गुना इंधन के पैसे खर्च करने पड़ते है. 
  
§  अगर आप शिक्षा प्राप्त करने के लिए अपने घर और परिवार से दूर किसी अन्य राज्य में रहने के लिए गये हुए है तो आप कॉलेज के हॉस्टल का इस्तेमाल करें. अगर कॉलेज में हॉस्टल की सुविधा नही है तो आप किसी ऐसे पेइंग गेस्ट रूम में रहें जहाँ आपकी कक्षा के अन्य साथी भी रहते हो. इससे आप सब मिलकर घर का किराया दे सकते हो. जिससे सबको धन बचाने लाभ होगा और आप सब मिलकर सामूहिक स्टडी भी आसानी से कर पाओगे.

§  विद्यार्थियों की जरूरत को पूरा करने के लिए ऐसे बहुत से कैंप लगते है जहाँ विद्यार्थियों को उनकी स्टूडेंट आई डी ( Student ID ) कार्ड देखने पर बहुत अधिक छुट पर सामान दिया जाता है आप उन कैंप में से ही सामान खरीदें. 
Dhan Sanchay Kaise Karen
Dhan Sanchay Kaise Karen
§  आजकल लगभग हर कॉलेज में जिम की सुविधा उपलब्ध है तो आप अपने शहर के महंगे जिम से जुड़ने की बजायें अपने कॉलेज के जिम के साथ जुड़ें और अपने सहपाठियों के साथ अपने शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनायें.

§  कुछ कॉलेज और स्कूलों में व्यर्थ के प्लान आते रहते है जिनके अंतर्गत कुछ चीजें या किताबें खरीदने के लिए कहा जाता है, आप इनका चुनाव भी ध्यान से करें और कोई ऐसी चीज को न खरीदें जिसकी आपको जरूरत ही नही है.
§  जितना अधिक हो सके अपने स्कूल या कॉलेज की लाइब्रेरी का इस्तेमाल करें, यहाँ से आपको न सिर्फ मुफ्त में किताबें पढने के लिए मिलती है बल्कि आपको कॉलेज के अध्यापकों के द्वारा बनाएं नोट्स भी उपलब्ध कराएँ जाते है. इसके अलावा अगर आपको किसी विषय को समझने में समस्या हो रही होती है तो आप उसे लिखकर लाइब्रेरी में जमा करा सकते हो ताकि उस विषय से जुड़े अध्यापक आपको उसका जवाब दें सकें. इसके अलावा भी ऐसे बहुत से लाभ आप लाइब्रेरी से पा सकते है, इसके लिए बस आपको लाइब्रेरी से जुड़ना होता है.

§  अगर आपको घूमना फिरना ज्यादा पसंद नही है तो आप कॉलेज के द्वारा बनाई बाहर घुमाने ले जाने की महंगी योजनाओं को भी अनदेखा कर सकते हो. इसके स्थान पर आप किसी स्वयंसेवी कैंप से जुड़ जायें ताकि आप गरीब जरूरतमंद लोगो की सेवा कर सको और उनके आशीर्वाद को प्राप्त कर सको.
Increase Money Saving
Increase Money Saving
§  आप स्कूल या कॉलेज में होने वाली प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा जरुर लें और उन्हें जितने की कोशिश करें. इसके आपको दो लाभ होते है, पहला तो प्रतियोगिता में भाग लेने से आपका मन, मस्तिष्क और स्वास्थ्य ठीक रहता है और दूसरा आप प्रतियोगिता को जितने के बाद मिलने वाली धन राशि को भी बोनस के रूप में संचित कर सकते हो.

उपलिखित सभी उपायों से बचाएं गये धन को संचय करने के लिए आप एक गुल्लक ( Money Box ) बना लें और जब भी किसी माध्यम से पैसे बचाते है तो उन्हें इसमें डाल दें. इसके अलावा आप इक्कठा की गई धन राशि को मासिक रूप से अपने बैंक अकाउंट में डलवा आएं. 

इन सब बातों के अलावा भी बहुत सी ऐसे छोटी छोटी चीजें है जिनकी आपको जरूरत नही होती फिर भी आप उसमे व्यर्थ ही पैसा व्यय करके अपने धन को खर्च करते रहते हो. आप इन सब बातों का ध्यान रखें और कम से कम व्यर्थ पैसे खर्च करते हुए अपनी शिक्षा प्राप्ति में इन्हें इस्तेमाल करें.

विद्यार्थियों द्वारा धन संचय के अन्य उपायों को जानने संबंधी किसी भी तरह की सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
College Student Paise Bachayen
College Student Paise Bachayen

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT