इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Rashiyon ke Anusar Garmi Mein Khane ke Tips | राशियों के अनुसार गर्मी में खाने के टिप्स

राशियों के अनुसार गर्मी में क्या खाएं
गर्मी हो या सर्दी चटपटा, मसालेदार भोजन खाना सभी को पसंद होता हैं. लेकिन गर्मी के दिनों में अधिक चटपटा, मसालेदार तथा अधिक वसा से युक्त पदार्थ खाने से अक्सर पेट खराब हो जाता हैं और बिमारियां भी उत्पन्न हो जाती हैं. इसलिए गर्मी के दिनों में खासतौर से हमें खाने – पीने का ध्यान रखना चाहिए. तो चलिए जानते हैं कि गर्मी के दिनों में अलग – अलग राशियों के व्यक्तियों को किस प्रकार का भोजन करना चाहिए.

·       मेष – मेष राशि के व्यक्तियों पर मंगल ग्रह का अधिक प्रभाव रहता हैं. इसलिए इस राशि के व्यक्तियों पर गर्मी का प्रभाव भी अधिक रहता हैं. मेष राशि के व्यक्तियों को अधिक तेल, मसाले वाले पदर्थों का सेवन नहीं करना चाहिए तथा इन्हें गर्मी के दिनों में साधारण और कम भोजन करना चाहिए.

·       वृषभ – वृषभ राशी के व्यक्तियों को गर्मी के मौसम में राई (सरसों के दानें) , मिर्ची तथा घी आदि का सेवन करने से बचना चाहिए. जूस और पानी का सेवन अधिक करना चाहिए तथा रात्रि के समय दही का सेवन न करें.

·       मिथुन – मिथुन राशि के व्यक्तियों को पेट में वायु या वात उत्पन्न करने वाले पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए. जैसे – बैंगन, कटहल, मैदा आदि पदार्थ. इस राशी के व्यक्तियों को गर्मी के दिनों में सलाद तथा फल का सेवन अधिक करना चाहिए. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...

Rashiyon ke Anusar Garmi Mein Khane ke Tips
Rashiyon ke Anusar Garmi Mein Khane ke Tips


·       कर्क – इस राशि के व्यक्तियों को गर्मी के दिनों में दही, छाछ आदि ठंडी तासीर के पदार्थों का सेवन अधिक करना चाहिए. पानी अधिक पीना चाहिए तथा रात्रि के समय आइसक्रीम खाने से बचना चाहिए. कर्क राशि के व्यक्तियों पर गर्मी का अधिक प्रभाव न हो इसलिए कम नमक वाला भोजन खाना चाहिए.

·       सिंह – सिंह राशी के व्यक्तियों को ग्रीष्म ऋतु में मसालेदार भोजन नहीं करना चाहिए तथा इन्हें इन दिनों में तली एवं भूनी हुए पदार्थों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. इस राशी के व्यक्तियों को किसमिस, अखरोट तथा मिश्री को एक साथ खाना चाहिए. अधिक से अधिक निम्बू पानी पीना चाहिए.

·       कन्या – कन्या राशि के लोगों को रात के समय ठन्डे व मैदे से बने पदार्थों का सेवन गर्मी के दिनों में नहीं करना चाहिए. गर्मी से राहत पाने के लिए ज्यादा पानी पीना चाहिए तथा समय पर सोना चाहिए.

·       तुला – तुला राशी के व्यक्तियों को ग्रीष्म ऋतु में हरी सब्जी, गर्मी के मौसम के फल पनीर तथा दही अधिक खाना चाहिए तथा सर्दी से बचना चाहिए.

·       वृश्चिक – वृश्चिक राशी के लोगों पर ठंड का प्रभाव अधिक रहता हैं. इसलिए इन्हें गर्मी के दिनों में कफ बनाने वाले पदार्थों का अधिक प्रयोग नहीं करना चाहिए तथा रात के समय आइसक्रीम का सेवन भी नहीं करना चाहिए. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
राशियों के अनुसार गर्मी में खाने के टिप्स
राशियों के अनुसार गर्मी में खाने के टिप्स


·       धनु – धनु राशी के लोगों पर गर्मी का अधिक प्रभाव पड़ता हैं तथा इसलिए इन्हें मटके के पानी का प्रयोग करना चाहिए. रात्रि को भोजन कम तथा हल्का करना चाहिए तथा अधिक मसाले वाला और तला हुआ और भूना हुआ भोजन नहीं करना चाहिए.

·       मकर – मकर राशी के व्यक्तियों को गले से सम्बन्धित परेशानी अधिक रहती हैं. इसलिए इन्हें ठंडी चीजों का, मैदे से बने भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए. मकर राशी के व्यक्तियों को बासी खाना खाने से भी परहेज करना चाहिए.

·       कुम्भ – कुम्भ राशी के व्यक्तियों को एक साथ ज्यादा भोजन नहीं करना चाहिए. इन्हें आइसक्रीम तथा कोल्ड ड्रिंक से परहेज करना चाहिए. क्योंकि ये दोनों पदार्थ इनकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. कुम्भ राशी के व्यक्तियों को भोजन करते समय सलाद अवश्य खाना चाहिए.

·       मीन – मीन राशी के लोगों को न ही ज्यादा गर्म भोजन करना चाहिए न ही अधिक ठंडा. इस राशि के व्यक्तियों को रात्रि को दही खाने का मन हो तो उसमें थोडा नमक मिलाकर खाना चाहिए. गर्मी से राहत पाने के लिए सत्तू या दलिया का सेवन कर सकते हैं.

राशियों के अनुसार गर्मी के मौसम में कैसा भोजन करना चाहिए इस विषय से सम्बन्धित अन्य बातों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है.
Rashi ke Anurup Kaisa Bhojan Karne
Rashi ke Anurup Kaisa Bhojan Karne




Rashiyon ke Anusar Garmi Mein Khane ke Tips, राशियों के अनुसार गर्मी में खाने के टिप्स, Garmi ke Mousam Mein khana kya Khayen, Rashi ke Anurup Kaisa Bhojan Karne, Khane se Svasthy Labh.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT