इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Dahi se Payen Lambe Ghne Majboot Baal | दही से पायें लंबे घने मजबूत बाल | Curd for Long Thick Strong Hair

दही से पायें सुन्दर काले घने बाल ( Yoghurt for Beautiful, Long, Thick and Black Hair )
हर नारी अपने बालों से बेहद प्यार करती है क्योकि वो उनकी सुन्दरता और नारीत्व का एक अहम हिस्सा होता है, साथ ही लम्बे बालों के होने से हर स्त्री खुद को आत्मविश्वास से भरा हुआ महसूस करती है और समाज भी ऐसी स्त्रियों को इज्जत और सम्मान की दृष्टि से देखता है. इन्ही सब बातों की वजह से हर स्त्री अपने बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए अथक प्रयतन करती रहती है. उनके इसी प्रयास में उन सबसे ज्यादा साथ देती है दही. दही में कुछ ऐसे खास तत्व मौजूद होते है जो स्त्रियों को उनके बालों से जुडी हर प्रकार की समस्या से दूर करा कर इन्हें लंबा, घना, मजबूत, चमकदार और मुलायम बनती है. तो आइये जानते है कि दही किस प्रकार स्त्री के सौन्दर्य के इस आभूषण की रौनक बढाता है. CLICK HERE TO KNOW AAYURVEDIC REMEDIES FOR THICK AND STRONG HAIR ...
Dahi se Payen Lambe Ghne Majboot Baal
Dahi se Payen Lambe Ghne Majboot Baal
बालों का झाड़ना दूर करने के लिए ( Stop Falling Hair ) :
स्टेप 1 : इसके लिए आप 1 कटोरी खट्टी दही, 4 चम्मच त्रिफल का चूर्ण, 4 चम्मच मुल्तानी मिटटी का पाउडर और आधे निम्बू का रस लेकर उसे अच्छी तरह मिला लें.

स्टेप 2 : आप इस मिश्रण को रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह उठने पर आप इसे अपने बालों की जड़ पर लगायें.

स्टेप 3 : जब इसे 1 घंटा हो जाएँ और ये सुख जाएँ तो आप इसे ठन्डे पानी से साफ़ कर लें या फिर नहा लें. इससे आपके बाल झाड़ना तो बंद होते ही है साथ ही बाल स्वस्थ और सुन्दर भी हो जाते है. आप इस उपाय को हफ्ते में कम से कम एक बार जरुर अपनायें. CLICK HERE TO KNOW NATURAL REMEDIES FOR SMOOTH AND SHINY HAIR ...
दही से पायें लंबे घने मजबूत बाल
दही से पायें लंबे घने मजबूत बाल
बालों की रुसी दूर करने के लिए ( Remove Dandruff ) :
अगर आपके बालों में रुसी है तो आप उसे दूर करने के लिए भी दही का इस्तेमाल कर सकते हो क्योकि इसमें कुछ ऐसे एंटी फंगल तत्व होते है जो बालों को रुसी दूर कर इन्हें मुलायम, काले और लंबे बनाते है.

इसका इस्तेमाल करने के लिए आप कुछ मात्रा में काली मिर्च लें और उन्हें पीसकर उसका पाउडर बना लें. अब आप इस पाउडर को 1 कटोरी दही में अच्छी तरह मिला लें और अपने सिर पर लगायें. इस उपाय को हफ्ते में 2 बार जरुर करें. जल्द ही नतीजा आपके सामने होगा. CLICK HERE TO KNOW HOME REMEDIES FOR BLACK AND LONG HAIR ... 
Curd for Long Thick Strong Hair
Curd for Long Thick Strong Hair 

बालों का कंडिशनर ( Use as a Natural Conditioner ) :
हम सभी अपने बालों को मुलायम बनाने के लिए तरह तरह के उत्पादों का इस्तेमाल करते है और इनमे सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है हेयर कंडीशनर किन्तु ये सब केमिकल से बनते है जो बालों को हानि पहुंचा सकते है किन्तु दही को आप अपने बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हो. क्योकि ये प्राकृतिक है तो इससे आपके बालों को किसी तरह की हानि भी नही पहुँचती.

इसका इस्तेमाल करने के लिए आप दही में थोड़ी सी मेहँदी, थोडा सा सिरका और चाय की पत्ती का पानी मिलायें और इसे अपने बालों पर लगायें.

बालों की शुष्कता दूर करने के लिए ( For Shiny and Healthy Hair ) :
जिस प्रकार हमारी त्वचा सुख जाती है उसी प्रकार हमारे बाल भी रूखे और बेजान होकर शुष्क हो जाते है, जिससे हमारे चेहरे का निखार खो जाता है. ऐसा अकसर तब होता है जब हम बालों में अत्यधिक रंगों और शम्पू का इस्तेमाल करते है. किन्तु बालों की इस कमी को दूर करने के लिए भी हम दही का इस्तेमाल कर सकते है. CLICK HERE TO KNOW DAILY COMMON REMEDIES FOR THE GROWTH OF HAIR ...
Baalon ko Tutne se Bchane ke Prayog
Baalon ko Tutne se Bchane ke Prayog
इसके लिए आप सबसे पहले दही में थोडा सा बेसन, अंडा, निम्बू और शहद डालकर अच्छी तरह मिलायें. जब इसका पेस्ट तैयार हो जाएँ तो आप इसे अपने बालों की जड़ों पर लगायें. इसे 30 से 35 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें. इसके बाद आप इसको ठन्डे पानी से धो लें. जल्द ही आपके बालों की खोई हुई चमक वापस आ जाएगी और ये लम्बे और घने हो जायेंगे.

बालों का संक्रमण या गंदगी दूर करने के लिए ( Remove any Disease related to Hair ) :
अगर आपके बालों में गंदगी है या फिर कोई संक्रमण हो गया है तो उसे भी दही के एक उपाय से दूर किया जा सकता है.

जिसके अनुसार आप 1 कटोरी खट्टी दही में 1 चुटकी फिटकरी का पाउडर मिला लें. जब ये अच्छी तरह मिल जाएँ तो आप इसमें 2 चम्मच हल्दी के भी मिला लें. अब आप इसे अपने बालों में लगाकर सूखने दें और सूखने के बाद इसे धो लें. इस तरह बालों का संक्रमण तो दूर होता ही है साथ ही आपके बालों में निखर और चमक भी बढ़ जाती है.

बालों से जुडी किसी भी समस्या को दूर करने के उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
बालों को निखारने के लिए दही का प्रयोग
बालों को निखारने के लिए दही का प्रयोग

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT