इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Paustik Sukhe Meve Thand ke Mausam Mein | पौष्टिक सूखे मेवे ठण्ड के मौसम में | Nutritious Dry Fruits in Winter Season

 11 पौष्टिक चीजे अवश्य खाएं ठण्ड के मौसम में
1.       खसखस – दिन भर में अगर आपको उर्जा और ताजगी बरकार रखनी है तो खसखस को भिगो कर रख ले. सुबह खाली पेट खाने से आपके दिमाग थकान से दूर हो जाएगी.

2.       बादाम – दिमाग तेज करने के लिए हम बादाम का इस्तेमाल कर सकते है. ठण्ड में इसका इस्तेमाल हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करता है और साथ ही इसको खाने से केल्सियम भी भरपूर मात्रा में मिलता है.

3.       अंजीर – हमारे शरीर में अगर खून की मात्रा कम हो तो खून की मात्रा को बढ़ने के लिए हम अंजीर का उपयोग कर सकते है. खून बढाने के साथ इससे हमारे शरीर आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Nutritious Dry Fruits in Winter Season
Nutritious Dry Fruits in Winter Season



4.       अखरोट – अखरोट के आज के समय में बहुत फायदे है और ठण्ड में अखरोट खाने से तो और भी बहुत फायदे मिलते है जैसे की अखरोट हमारे शरीर में कोलेस्ट्राल की मात्रा को कम करता है जिससे हमारे स्वास्थ्य को निरोगी रखने में सहायता मिलती है. इसके अलावा इससे हमें फायबर भी मिलता है और साथ ही विटामिन ए और प्रोटीन भी भरपूर मात्र में प्राप्त किया जा सकता है.

5.        च्यवनप्राश – पाचन सहक्ति को बढ़ने के लिए च्यवनप्राश बहुत ही गुणकारी तत्व है. इससे हमारा पाचन तंत्र बहुत ही मजबूत बनता है. पाचनतंत्र के मजबूत होने से शरीर निरोगी रहता है और एक नयी फुर्ती आ जाती है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Paustik Sukhe Meve Thand ke Mausam Mein
Paustik Sukhe Meve Thand ke Mausam Mein

6.       काजू – काजू ठण्ड में खाने से बहुत फायदे मिलते है जैसे की ठण्ड में यह हमारे शरीर के तापमान को नियंत्रण में करने में मदद करता है. शरीर का तापमान कैलोरी की मात्रा बढ़ने के साथ ही बढ़ता है. काजू खाने से हमें शरीर में कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है और हमें ठण्ड से बचाती है.

7.       दूध – दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद है. दूध के अनेको फायदे है. दूध में हल्दी और घी डालकर पीने से ठण्ड से बचाव होता है. इसके अलावा दूध प्रोटीन और विटामिन युक्त होता है जो हमारे शरीर के विकास के लिए बहुत ही जरुरी होते है. इसके अलावा रात को दूध में केसर, अदरक और खजूर मिलकर पीने से खांसी और जुखाम से छुटकारा मिलता है. इन सबके अलावा दूध के अनेको ऐसे फायदे है जो हमें अनेको बिमारियों से बचाते है और स्वस्थ शरीर का मालिक बनाते है .

8.        गजक – गजक् खाना हमें बहुत फायदे पहुंचाता है और दूसरा खाने में भी स्वादिष्ट लगता है. गजक को गुड़ और तिल को मिलाकर बनाया जाता है जिनके अपने भी अलग अलग बहुत से गुण है. गुड़ में आयरन और फास्फोरस पाया जाता है तिल के तेल से कैलोरी मिलती है जो ठण्ड में बहुत ही कारगर साबित होता है. क्योंकि इससे शरीर के तापमान को नियंत्रण करने में सहायता होती है जोकि ठण्ड में बहुत कम हो जाता है.

9.       लड्डू – लड्डू में बहुत ही कैलोरी होती है और इसमें पचने वाले तत्व बहुत होते है जो आसानी से पच जाते है. एक लड्डू में लगभग 300 से 350 तक मात्रा में कैलोरी पाई जाती है.
पौष्टिक सूखे मेवे ठण्ड के मौसम में
पौष्टिक सूखे मेवे ठण्ड के मौसम में

10.   खजूर – ठण्ड में खजूर हमें प्रतिदिन खाने चाहिए क्योंकि इसके बहुत फायदे है. इसमें आयरन होता है और साथ ही मिनरल्स और विटामिन भी विद्यमान होते है. हमें ठण्ड में कम से कम 20 से 25 ग्राम खजूर प्रतिदिन लेने चाहिए.

11.   मिक्स दाल के लड्डू – मिक्स दाल के लड्डू बालों से सम्बंधित रोगों में मददगार होते है. ये लड्डू खाने से बालों का झड़ना कम हो जाता है. शरीर को फुर्तीला बनाने के लिए भी ये लड्डू बहुत ही लाभदायक है.



Paustik Sukhe Meve Thand ke Mausam Mein, पौष्टिक सूखे मेवे ठण्ड के मौसम में, Nutritious Dry Fruits in Winter Season, Dry Fruits Nutrition, Sukhe Mevon ka Mahattav, सूखे मेवों का महत्तव, सूखे मेवे, Sukhe Meve, Dry Fruits.
YOU MAY ALSO LIKE 

हॉलीवुड की सुन्दर सेक्सी और गर्म मॉडल और अभिनेत्री एम्मा स्टोन
हॉलीवुड की सुंदर गर्म सेक्सी मॉडल अभिनेत्री एन जैकलीन हैथवे
- लड़कियों की योनी में जलन और बीमारी का देशी उपचार
- अहोई माता अष्टमी व्रत का महत्तव
- गर्म खुबसूरत और सेक्सी हॉलीवुड अभिनेत्री जेसिका एल्बा
- पौष्टिक सूखे मेवे ठण्ड के मौसम में

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT