इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Computer Kya Hai | कंप्यूटर क्या है | What is computer in Hindi



आज का युग कंप्यूटर का युग है। बिना कंप्यूटर के जीवन अधूरा है। कंप्यूटर क्या होता है? आप सभी को पता है की कंप्यूटर क्या होता है लेकिन इसके बारे में ऐसी बहुत सी बातें है जो आप नहीं जानते   क्या आप जानते  है की कंप्यूटर  का हिंदी नाम क्या है।  चलो आप को नहीं पता तो मै बता देता हूँ - संगणक। आज आप कंप्यूटर की सभी जरूरी चीजों को जानेंगे। कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन या उपकरण होता है जो की हमारे इम्पोर्टेन्ट डेटा को हमारे निर्देशों को इनपुट के रूप में ग्रहण करके उनको सेव करता है इसे डेटा का भंडार भी कहा जाता है या फिर स्टोरेज डिवाइस, इसकी गति बहुत ही तेज़ होती है और ये अपने काम में कभी भी गलती नहीं करता ये अनेको प्रकार की गणना एक साथ भी कर सकता है।  CLICK HERE FOR SIMILAR POSTS
 
कंप्यूटर क्या है
कंप्यूटर क्या है

 आइये कंप्यूटर की विशेषताएं जाने – computer ki Vishestaayen

तेज़ गति - ये तो आप सभी को पता होगा की कंप्यूटर बहुत ही तेज़ गति से गणनाएं कर सकता है।  कंप्यूटर एक सेकंड में करोडो गणनाएं एक साथ कर सकता है कंप्यूटर के प्रोसेसर की जो स्पीड होती है उसको हर्ट्ज़ से मापा जाता है। कंप्यूटर एक स्वचालित उपकरण के रूप में कार्य करता है। जब एक बार उपयोगकर्ता कंप्यूटर को निर्देश दे देता है तो उसके बाद कंप्यूटर सारा कार्य अपने आप ही करता है,   फिर उसको कुछ भी बताने या निर्देश देने की ज़रूरत नहीं होती तथा इस दौरान इंसानी हस्तक्षेप की सम्भावना बहुत ही कम होती है| ये अपना काम बखूबी निभाता है।



 
Computer Kya Hai
Computer Kya Hai

गलती  नहीं करता  कंप्यूटर बहुत तेज़ी से त्रुटीरहित गणनाएं कर सकता है| अगर कंप्यूटर को प्रयोग करने वाला कंप्यूटर में निर्देश देते समय गलती न करे तो कंप्यूटर सारी गणनाएं सही सही करता है| अगर गणना करते समय कोई त्रुटी पायी जाती है।  तो वह आपके कंप्यूटर की गलती नहीं होती वो आपकी गलती होती है।  READ MORE POSTS ...



प्राइवेसी भी होती है कंप्यूटर में  एक विकल्प होता है प्राइवेसी जिसका इस्तेमाल करके कोई भी मनुष्य अपने प्राइवेट डेटा को कंप्यूटर में सुरक्षित रख सकता है| कोई दूसरा व्यक्ति उसको नहीं देख सकता और ना ही उसे पा सकता है| आप पासवर्ड का प्रयोग करके ये सब कुछ कर सकते है। 
 
What is computer in Hindi
What is computer in Hindi

कुछ भी स्टोरेज कर सकते है कंप्यूटर में -  अनेको  सूचनाओं तथा डाटा का संग्रहण किया जा सकता है| आप इसमें कितना भी डेटा हो सभी सेव कर सकते है। हम डाटा तथा सूचनाओं को कई तरह से संग्रहण कर सकते है| इनमे कुछ बाहरी तथा कुछ आंतरिक होते है| जैसे, आज के समय में एक्सपेंडेबल  हार्ड  डिस्क का प्रयोग भी होने लगा है कंप्यूटर में राम, रोम में आप अपना इम्पोर्टेन्ट  डेटा को सेव कर सकते है।



हमारे जीवन में कंप्यूटर का महत्व – Humare Jeewan mein computer ka Mahattav

ये तो आप सभी को पता है की आज पुरे विश्व में कंप्यूटर का महत्वपूर्ण स्थान है| आज के समय में हर जगह कंप्यूटर का उपयोग बढ़ता जा रहा है हर जगह चाहे शिक्षण संसथान हो या वैज्ञानिक अनुसंधान हो कंप्यूटर बहुत ही ज़रूरी हो गया है| बड़े बड़े हस्पतालों में भी आप देखते होंगें और आज कल इसकी लोकप्रियता बच्चो में कुछ ज़्यादा ही बढ़ रही है इसके इस्तेमाल से बच्चो का मनोरंजन भी होता है और ये उनकी पढ़ने में भी सहायक है।  

शिक्षा में कंप्यूटर का विशेष महत्व आपको तो पता ही होगा की बड़े बड़े कोलेजो में कंप्यूटर दवारा ही शिक्षा प्रदान कराइ जाती है और छोटे बच्चो के स्कूलों में भी कंप्यूटर के बारे में उन्हें पढ़ाया जाता है इससे छोटी उम्र में ही बच्चे इसके बारे में ज्ञान प्राप्त कर सकते हैCLICK HERE FOR SIMILAR POSTS ...

Computer Kya Hai, कंप्यूटर क्या है, What is computer in Hindi. 


YOU MAY ALSO LIKE 
स्मरण शक्ति की कमज़ोरी में बादाम गिरी का उपयोग
- अच्छा स्वास्थय कैसे पाये

- पृथ्वी के बारे में

- आग या अग्नि क्या है वर्णन करो
- ऑक्सीज़न क्या है 
- सुन्दर और आकर्षक त्वचा का राज़
- आयुर्वेद के बारे में 
- सुंदर व् गर्म गर्लफ्रेंड कैसे बनाये पटायें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

ALL TIME HOT