इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Six Pack Abs Kaise Bnayen | सिक्स पैक एब्स कैसे बनायें | How to Make Six Pack Abs

सिक्स पैक एब्स
सिक्स पैक एब्स से अर्थ पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने से है, ताकि पेट बाहर ना निकलें और शरीर के वजन पर भी नियंत्रण रहें. 6 पैक एब्स के बारे में सुनकर सबको अच्छा लगता है किन्तु इसको बनाने में कड़ी मेहनत, मजबूत इच्छा शक्ति, समय और धैर्य की जरूरत होती है तभी कोई व्यक्ति इन्हें पा सकता है. इन्हें पाने के लिए लगातार कई महीनों तक डाइटिंग और प्रतिदिन सुबह शाम व्यायाम व एक्सरसाइज करनी होती है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO BUILD MUSCLES ... 
Six Pack Abs Kaise Bnayen
Six Pack Abs Kaise Bnayen 
अगर आप लड़कियों को इम्प्रेस करना चाहते है तो बता दें कि इसके लिए भी आपके 6 पैक एब्स आपकी बहुत मदद करते है क्योकि हर लड़की को ऐसे लड़के पसंद है जिनके एब्स है. इनसे लड़के आ आत्मविश्वास तो बढ़ता ही है साथ ही इनके शरीर का आरार भी आकर्षक हो जाता है इसलिए जब भी ऐसे लड़के कुछ पहनते है तो वो इनपर बहुत ज्यादा अच्छे लगते है. 6 पैक एब्स का जलवा न सिर्फ सामान्य लोगो तक सीमित है बल्कि बॉलीवुड और ग्लैमर वर्ल्ड में भी इसके बहुत चर्चे है. तो आओ जानते है कि इन्हें पाने के लिए आपको क्या और कितनी मेहनत करनी होती है.

6 पैक एब्स पाने के व्यायाम ( Exercises for 6 Pack Abs ) :
सिक्स पैक एब्स पाने के लिए आपको कुछ जरूरी व्यायाम करने होते है जो निम्नलिखित है -
जैकनाइफ़ ( Jackknife ) : इसके लिए आप एक चटाई बिछा लें और उस पर अपने कमर के बल लेट जायें. अब आप अपने हाथों को फैलाते हुए उन्हें अपने सिर से ऊपर ले जाएँ. इसके बाद आप अपने हाथ और पैरो को ऊपर की उठाते हुए एक दुसरे को पकडने की कोशिश करें. आप इस अवस्था में जितना देर रह सकते है रहें. फिर आप सामान्य अवस्था में आ जाएँ. अगर आप इस अवस्था में रुक रनी सकते तो. आप सिर्फ पैरों को छु कर वापस आ जाएँ किन्तु इस तरह लगातार कुछ देर करते रहें और थक जाने पर आप कुछ देर आराम करें. CLICK HERE TO KNOW HOW TO GET GOOD HEALTH ...
सिक्स पैक एब्स कैसे बनायें
सिक्स पैक एब्स कैसे बनायें 
रिवर्स क्रंच ( Reverse Crunch ) : रिवर्स क्रंच करने के लिए भी आप कमर के बल लेट जायें और अपने हाथों को अपने सिर के नीचें ले जाएँ. अब आप अपने घुटनों को मोड़ते हुए अपनी छाती की तरफ लायें. और 90 % पर लें जाएँ. आप अपने पैरो को हवा में उठायें और अपने हिप्स पर अपना नियंत्रण रखें. ध्यान रहें कि इस प्रक्रियां में आपका सारा खिंचाव आपके एब्स पर आ रहा हो.

लोंग आर्म क्रंच ( Long Arm Crunch ) : आप जमीन पर लेटकर अपने हाथों को अपने सिर के पीछे ले जाएँ और घुटनों को मोड़ लें. अब आप अपने हाथों को मिला लें और अपने कमर को मोड़ते हुए ऊपर की तरफ उठें और अपनी छाती को अपने घुटनों पर लगायें. ध्यान रहें कि आप इस व्यायाम को आप धीरे धीरे करें. साथ ही अगर आप अपने हाथ में थोडा वजन ले लेते है तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा और जल्द ही आप एब्स पा पायेंगें. CLICK HERE TO KNOW HOW TO LOSE WEIGHT ...
How to Make Six Pack Abs
How to Make Six Pack Abs
एक्सटेंडेड प्लांक ( Extended Plank ) : इस व्यायाम को करने के लिए आप प्रेस अप स्थिती में आ जाएँ. और अपने हाथों को अपने कंधो से 10 इंच पर रखें. आप फर्श पर अपने पंजों और पैरों के विपरीत खड़े हो जाएँ और थोड़ी देर उसी अवस्था में रहें. इसके बाद आप साधारण तरीके से सांस लें और कुछ देर के लिए आराम करें. इसके बाद आप दोबारा इस एक्सरसाइज को करें.

साइकिलिंग ( Cycling ) : जैसेकि आपको इसके नाम से ही पता चल रहा है कि आपको इस व्यायाम में क्या करना है. इसको करने के लिए भी आपको लेटना होता है और अपने हाथों को अपने सिर से पीछे लें जाएँ. अब आप अपने सिर को थोडा हवा में उठाते हुए अपने पेट पर जोर पड़ने दें, साथ ही आप अपने पैरों को भी हवा में उठते हुए पैडल मारें. ध्यान रहें कि आप दोनों पैरों से समान पैडल मारें.
How to Crunch
How to Crunch
ट्रंक रोटेशन ( Trunk Rotation ) : इस एक्सरसाइज को आप बैठ कर करें. इसमें आप अपने घुटनों को मोड़ें और अपने हाथों को अपने सिर के पीछे ले जाते हुए अपनी कोहनियों को मोड़ें. अब आप अपने सिर और कोहनियों को अपने बायीं तरफ मोड़ें. अब आप साधारण अवस्था में आ जायें और इसी तरह दायी तरफ भी करें. इस व्यायाम को करते वक़्त आप इस बात को निश्चित कर लें कि आपके पेट पर जोर पैर रह हो और साथ में मुड भी रहा हो.
जरूरी बातें:
·         6 पैक एब्स पाने की पहली शर्त है कि आपको आपके वजन पर पूरी तरह नियंत्रण रखना है.

·         इसके बाद आप अपनी एक्सरसाइज के समय और मेहनत को 1 प्रतिशत भी कम नही कर सकते बल्कि जरूरत पड़ने पर इसे बड़ा दिया जा सकता है.
Exercise for Abs
Exercise for Abs
·         आपको अपने खानपान पर भी नियंत्रण रखना होता है और डाइटिंग करनी होती है. किन्तु जब भी आप खाना खायें तो खाना घर पर बना होना चाहियें, जिसमे प्रोटीन और कार्बोहायड्रेट की प्रचुर मात्रा हो. आप खाने में दालें, हरी सब्जी, गेहूं, फल और मछली को भी शामिल कर सकते हो. किन्तु अधिक चर्बी, केक, बिस्कुट और ब्रेड इत्यादि जैसे खाने से बचें.   

·         दिन में कम से कम 4 लीटर पानी जरुर पियें, साथ ही ऐसे फल या सब्जी भी जरुर खायें जिसमे पानी मी मात्रा अधिक हो.


सिक्स एब्स बनाने और क्रंच करने के अन्य जरूरी व्यायाम और कसरत को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
सिक्स पैक एब्स बनाने के व्यायाम कसरत
सिक्स पैक एब्स बनाने के व्यायाम कसरत
Six Pack Abs Kaise Bnayen, सिक्स पैक एब्स कैसे बनायें, How to Make Six Pack Abs, 6 Pack Abs, सिक्स पैक एब्स, Six Pack Abs, सिक्स पैक एब्स बनाने के व्यायाम कसरत, Exercise for Abs, Long Arm Crunch, Jackknife, Trunk Rotation, क्रंच करने का सही तरीका, How to Crunch.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT