इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Surya Roshni se Swasthaya Laabh | सूर्य रौशनी से स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Sunlight

सूरज की रौशनी
गर्मियों में हर व्यक्ति सूरज की रौशनी से बचने की कोशिश करता रहता है किन्तु जब बात सर्दियों की आती है तो कोई सूरज की रौशनी से दूर जाना ही नही चाहता किन्तु आपको बता दें कि हर व्यक्ति को दिन में कम से कम 20 मिनट तक सूर्य की किरणों में जरुर रहना चाहियें ताकि हमारे शरीर को सूर्य किरणों से मिलने वाले लाभ मिलते रहें. ये बात सही है कि गर्मियों में सूरज की किरणें बहुत तेज और गर्म होती है तो इस स्थिति में उससे बचना ही लोगों को ठीक लगता है किन्तु गर्मियों में सुरज की रौशनी पाने के लिए आप प्रातः काल का समय चुने क्योकि उस वक़्त सूरज की किरणें ताजा होती है और शरीर को ठंडक का आभास कराती है. इसलिए चाहे मौसम कोई भी हो इस वक़्त आप सूरज की किरणों में आसानी से रह पाते हो. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
Surya Roshni se Swasthaya Laabh
Surya Roshni se Swasthaya Laabh 
सूरज की किरण व्यक्ति में नया जीवन देती है इसीलिए सूर्य को जीवनदाता भी माना जाता है. इसकी किरणें अनेक तरह के रोगों से मुक्त कर जीवाणुओं को नष्ट करती है. इसके साथ ही सूरज की रौशनी से शरीर को विटामिन डी मिलता है जिससे हड्डियाँ को लाभ मिलता है. किन्तु धुप का लाभ सिर्फ विटामिन डी तक ही सिमित नही है बल्कि इससे हमे अनेक तरह के लाभ मिलते है तो आओ जानते है सूरज की रौशनी से मिलने वालें लाभ. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
सूर्य रौशनी से स्वास्थ्य लाभ
सूर्य रौशनी से स्वास्थ्य लाभ 
अनिद्रा से मुक्ति : धुप या सूरज की किरणें शरीर में मेलाटोनिन नाम के हार्मोन का विकास करती है, जिससे व्यक्ति को अनिद्रा नामक बीमारी से मुक्ति मिलती है और उसे अच्छी नींद आती है. अच्छी नींद आने से वो थकान मुक्त हो पाता है और अगले दिन अपने सारे कार्यों को समय पर और सरलता से पूरा कर पाता है.

हड्डियों को मजबूती : इस विषय में लगभग हर व्यक्ति जानता है कि धुप में बैठने से शरीर को विटामिन डी मिलती है किन्तु आपको बता दें कि ये विटामिन डी शरीर की हड्डियों को मजबूत करता है, उसको रोगमुक्त रखता है और स्वस्थ बनता है.
Health Benefits of Sunlight
Health Benefits of Sunlight
वजन कम करें : एक शौध के दौरान इस बात का पता चला है कि दिन में धुप में बैठने से व्यक्ति अपने शरीर के वजन को भी कम कर सकता है क्योकि धुप और बी ऍम आई के बीच में एक गहरा संबंध होता है जो व्यक्ति के शरीर और वजन दोनों को नियंत्रित रखने की क्षमता रखते है.

इम्यून सिस्टम को मजबूती : धुप में बैठने से सूरज की रौशनी से निकलने वाली यूवी किरणें इम्यून सिस्टम को हाइपरएक्टिव होने से रोकती है और इस तरह व्यक्ति सोराइसिस जैसी बिमारियों से मुक्त रहता है. साथ ही इससे इम्यून सिस्टम को भी मजबूती मिलती है.  
सूरज की किरणें करेंगी रोगमुक्त
सूरज की किरणें करेंगी रोगमुक्त
अनेक रोगों से मुक्ति : सूरज की किरणें शरीर को सिर्फ बाहरी रूप से ही नही बल्कि शरीर के अंदरूनी हिस्सों को भी स्वस्थ बनाता है. अगर दिन में सूरज की किरणों की सही मात्रा में ऊर्जा ना ली जाएँ तो शरीर में लौह तत्व की कमी, हार्ट अटैक, डायबिटीज, शारीरिक थकान, चर्मरोग, कैंसर, इन्फेक्शन, तपेदिक, दुर्बलता और मांसपेशियों में रुग्णता उत्तपन हो सकती है.

ध्यान रहें :
सूरज की किरणों में बैठने पर अगर आपको पसीना आ जाता है तो आप वहां से आ जायें क्योकि पसीना आने पर सूरज की रौशनी में बैठने का कोई महत्व नही रह जाता.
Dhup ke Sharirik Laabh
Dhup ke Sharirik Laabh
अगर आप बारिश के मौसम में सूरज की किरणों में अधिक देर तक बैठे रहते हो तो आप बीमार भी हो सकते हो.

जैसाकि हमने आपको ऊपर भी बताया है कि सूरज की किरणों का लाभ उठाने का सही समय प्रातः काल का है किन्तु दोपहर 12 से शाम 3 बजे तक का समय धुप के लिए सबसे अधिक हानिकारक होता है तो आप इस समय में धुप से जरुर बचें.  

धुप से बचने के लिए ऐसी क्रीम का इस्तेमाल बिलकुल न करें जिससे त्वचा पर सूर्य की किरणें पड़ें ही ना क्योकि ऐसा होने पर आपकी त्वचा अंदरूनी रूप से शुष्क हो जाती है.


बच्चों के लिए सबसे अच्छा है कि वे शाम को सूरज के छुपने से पहले एक घंटा धुप में जरुर खेलें.

सूरज की किरणों के अन्य शारीरिक और मानसिक लाभ को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Effect of Sun Rays on Body
Effect of Sun Rays on Body
Surya Roshni se Swasthaya Laabh, सूर्य रौशनी से स्वास्थ्य लाभ, Health Benefits of Sunlight, Dhup ke Sharirik Laabh, Sunshine to Cure Health, Effect of Sun Rays on Body, सूरज की किरणें करेंगी रोगमुक्त.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT