इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Alsi ke Swasthya Laabh | अलसी के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefit of Flax Seed

शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए एक छोटे से बीज का दाना आपकी बहुत मदद कर सकता है जिसे अलसी के नाम से जाना जाता है, अंग्रेजी में अलसी को “ Flax Seed ” और ” Linseed ” कहा जाता है. अलसी को दुनिया की सबसे पुरानी फसल माना जाता है और कुछ तो अलसी को धरती का सबसे शक्तिशाली पौधा भी मानते है, क्योकि ये व्यक्ति को अनेक तरह से लाभ पहुंचाता है. अलसी के अनेक तरह के फायदे होते है क्योकि इसमें बहुत से पौषक तत्व, वसा, मैंगनीज ( Manganese ), विटामिन B1 होते है. इसमें 3 अन्य विलक्षण गुण भी होते है जो स्वास्थ्य को लाभ पहुँचाने में विशेष भूमिका निभाते है.
इनमे से पहला गुण है – ओमैगा थ्री फैटी एसिड ( Omega Three Fatty Acid ), दूसरा है – प्लांट एस्ट्रोजन / एंटी ऑक्सीडैंटस ( Plant Estrogen / anti Oxidants ) और तीसरा है फाइबर ( Fiber ). तो आओ जानते है कि अलसी किस तरह से स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Health Benefit of Flax Seed
Health Benefit of Flax Seed
अलसी से होने वाले स्वास्थ्य सम्बन्धी लाभ :
·         कैंसर ( Cancer ) : अलसी के सेवन से ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, लिगनन कैंसर और कोलोन कैंसर से पीड़ित लोगो का इलाज संभव होता है क्योकि अलसी हार्मोन के प्रति संवेदनशील होता है.

·         मधुमेह ( Suger ) : अलसी में लिगनन का गुण होता है तो जिन व्यक्ति को मधुमेह है उन्हें इसका जरुर सेवन करना चाहियें क्योकि अलसी के लिगनन को लेने से खून का सुगर लेवल बेहतर होता है.

·         कार्डियो वेस्कुलर डिजीज ( Cardio Vascular Disease ) : इसमें मौजूद प्लांट ओमेगा 3 हृदय में जलन को कम करता है, साथ ही हृदय गति को सामान्य करता है, जिससे मनुष्य का कार्डियो वेस्कुलर सिस्टम सही तरह से काम करता रहता है. इसके अलावा इसका ये गुण वाइट ब्लड सेल ( WBC ), जो शरीर को बिमारियों से लड़ने की शक्ति देते है, उन्हें ब्लड वेसल आंतरिक परत तक पहुंचता है और शरीर की बिमारियों से लड़ने की शक्ति को बढ़ता है.

·         हार्ट अटैक ( Heart Attack ) : अलसी में मौजूद लिगनन जलन को कम करता है जिससे व्यक्ति को पार्किनसन और अस्थमा की बीमारी से मुक्ति मिलती है. ऐसा इसलिए होता है क्योकि ये प्रो इन्फ्लामेंट्री ( Pro Inflammatory ) एजेंट के बहाव को बंद कर देता है, इसका एक फायदा ये भी होता है कि ये हार्ट अटैक को और स्ट्रोक को भी रोकने में बहुत मदद करता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Alsi ke Swasthya Laabh
Alsi ke Swasthya Laabh 


·         रेडिएशन से सुरक्षा ( Protect from Radiation ) : अलसी में मौजूद डाइटरी फाइबर त्वचा को रेडिएशन से होने वाले खतरों से बचाता है. इसमें कुछ ऐसे मजबूत एंटी ओक्सिडेंट ( Anti Oxidants ) और एंटी इंफ्लेमेटरी ( Anti Inflammatory ) होते है जो अलसी को इतना खास बनाते है. इसके सेवन से त्वचा का सूखापन खत्म होता है और ये एनिग्मा ( Enigma ) नाम के रोग से भी त्वचा को बचाता है.
·         हाइपरटेंशन से मुक्ति ( Remove Hypertension ) : शौध से पता चला है कि अलसी का सेवन करने वाले लोगो को हाइपरटेंशन नही होती, साथ ही उनका ब्लड प्रेशर ( Blood Pressure ) भी नियंत्रित रहता है. इसके सेवन से आप खुद को तनाव एक क्षणों में भी शांत रख पाते हो.

·         हार्मोन में नियंत्रण ( Control Hormones ) : इसमे मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हार्मोन में होने वाले बदलावों को नियंत्रित रखता है. जिससे व्यक्ति की मानसिक स्थिति सही रहती है और आपके शरीर में उर्जा और स्फूर्ति का संचार होता है.

·         वजन कम ( Loss Wait ) : अगर आप अपना वजन कम करने के बारे में विचार कर रहे हो तो आपके लिए अलसी बहुत ही फायदेमंद सिद्ध हो सकता है क्योकि इसका इस्तेमाल वजन कम करने के लिए बहुत ज्यादा किया जाता है. खाने से पहले या खाना कहते वक़्त इसका सेवन करने से आपको आभास दिलाता है कि आपका पेट भर गया, जिससे आप अधिक खाना खाने से बचते हो. साथ ही ये पाचन को नर्म बनता है जिससे आपको कब्ज से मुक्ति मिलती है. इससे जोड़ो का कडापन दूर होता है.


·         यकृत को स्वस्थ रखता है ( Protect Liver from Disease ) : अलसी आपके यकृत को स्वस्थ रखने में भी बहुत लाभदायक होता है. इससे आपको अस्थमा जैसी बिमारियों से छुटकारा मिलता है. ये खून में शर्करा और कोलेस्ट्रोल ( Cholesterol ) की मात्रा को भी कम करता है. इसके इस्तेमाल से आपके बालो काले, लम्बे और घने होते है. 
अलसी के स्वास्थ्य लाभ
अलसी के स्वास्थ्य लाभ 


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT