इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Makeup Kyon or Kaise Karen | मेकअप कैसे और क्यों करें | Why and How to Do Makeup

मेकअप करें ( How to do Makeup )

मेकअप करने से न सिर्फ त्वचा साफ़ और आकर्षित रहती है, बल्कि व्यक्ति को एक व्यावसायिक रूप भी मिलता है. औरतों को मेकअप का बहुत शौक होता है, चाहे शादी हो, पार्टी हो या कॉलेज जाना हो मेकअप के बिना ये कहीं नही जाती. गर्मी के दिन में सूर्य की किरने त्वचा को बहुत हानि पहुंचती है, इसलिए गर्मियों के दिन में मेकअप को ज्यादा समय के लिए टिकाना जरुरी होता है. किन्तु ये आसान नही होता इसके लिए आपको ये पता होना चाहिए कि मेकअप को लगाया कैसे जाता है. तो आज हम आपको मेकअप करने के सही तरीके के बारे में बात रहे है. 


मेक अप क्यों करें ?

औरतो के मेकअप करने के पीछे मुख्यतः 4 कारण होते है. 


-    सबसे पहला कारण तो यही है कि औरते मेकअप अपने आप को सुन्दर और आकर्षित दिखने के लिए करती है.


-    मेकअप करने से उन्हें अच्छा महसूस होता है और वे खुद को आत्मविश्वास से भरा हुआ पाती है. ये औरतो को एक पहचान देता है.


-    मेकअप करने को एक कला भी माना जाता है, क्योकि इसे बहुत ही सावधानी से और बारीकी से किया जाता है. 


-    मेकअप त्वचा को प्रदुषण, गर्मी और धुल मिटटी से बचाता है और त्वचा पर होने वाले किसी भी तरह के इन्फेक्शन से बचाता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 मेकअप कैसे और क्यों करें
 मेकअप कैसे और क्यों करें

मेकअप करने का सही तरीका :

वे महिलायें जिन्हें मेकअप करना बहुत अच्छा लगता है, उन्हें पता होता है कि मेकअप को सही तरीके से करना कितना जरूरी होता है और इसीलिए वे मेकअप के लिए सही प्रक्रिया का ही चुनाव करती है. जैसेकि हर कार्य को करने के लिए सही कदमो का अनुसरण करना होता है, उसी तरह मेकअप के लिए भी कुछ कदमो का ध्यान रखना होता है.


·         आँखे : इन कदमो में सबसे पहले नंबर आता है आँखों का. मेकअप की शुरुआत हमेशा आँखों से की जाती है, जिसके लिए आप अलग अलग तरह के रंगों के लाइनर ( Liner ) या मस्कारा ( Mascara ) का इस्तेमाल कर सकते हो. 


·         कांसिलर ( Concealer ) : इसके बाद नंबर आता है  concealer का, इसका इस्तेमाल चेहरे के काले दाग धब्बो को छिपाने के लिए किया जाता है. इसके इस्तेमाल के लिए भी आप अलग अलग तरह के उत्पादों का इस्तेमाल कर सकते हो. 
 
 मेकअप कैसे और क्यों करें
 मेकअप कैसे और क्यों करें

·         ब्लेमिश ( Blemishes ) : इनका इस्तेमाल चेहरे पर पड़ी झुर्रियों को छुपाने या चेहरे पर हुए पिंपल को छुपाने के लिए किया जाता है. इससे आप अपने चेहरे पर पड़ी सुखी दरारों को भी भर सकते हो. 


·         फाउंडेशन ( Foundation ) : अगर आप अपने चेहरे पर लाली लाना चाहते हो तो इसके लिए फाउंडेशन का इस्तेमाल किया जाता है. फाउंडेशन को हल्का ही रखना चाहियें ताकि बाकि का मेकअप प्राकृतिक दिखे. इसे आप अपने हाथो की ऊँगली से अपने चेहरे पर लगायें. 


·         पाउडर ( Powder ) : ये पाउडर आपके शरीर पर नही बल्कि आपके चेहरे के लिए है, इसका रंग आप अपने कपड़ो के हिसाब सी ही चुने. इसे आपके चेहरे पर चमक आती है. इसका इस्तेमाल गालो के ऊपर वाले हिस्से और नाक के ऊपर किया जाता है. 


·         ब्लश ( Blush ) : अब आप अपने चेहरे पर ब्लश का इस्तेमाल करें, विशेषज्ञ मानते है कि ब्लश को जरूरत से थोडा ज्यादा लगाना चाहियें तभी ये लम्बे समय तक टिक पाता है. 


·         लिप रंग ( Lip Color ) : इसके लिए आप अपने पसंद के रंग की ही लिपस्टिक का इस्तेमाल करें और अपने होंठो पर लगायें, साथ ही आप लिप लाइनिंग ( Lip lining / gloss ) का भी इस्तेमाल कर सकते हो, ये आपके होठो को और भी ज्यादा आकर्षक बनता है. 


·         ब्रोस ( Brows ) : ब्रोस से मतलब अपकी आँखों की पलकों से है. इन पर आप प्राकृतिक रंग का ही इस्तेमाल करें. इसको लगाने के लिए अलग से एक कंघी आती है आप उसी से इसे लगायें, ताकि आपको आँखों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े. 

 
Why and How to Do Makeup
Why and How to Do Makeup

 Makeup Kyon or Kaise Karen, मेकअप कैसे और क्यों करें, Why and How to Do Makeup, Makeup Karne ke Tarike, Make Up, Makeup Tips, मेकअप करने के सही तरीके, Correct Ways to Do Makeup.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT