इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Car Kaise Chlayen or Sikhen | कार कैसे चलायें और सीखें | How To Drive a Car

कार चलायें ( Drive a Car )

कार चलाने को एक कला माना जाता है. अगर आप सही तरीके से कार चलाते हो तो आपको बेहतर ड्राइविंग का मजा मिलता है, साथ ही आपकी कार की माइलेज भी अच्छी हो जाती है. जब भी आप कार चलायें तो कार को चलने से पहले, कार को चलाते वक़्त कुछ बातो का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. जिससे न सिर्फ आपकी कार बल्कि आप भी सुरक्षित रहते हो. तो आइये जानते है कि कार चलते वक़्त किन किन बातो को ध्यान रखना चाहियें और कार चलाने का सही तरीका क्या है. 


कार चलाने से पहले ध्यान देने योग्य बाते :

-    जब भी आप कार चलाने के लिए जाएँ तो आप सबसे पहले अपनी कार के बाहरी शिशो को व्यवस्थित कर लें और अपने अंदर के शीशे को भी देख लें ताकि उसमे आपको पीछे से आने वाले यातायात के साधन दिखाई दे सके.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Car Kaise Chlayen or Sikhen
Car Kaise Chlayen or Sikhen

-    साथ ही आप अपनी कार की सीट को भी व्यवस्थित कर लें. कार की सीट आरामदायक हो तो आप कार को चलते वक़्त थकान महसूस नही करते हो और आपको कार चलाने में भी आनंद आता है.

-    कार में बैठते ही आप सीट बेल्ट को भी जरुर लगा लें. ये कार चलाने वालो के लिए सबसे पहला नियम होता है. सीट बेल्ट आपको सुरक्षा प्रदान करने के लिए ही कार में दी जाती है तो आपको इसका इस्तेमाल जरुर करना चाहियें.


-    कार को चलाने से पहले आप इस बात को जान लें कि कार को सही तरह से चलाने के लिए आपके पैरो के पास 3 आप्शन होते है, जिन्हें A, B, C कहा जाता है. A = एक्सेलरेटर, B = ब्रेक और C = क्लच. कार चलाने से पहले इनके बारे में जाना सबसे ज्यादा जरूरी होता है.


-    जब भी आप कार को चलायें तो अपनी नजरो को सामने रखें और कार के हैंडल से अपने हाथो को न हटायें. साथ ही कार को चलते वक़्त आपको घबराना भी नही चाहियें.


-    आप इस बात का भी अवश्य ध्यान रखे कि आपने कार के कागज़ और अपना ड्राइविंग लाइसेंस साथ में ले लिया हो. 


कार चलायें :

·         अपनी कार को चलाने के लिए सबसे पहले आप कार में बैठ कर क्लच को दबा लें और फिर कार में चाबी लगायें और उसे घुमाएँ ताकि आपकी कार स्टार्ट ( Start ) हो सके. आप इस बात का ध्यान जरुर रखे कि आप कार की चाबी को तब तक ही घुमाएँ जब तक की आपकी कार स्टार्ट न हो जाए. एक बार कार के शुरू होने पर आप चाबी को घुमाना बंद कर दें. कार के स्टार्ट होने पर भी चाबी को घुमाने से आपकी कार का स्टार्टर ( Starter ) खराब हो सकता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
How To Drive a Car
How To Drive a Car

·         आपकी कार के स्टार्ट होने के बाद आप क्लच को दबाये हुए ही एक हाथ से अपनी कार के हैंडल को संभालें और दुसरे हाथ से हैण्डब्रेक ( Handbrake ) को हटा लें. इसके बाद आप कार के पहले गियर ( Gear ) को चुने.


·         आप सामने देखे और धीरे धीरे अपनी कार के क्लच को छोड़ते रहे, साथ ही आप धीरे धीरे अपनी कार की रेस ( Race ) को भी दबाते रहें. रेस को एक्सेलरेटर ( Accelerator ) भी कहा जाता है. ऐसा करने से आपकी कार धीरे धीरे आगे बढने लगेगी.


·         कार के थोडा दूर चलने पर आप एक्सेलरेटर को छोड़ कर फिर से क्लच को दबाएँ और कार को दुसरे गियर को लगायें. फिर आप धीरे धीरे क्लच को छोड़े और एक्सेलरेटर को दबाएँ.


·         आपकी गाडी चलने के लिए तैयार है. जब भी आप गाडी के गियर को कम या ज्यादा करना चाहे तो आप गाडी की क्लच का इसी तरह से इस्तेमाल करें. 


·         कार को चलते वक़्त आप ध्यान रखे कि आप अपनी लाइन में ही कार को चलायें और कार की गति को भी नियंत्रित रखे. जब भी आप कार को रोकना चाहो तो आप धीरे धीरे अपनी कार की गति को कम करें और धीरे से ही अपने गियर को कम करें. जहाँ आप अपनी कार को पार्क करना चाहते हो, कार को वहाँ ले जाकर आप सभी गियर को हटा दें और अपनी कार की चाबी से आराम से कार को बंद कर दें और चाबी को निकल लें.


·         साथ ही आप अपनी कार के हैण्डब्रेक को दुबारा ऊपर कर दें. हैण्डब्रेक का इस्तेमाल ज्यादातर ढलान वाली जगह पर किया जाता है ताकि आपकी कार पीछे ढलान पर न लुढ़क जाएँ.


कार चलाते वक़्त ध्यान देने योग्य बातें :

-    जब भी आप कार को चला रहे हो तो इस बात का खास ध्यान रखे कि आप अपनी कार के गियर को सावधानी पूर्वक इस्तेमाल करें और अपनी यात्रा के दौरान कम से कम गियर बदलने की कोशिश करें. अर्थात जरूरत पर ही आप गियर को बदलें. क्योकि ज्यादा गियर का इस्तेमाल ज्यादा इंधन की खपत लेता है. 


-    हममे से ऐसे बहुत से व्यक्ति है जो अपने गन्तव्य तक जल्दी से पहुँचने के लिए तेज कार चलाते है और जब ट्रैफिक सिग्नल पर रुकना होता है तब भी अपने इंजन को बंद नही करते. ऐसा करना हमारे इंधन की खपत को बढ़ाता है. अगर हम ट्रैफिक सिग्नल पर अपनी कार के इंजन को बंद कर लेते है तो हम कम से कम 20 % तक इंधन बचा सकते है.


-    कार के एक्सेलरेटर का जुडाव भी सीधे कार के इंजन और इंधन टैंक से होता है. इसलिए आपको अपनी कार के एक्सेलरेटर का इस्तेमाल भी ध्यान से करना चाहियें. जब आप कर को चलाने के लिए पहले गियर से आगे बढ़े तो अपने एक्सेलरेटर को धीरे से ही दबाएँ. कुछ लोग ऐसे होते है जो कार से जल्दी पिक अप पाने के लिए कार के एक्सेलरेटर को जल्दी ही छोड़ देते है. ऐसा करना उनकी कार को तो नुकसान पहुंचता ही है साथ ही उनकी कार के इंधन की खपत को भी बढ़ता है.

-    कार की रफ़्तार को हमेशा नियंत्रित रखें. अगर आप शहर के अंदर कार को चला रहे हो तो कानून के अनुसार आपकी कार की गति 40 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा से ज्यादा नही होनी चाहियें, हाईवे पर आप कार की गति को तेज कर सकते हो. आपको बता दें कि कार की गति को नियंत्रित रखने से आपकी कार की माइलेज ठीक रहती है साथ ही आपके साथ कोई दुर्घटना होने का भी खतरा कम होता है.


-    ट्रैफिक सिग्नल पर आप अपनी कार को ज़ेबरा क्रासिंग से पीछे ही रखे ताकि सड़क पार करने वाले लोगो को रास्ता मिल सके. 


-    आप हमेशा अपनी कार को पार्किंग में ही खड़ा करें, ऐसा करने से सड़क पर जाम की संभावना कम होती है और आपकी कार भी दूसरी कारो से टकराने से सुरक्षित रहती है.

 
कार कैसे चलायें और सीखें
कार कैसे चलायें और सीखें

 Car Kaise Chlayen or Sikhen, कार कैसे चलायें और सीखें, How To Drive a Car, Learning the Driving, Sexy Car Driving, सेक्सी कार चलाइये, Important Things to keep in mind while driving a car.





YOU MAY ALSO LIKE 

दीपावली त्यौहार की पूजन विधि और महत्तव
दिवाली के टोने टोटके
- लड़कियों की योनी में जलन और बीमारी का देशी उपचार
- अहोई माता अष्टमी व्रत का महत्तव
- गर्म खुबसूरत और सेक्सी हॉलीवुड अभिनेत्री जेसिका एल्बा
- पौष्टिक सूखे मेवे ठण्ड के मौसम मे

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

5 comments:

  1. मुझे येह पोस्ट पढ़कर बहुत खुशी हुई ओर जानकारी मिली ।उसके के लिए बहुत बहुत धन्यवाद ।अगर इस से आगे ओर भी जानकारी हो ड्राविंग के बारे में तो plz plz send kare my e-mail id... sajjadathar50@gmail.com

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप हमारे साथ इसी तरह बने रहें और किसी भी तरह का संदेह होने पर दोबारा कमेंट अवश्य करें.

      संपर्क के लिए धन्यवाद
      जागरण टुडे टीम

      Delete
  2. मुझे येह पोस्ट पढ़कर बहुत खुशी हुई ओर जानकारी मिली ।उसके के लिए बहुत बहुत धन्यवाद ।अगर इस से आगे ओर भी जानकारी हो ड्राविंग के बारे में तो plz plz send kare

    ReplyDelete
  3. Car ka engine bahut garam ho jane ka kya karan hai?

    ReplyDelete
  4. मुझे यह पोस्ट पढ़कर बहुत खुशी हुई और जानकारी मिली इसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद इसके अलावा और भी ड्राइवरिंग के बारे में तो प्लीज सेंड करिए

    ReplyDelete

ALL TIME HOT