इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Real Estate Service

सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर – Online Property Dealing

सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर – Online Property Dealing  सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर आप...

Alsi ko Bhojan mein kaise khayen | आहार में अलसी कैसे खायें | How to eat Flax Seed

पौषक तत्वों का खजाना - अलसी 
आहार में अलसी :
अलसी के अनेक गुणों की वजह से इसका आहार में सेवन बहुत जरुरी होता है. आहार में आप अलसी को कई तरीको से शामिल कर सकते हो. उन्ही तरीको में से हम भी आपको कुछ बता रहे है.

-    भुनी हुई अलसी : अलसी में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड ( Omega 3 Fatty Acid ) सामान्यत मांसाहारी खाने में ही मिलता है किन्तु अलसी इकलौता ऐसा शाकाहारी पदार्थ है जिसमे ये गुण होता है. इसका सेवन करने के लिए आप इसे भुन लें, ऐसा करने से न सिर्फ अलसी स्वादिष्ट होती है बल्कि इसे एक कुरकुरा ( Crunchy ) स्वाद भी मिलता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Alsi ko Bhojan mein kaise khayen
Alsi ko Bhojan mein kaise khayen

-    अलसी के लड्डू : आप अलसी के लड्डू बना कर भी इसका सेवन कर सकते हो, इसके लिए आप आटे और अलसी को पीसकर सेक ले और इसमें घी, शक्कर मिलाकर इसका लड्डू बना लें. आप इसमें अन्य नट जैसे काजू, बादाम, किसमिस आदि का भी इस्तेमाल कर सकते हो.

-    गर्म दूध के साथ अलसी : आप पहले अलसी को पीस लें और उसे एक गिलास गर्म दूध में मिलकर उसका सेवन करें. अगर आप अलसी को सोने से पहले ले रहे है तो आप इसे हल्का सा अधिक मात्रा में ले,  ऐसा करने से आपको अच्छी नींद आती है.

-    अलसी की चाय : आप अलसी का चाय के रूप में भी सेवन कर सकते हो. इसके लिए भी आपको अलसी को पिसना होता है इसकी चाय बनाने के लिए आप दो कप चाय में एक चम्मच अलसी का उपयोग करें और चाय को धीमी आंच पर पकने दें. जब आप चाय को थोडा ठंडा होने दे और फिर इसमें आप शहद, शक्कर या गुड डाल आकर इसका सेवन करें. अलसी की चाय का आप सर्दी, खांसी, जुखाम और दमा में जरूर इस्तेमाल करें. ऐसा करने से आपको लाभ मिलेगा.

-    रोटी या परांठे में अलसी : अलसी में कार्बोहायड्रेट ( Carbohydrate ) की मात्रा अधिक होती है, साथ ही इसमें शक्कर की मात्रा कम होती है इसलिए इसे आप अपनी रोटी और परांठो में भी इस्तेमाल कर सकते हो. इसके लिए आपको अलसी के बीजो को पीस कर अपने आटे में मिलाना होगा और उससे गुंथे आटे की रोटी का सेवन करना है. अलसी को रोटी के रूप में खाने से आपके स्वास्थ्य को अनेक लाभ मिलते है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
How to eat Flax Seed
How to eat Flax Seed


-    दही या रायते में अलसी : इसे लेने का एक विकल्प दही और रायता भी है. इसका रायता बनाने के लिए आप आधा चम्मच पीसी हुई अलसी, एक कप कासी हुई लौकी, एक कप दही, आधा चम्मच काला नमक और थोड़ी सी चेनी लें. अब आप इन सब सामग्रियों को एक बड़े से बर्तन में मिला ले. एक घंटे बाद ठंडा होने पर ही आप इसका सेवन करें.

-    गर्म पानी और फलो के रस के साथ : अगर आप चाहो तो अलसी को गर्म पानी या फिर फलो के रस के साथ भी लें सकते हो. इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी या फिर जूस लें और उसमे एक चम्मच अलसी के पाउडर को मिला लें. आप ध्यान रखे कि आप अलसी के 1 हफ्ते पुराने पिसे हुए पाउडर का इस्तेमाल न करें.

-    सलाद में अलसी : आप अलसी के पाउडर को पीस कर उसे भुन ले और अपनी सालद के ऊपर छिड़क कर इसका इस्तेमाल करें. आप अलसी को सब्जी की ग्रेवी में भी इस्तेमाल कर सकते हो.


किसी भी खाद्य पदार्थ के अधिक सेवन से आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड सकता है. इसलिए आप दिन में अलसी की सिर्फ 2 चम्मच का ही प्रयोग करें. 
आहार में अलसी कैसे खायें
आहार में अलसी कैसे खायें 

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT