इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Dhan ki Kaise Bachat Karen | धन की कैसे बचत करें | How to Save Money

धन
धन हर व्यक्ति के जीवन यापन और रोजाना की जरूरतों को पूरा करने के लिए अत्यंत जरूरी है. इसीलिए हर व्यक्ति दिन रात धन प्राप्ति के लिए मेहनत करता रहता है, किन्तु इतनी मेहनत करने के बाद भी कुछ लोग ऐसे होते है जो धन का संचय नही कर पाते और मुसीबत के समय में ऐसे लोगो को या तो कहीं से लोंन लेना पड़ता है या अपने किसी मित्र से सहायता के लिए पैसे उधार लेने पड़ते है. ऐसे करते हुए व्यक्ति खुद को बहुत शर्मिंदा महसूस करता है, साथ ही उधार ली गई धन राशि को वापस देने के लिए आपको उसका ब्याज भी चुकाना पड़ता है. इस स्थिति में व्यक्ति का परेशान हो जाना स्वाभाविक है, इसलिए हर व्यक्ति को किसी न किसी रूप में धन को बचाकर उसका संचय कर सके ताकि किसी भी मुस्किल में पड़ने पर आप खुद अपनी मदद कर सको और आपको किसी के सामने हाथ न फैलाना पड़ें. आज हम आपको धन संचय करने के कुछ ऐसे उपाय बता रहे है जो आपके लिए बहुत लाभकारी सिद्ध होंगें. CLICK HERE TO READ MONEY SAVING TIPS FOR STUDENTS ...
Dhan ki Kaise Bachat Karen
Dhan ki Kaise Bachat Karen
·         योजना : जब आप ये निश्चय कर लें कि आपको अब अपनी रोजमर्रा की जीवन शैली में बदलाव करके थोडा धन संचय जरुर करना है तो उसके लिए एक योजना तैयार कर लें. योजना ऐसी हो जिससे आपको अपने आप को दबाना न पड़ें जैसे आप अपने पुरे दिन के खर्चे को निकालें और उसमे से वो सब चीजे देखें जिसके बिना आप रह सकते हो. इस तरह आप प्रतिदिन अगर 30 से 40 रूपये भी बचा लेते हो तो आप हर माह 900 से 1200 रुपयें आसानी से संचित कर सकते हो.

·         बड़ी मात्रा में खरीदारी करें : बड़ी मात्रा में खरीदार करने का सबसे अच्छा लाभ ये होता है कि आपको हर वस्तु पर निश्चित रूप से कुछ छुट मिल जाती है इसलिए आप जब भी बाजार में घर का सामान लेने जाएँ तो आप पुरे महीने का सामान एक ही बार में लें आयें. इससे आपको दो लाभ मिलेंगे, पहला तो यही की आपको कीमत में छूट मिलेगी और दूसरा आपको बार बार दूकान पर सामान लेने के लिए नहीं जाना पड़ेगा. किन्तु इस बात का जरुर ध्यान रखें कि आप सिर्फ ऐसी चीज़ो को ही खरीदें जो पुरे महीने चल सके और उनको इस्तेमाल करने की अंतिम तारीख भी देख लें. CLICK HERE TO READ OTHER SIMILAR POST ...
धन की कैसे बचत करें
धन की कैसे बचत करें
·         अपने साथ कभी भी ज्यादा पैसे न रखें : जब भी हम बाहर जाते है तो बाहर अपने चीजें देखने को मिलती है, कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों की महक हमे अपने तरफ खीचने लगती है जिसकी वजह से हम उनकी तरफ आकर्षित होकर अपने धन को व्यय कर देते है. हम ये नही कह रहें कि खाना गलत है या फिर कोई वास्तु खरीदना गलत है किन्तु अगर आप रोज इन्ही चीजों में पैसे खर्च करने लगते हो तो इससे आपको ही समस्या का सामना करना पड़ता है और आपका धन भी संचय नही हो पाता. इसलिए आप इन चीज़ो का कभी कभी ही सेवन करें और सिर्फ खुद सेवन न करते अपने परिवार को भी जरुर खिलाएं.

·         किसी भी चीज को खरीदने से पहले सोच विचार लें : इसके साथ ही जब आप कोई सामान खरीद रहें हो तो आप उसके बारे में थोडा सोच विचार भी जरुर लें जैसेकि वो वास्तु आपके लिए जरूरी है भी या नही? उसको खरीदने के बाद आप उसका किस तरह से इस्तेमाल कर सकते हो? और आप उसके बिना रह सकते हो या नही? इत्यादि. इन सब सवालों का जवाब मिलने पर ही आप किसी वास्तु को खरीदें. अगर आप किसी वास्तु को खरीद भी रहे है तो आप दुकानदार से पैसों को लेकर थोड़ी जिद बहस नही जरुर करें.
How to Save Money
How to Save Money
·         शॉप ऑनलाइन : ऑनलाइन किसी भी वास्तु को खरीदने पर आपको अधिक छुट मिलती है इसलिए आप जितना भी हो सके ऑनलाइन सामान खरीदने की कोशिश करें. आप चाहे तो ऑनलाइन वस्तुओं की कीमत को सामान्य बाजार की वस्तुओं के साथ तुलना करके भी देख सकते हो. इसके साथ ही ऑनलाइन सामान की गुणवत्ता भी सामान्य से अधिक अच्छी होती है.

·         ATM और Credit Card : दोनों कार्ड ही है किन्तु इनमे से एक को आप हमेशा अपने साथ रखें और दुसरे को कम से कम अपने साथ रखें. कहने का अर्थ है कि आप खरीदे गये सामान की कीमत अपने क्रेडिट कार्ड से ही अदा करें क्योकि इससे भी आपको आपके बिल में कुछ प्रतिशत की छुट मिल जाती है, वहीं ATM कार्ड को हमेशा साथ रखें से बेवजह का खर्चा हो जाता है और आप अपनी हर छोटी अनचाही इच्छाओं की पूर्ति के लिए धन निकालकर व्यय कर देते हो. कुछ लोग तो लोगो को दिखाने के लिए बार बार ATM का इस्तेमाल करते है और अपना ही नुकसान कर बैठते है.
Boost Your Savings
Boost Your Savings
·         संबंध ( Bond ) में पैसा लगायें : बांड एक ऐसी जगह होती है जहाँ आप अपने पैसे का निवेश कर सकते हो, ये निश्चित समय के बाद आपको ब्याज के साथ धन वापस कर देते है. किन्तु इसके लिए भी थोड़ी सावधानी बरते और जितना हो सके सरकारी जगह और संबंधो में ही ऐसा करें.

·         बैंक में निवेश करें : बैंक में निवेश करने से अर्थ है कि आप कुछ पैसे की FD ( Fixed Deposit ) करा लें. इसके साथ ही आप प्रतिदिन या मासिक बचत को संचय करने के लिए भी एक सेविंग अकाउंट खुलवा लें. इस तरह धीरे धीरे आपके पास पैसे इक्कठा होने लगते है. जिनका आप जरूरत पड़ने पर आसानी से इस्तेमाल कर सकते हो.  
Dhan Jodne ke Tarike
Dhan Jodne ke Tarike
·         शौक पूर्ति के लिए कार या मोटरसाइकिल न खरीदें : अगर आप सिर्फ अपने शौक की पूर्ति के लिए मोटरसाइकिल या कार खरीद रहें है तो आप बहुत ज्यादा व्यर्थ में धन व्यय कर रहे हो. सोचो की आपने इनमे से कोई भी चीज खरीद ली और उसका इस्तेमाल करने के लिए आपके पास समय ही नही है तो उसका क्या फायदा. इसलिए आप इनको खरीदने का निर्णय में सोच समझ कर करें. अगर आपका ऑफिस घर से अधिक दूर है और वहाँ जाने में आपको समस्या होती है या आप ऑफिस पहुंचने में रोजाना लेट हो जाते हो तो आपकी ये इच्छा जायज भी है.

·         इंधन बचायें : अगर आपके पास पहले से ही कोई यातायात का साधन है या आपने अपनी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कोई यातायात का साधन ख़रीदा है तो आप उसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करके व्यर्थ में इंधन को खत्म न करें. साथ ही आप यातायात के नियमों का पालन करते हुए इंधन को बचाएं. जैसेकि 40 किलोमीटर से अधिक की गति से कोई भी यातायात न चलायें, लाल बत्ती पर इंजन को बांध कर दें इत्यादि. इसके साथ ही आप अपने आसपास के कार्यों को करने के लिए भी इनका इस्तेमाल करने से बचे और साइकिल या चलकर वहाँ जाएँ. इससे आपके पैरों की कसरत भी हो जायेगी.
पैसे की बचत करने के तरीके
पैसे की बचत करने के तरीके
·         फोन और बिजली बिल : फ़ोन और बिजली बिल, जब भी इनका नाम सुनाई देता है तो सबके होश उड़ जाते है और जब तक बिल अदा करने की राशि ना देख ली जाएँ तब तक दिल जोर जोर से धड़कने लगता है. क्योकि व्यक्ति अपनी रोजमर्रा की जिन्दगी में खायें बिना तो एक समय रह सकता है किन्तु इन दोनों चीजों के बिना एक पल भी रहना असंभव हो जाता है और इसीलिए इनके हमेशा ज्यादा आपने की संभावना बनी रहती है. किन्तु आप इनको भी कुछ उपायों के साथ नियंत्रित कर सकते हो. जैसेकि आप अपने मोबाइल बिल को कम करने के लिए अपने नेटवर्क से जुडी कुछ सुविधाओं का लाभ उठा सकते हो, साथ ही बिजली का बिल कम करने के लिए आप बल्ब की जगह डायोड लाइट का इस्तेमाल करें और जिस वक़्त जरूरी हो उसी वक़्त बिजली से चलने वाले उपकरणों का इस्तेमाल करें. 


धन संचय करने के अन्य उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Dhan Sanchay Kaise Karen
Dhan Sanchay Kaise Karen
Dhan ki Kaise Bachat Karen, धन की कैसे बचत करें, How to Save Money, Boost Your Savings, Dhan Sanchay Kaise Karen, Tips to Save Money, Money Saving, पैसे की बचत करने के तरीके, Dhan Jodne ke Tarike.


YOU MAY ALSO LIKE  
- रसोई गैस का सुरक्षित प्रयोग

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT