इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Accha Swasthy Kaise Paayen | अच्छा स्वास्थय कैसे पाये | How to get Good Health in Hindi



यहां हम आपके स्वास्थय के बारे में बात करेंगे की आप अच्छा स्वास्थय कैसे पा सकते है। इसके लिए आपको क्या क्या करना चाहिए।  आज का मानुस तनाव, मानसिक परेशानी आदि से ग्रसित हो रहा है। लेकिन इस तरह की जिंदगी को जीते हुए भी आप अपने स्वास्थय को सही बना सकते हैं और जीवन का सुख भोग सकते हैं।  हमारा शरीर लगातार विभिन्न प्रकार की बीमारियों को झेलता रहता है। जिससे वो बहुत ही कमज़ोर हो जाता है इन सभी बीमारियों को रोकने के लिए हमारे शरीर में प्रतिरोधक क्षमता होनी चाहिए और हमारे लिए अपनी प्रतिरोधक  मज़बूत बनाना कोई ज़्यादा मुश्किल काम नहीं है। आइये हम आपको बताते हैं हमेशा स्वस्थ रहने के वैदिक उपाय क्या है? READ MORE AYURVEDA POSTS ...
 
अच्छा स्वास्थय कैसे पाये
अच्छा स्वास्थय कैसे पाये

स्वस्थ रहने के वैदिक उपाय - Swasth Rhne ke Vaidik Upaay

 ताम्बे के बर्तन का प्रयोग करे  आप रात  को ताम्बे के बर्तन में पानी भर कर रख दें और सुबह खाली पेट उस पानी का सेवन करे ऐसा करने से ये आपके उच्च रक्तचाप के रोग को दूर करता है और यह पेट के लिए भी लाभकारी है। इस पानी को पीने से समस्त बीमारियां दूर होती है ये आपके लिए बहुत ही लाभकारी  सिद्ध होगा। 


जल्दी सोना और जल्दी उठना  अगर हो सके तो रात के समय आपको जल्दी सो जाना चाहिए।  जिससे आप रिलैक्स महसूस करेंगे और ऐसा करने से आपका माइंड भी रिलैक्स हो जायेगा और आपको सुबह जल्दी उठना चाहिए।  जिससे  आप फ्रेश महसूस करेंगे ऐसा करने से आप पूरा दिन तनाव मुक्त रहेगा।   
 
Accha Swasthy Kaise Paayen
Accha Swasthy Kaise Paayen

मॉर्निंग वाक करनी चाहिए  आपको रोज़ सुबह जल्दी उठकर 1 से २ किलोमीटर तक हरी घास पर नंगे पाँव चलना चाहिए।  क्योकि ऐसा करने से आपकी आँखों की रोशनी बढ़ती है। इससे आपका माइंड भी फ्रेश हो जायेगा और ये आपकी आँखों के लिए भी बहुत ज़्यादा लाभकारी सिद्ध होगा। READ MORE POSTS ....


सरसों के तेल की मालिश करे  अगर आप रोज़ तेल मालिश नहीं कर सकते तो हफ्ते में २ दिन तो आपको सरसों के तेल की मालिश करनी चाहिए। आप अपने शरीर पर तेल लगाकर थोड़ी देर धुप में बैठकर सनबाथ लें एैसा करने से शरीर निरोग रहता है।     


आंवले का प्रयोग करे:  आप जब भी रात का भोजन करे तो भोजन करने के बाद सोते समय आंवले के चूर्ण को पानी या शहद में मिला केर पी जाइये ऐसा  करने से कब्ज़ की बीमारी दूर हो जाती है। कब्ज़ कितना भी पुराना क्यों ना हो वो  ठीक हो जायेगा।   


पानी का अधिक प्रयोग यह प्राकृतिक औषधि है। प्रचुर मात्रा में शुद्ध जल के सेवन से शरीर में जमा कई तरह की बीमारियो के विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। पानी सामान्य तापमान गरम करे और जितना हो सके फ्रीज़ के पानी को पिने से बचे, हो सके तो दिन में 8 से 10 गिलास तक पानी पिए, ये भी आपके स्वास्थय के लिए बहुत ही अहम है।
 

रसीले और गिरीदार फलों का सेवन करे। जैसे संतरा मौसमी आम आदि फलों में भरपूर मात्र के खनिज लवण तथा विटामिन सी होता है। प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में ये महत्वपूर्ण हैं अगर आप चाहें तो इन फलो का  रस  निकालकर  भी  इनका सेवन कर सकते है और जितना हो सके सर्दी के मौसम में गिरीदार फलों का सेवन करना चाहिए, इनको आप रात भर भिगोकर रखने व सुबह चाय या दूध के साथ खाने से 1 घंटे पहले लेने से बहुत ही लाभकारी सिद्ध होगे। 


अंकुरित अनाजों का सेवन करे  आप सभी को पता है की अंकुरित आनाज आप सभी की सेहत की लिए बहुत ही लाभकारी है जैसे मूंग, चना, दाल इन सभी चीज़ो का भरपूर मात्र में सेवन करे अगर आप अनाज को अंकुरित करोगे तो इससे उसकी क्षमता बढ़ जाती है।  इससे ये आसानी से पच भी जाते है और पौष्टिक और स्वादिष्ट होते हैं।


 तुलसी का प्रयोग तुलसी आप सभी को पता है की तुलसी का धार्मिक महत्तव  होता है। लेकिन आप शायद ये नहीं जानते की तुलसी एक बहुत ही अच्छी एंटीबायोटिक, दर्द निवारक और रोग प्रतिरोधक भी है। रोज सुबह तुलसी के ६ -७ पत्तों का सेवन करें। जिससे आपको खुद फर्क महसूस होगा। 
  

योग  योग व प्राणायाम हर रोज़ करना चाहिए योग आपके शरीर को स्वस्थ और रोगमुक्त रखने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। किसी जानकार से इन्हें सीखकर प्रतिदिन घर पर इनका अभ्यास किया जाना चाहिए ऐसा करने से बीमारी आपके पास भी नहीं आएगी अगर आप योग सुबह के समय करते है तो इससे आप को पूरा दिन फ्रेशनेस का अनुभव महसूस होगा। 


 हंसना भी है जरुरी  क्या आप सभी  को पता है की हंसना भी बहुत ही ज़रूरी  होता है क्योकि हंसने से आपका रक्त संचार सुचारू रूप से चलने लग जाता है ऐसा करने से हमारा शरीर अधिक मात्र में ऑक्सीजन ग्रहण करता है इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने में मदद मिलती है। जो  की आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है।


खासी जुखाम से छुटकारा - अगर आप खासी जुखाम से ज़्यादा परेशान है तो  खांसी, जुकाम से बचने के लिए काली मिर्च, अदरक और तुलसी वाली चाय पीयें इस चाय का लगातार 5 दिन सेवन करे ऐसा करने से आपका खासी जुखाम जल्द ही ठीक हो जायेगा। 
 
How to get Good Health in Hindi
How to get Good Health in Hindi

अपनी नींद पूरी करे  ये तो आप सभी को पता है की नींद शरीर के लिए बहुत ही ज़रूरी है आपको अपनी नींद पूरी तरह से लेनी चाहिए।  ये कम से  कम 7 - 8 घंटे की होनी चाहिए। अगर आपकी नींद पूरी नहीं होगी तो इससे मनुष्य चिड़चिड़ा और बेचैन हो जाता है। और इसी वजह से उसको पूरे दिन कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। और  आप ऐसा नहीं करना चाहोगे तो इससे भला है की अपनी नींद पूरी कर लीजिये।
READ MORE POSTS ....

Accha Swasthy Kaise Paayen, अच्छा स्वास्थय कैसे पाये, How to get Good Health in Hindi. 


YOU MAY ALSO LIKE 
स्मरण शक्ति की कमज़ोरी में बादाम गिरी का उपयोग
- अच्छा स्वास्थय कैसे पाये

- पृथ्वी के बारे में

- आग या अग्नि क्या है वर्णन करो
- ऑक्सीज़न क्या है 
- सुन्दर और आकर्षक त्वचा का राज़
- आयुर्वेद के बारे में 
- सुंदर व् गर्म गर्लफ्रेंड कैसे बनाये पटायें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

  1. gupt rog ke bare mai janna hai hme nd isko shai krne ke upaye

    ReplyDelete
    Replies
    1. Shivam Ji,

      Aap Kis Gupt Rog ke Upchar ke Baare mein Jaanna Chahte hai vistar se Dobara Comment krke btayen. Aapki puri sahayta ki jaayegi or aapko uchit v faldaayi upay btaye jaayenge.

      Sampark ke Liye Dhanyavaad
      Jagran Today Team

      Delete

ALL TIME HOT