इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Body ki Muscles Kaise Banayen | बॉडी की मसल्स कैसे बनायें | How To Build Body Muscles

बॉडी बनाने के तरीके

अगर आप भी शीघ्रता से मांस पेशियाँ बनाना चाहते है तो आपको अपनी जीवन शैली पर ध्यान केन्द्रित करना होगा. देखना होगा कि आप कैसा आहार ग्रहण करते हो, आप दिन में कितना व्यायाम करते हो या फिर आप दिन में कौन कौन से कार्य करते हो. बॉडी बनाने के लिए आपको भारी भारी मशीनों की जरूरत नही होती बल्कि आप स्वस्थ आहार और उचित व्यायाम करके भी अच्छा शरीर पा सकते हो. यह आपको रातो रात बॉडी बिल्डर तो नही बनाएगा इसमें थोडा समय लगेगा, किन्तु आप 1 सप्ताह के बाद से ही परिवर्तन को महसूस करने लगोगे.


बॉडी बनाने के तरीके :

बॉडी बनाने के लिए आप अनेक तरीको को अपना सकते हो किन्तु उनमे से कुछ ऐसे है जिनको अपना कर आप जल्दी और स्वस्थ शरीर पा सकते हो. वे उपाय निम्नलिखित है.


1.       कैलरी : अगर आप बॉडी बनाना चाहते हो तो आपको ध्यान में रखना होगा कि आप दिन में कितनी कैलरी खाते हो. आप जितनी अधिक कैलरी खाते हो उतना ही अधिक आपका वजन बढ़ता है. कैलरी आपके शरीर को उर्जा देती है और शरीर का वजन बढ़ाने के लिए उर्जा की बहुत ही जरूरत होती है. लेकिन आप कैलरी लेने के साथ साथ ये भी ध्यान में रखे की आप ऐसा आहार न खाए जिससे आपके शरीर पर चर्बी जैम जाए.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
बॉडी की मसल्स कैसे बनायें
बॉडी की मसल्स कैसे बनायें

2.       व्यायाम : आप यौगिक व्यायाम कीजिये. यौगिक व्यायाम का मतलब उस व्यायाम से है जिनमे आपकी एक से अधिक मांसपेशियाँ और एक से अधिक जोड़ उपयोग में आते हो. यौगिक व्यायाम को मांसपेशियों के लिए बहुत ही उपयुक्त माना गया है. साथ ही आपको सुबह सुबह जल्दी उठ कर खाली पेट भी व्यायाम करना चाहिए. इससे आपके शरीर को स्फूर्ति तो मिलती ही है साथ ही आपका द्रव्यमान भी बढ़ता है.


3.       एंजाइम : ये आपके खाने को पचाने का कार्य करते है. शरीर का वजन बढ़ाने के लिए आप अधिक कैलरी लेने के लिए अच्छा आहार खाओगे और अधिक आहार लोगे ताकि आपकी मांसपेशियों में अधिक वृद्धि हो. ऐसी स्थिति में आपका पाचनतंत्र उस गति से काम नही कर पाता कि इतने सारे आहार को आप ग्रहण कर पाओ, किन्तु अगर आप एंजाइम को ले रहे हो तो ये आपके पाचनतंत्र की शक्ति को बढ़ाता है और आप जी भर कर आहार ग्रहण कर पाते हो.


4.       हाइड्रेशन : क्योकि आप बहुत सारे व्यायाम करते हो और अपने शरीर को स्वस्थ बनाने की कोशिश करते रहते हो तो आपके शरीर में पानी की भी कमी होती रहती है तो आपको अपने शरीर के वजन को बढ़ाने के लिए और बॉडी बनाने के लिए खूब सहारा पानी पीना चाहिए. आप व्यायाम करते समय भी 15 से 20 बार पानी पिए क्योकि निर्जलीकरण के कारण आपका शरीर बहुत प्रभावित हो सकता है.
 
Body ki Muscles Kaise Banayen
Body ki Muscles Kaise Banayen

5.       स्क्वाट्स : अपने शरीर को मजबूत बनाने के लिए आपको प्रातः स्क्वाट्स करना चाहिए किन्तु आप इसको थोडा ध्यान से करे क्योकि गलत तरीके से किया हुआ स्क्वाट्स आपके घुटनों के लिए हानिकारक है और उनमे समस्या उत्पन्न कर सकता है.


6.       डेडलिफ्ट्स : कहा जाता है कि अगर आप बॉडी बनाना चाहते हो तो वजन का प्रशिक्षण होना बहुत जरुरी होता है तो आप भी रोज वजन उठाये और अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाये. किन्तु ध्यान रखे कि आप वजन उठाने के लिए सही तरीका का इस्तेमाल करे अन्यथा आपकी मांसपेशियों को हानि पहुँच सकती है. 


7.       प्रोटीन : आप नियमित रूप से व्यायाम करते वक़्त प्रोटीन का सेवन करे. प्रोटीन आपकी मांसपेशियों की टूट फुट को दूर करती है साथ ही ये आपके शरीर में नयी मॉस पेशियों को बनाने में भी आपकी मदद करती है. जब आप व्यायाम करते हो तो प्रोटीन आपके शरीर में जाकर एमिनो एसिड्स में टूट जाता है और हमारे शरीर की मरम्मत करता है. 


8.       आहार : क्योकि आपने व्यायाम करते वक़्त प्रोटीन का सेवन किया है तो उसमे एमिनो एसिड के कारण कार्बोहायड्रेट से इन्सुलिन बढ़ जाता है, उससे आपके शरीर में मांसपेशियों की वृद्धि होने लगती है लेकिन उसके लिए आपको एक संतुलित और स्वस्थ आहार का सेवन करना भी बहुत ही जरुरी होता है. इसलिए आप व्यायाम के बाद अच्छा आहार जरुर ग्रहण करे. 


9.       नींद : आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक पर्याप्त नींद जरुर लेनी चाहिए. क्योकि जब तक शरीर को पर्याप्त आराम नही मिलेगा तो आप अगले दिन व्यायाम नही कर पाओगे. इसीलिए आपको अपने वजन को बढ़ाने के लिए कम से कम 8 घंटे के लिए रोज सोना चाहिए. एक अच्छी नींद को लेने से आपका मन और शरीर दोनो ही तरोताजा हो जाते है.  


10.   उर्जा : शरीर के स्वस्थ होने के साथ साथ शरीर में उर्जा का होना भी बहुत जरुरी होता है. उर्जा न सिर्फ आपको दिन में काम करने की शक्ति देती है बल्कि आपके व्यायाम को करने में भी आपकी मदद करती है इसलिए आपको ऐसे स्वस्थ और उर्जावान खानों जैसेकि मेवो को जरुर खाना चहिये. इससे आपके शरीर को उचित वसा भी मिलती है.


11.   कार्डियो : कार्डियो का इस्तेमाल शरीर में अनावश्यक मांसपेशियों को बढ़ने से रोकने के लिए किया जाता है तो अगर हो सके तो आप कार्डियो का इस्तेमाल जरुर करे. इससे आपके शरीर को एक बनावट मिलती है जो आपके व्यक्तित्व के लिए बहुत ज्यादा जरुरी होता है.
 
How To Build Body Muscles
How To Build Body Muscles

 Body ki Muscles Kaise Banayen, बॉडी की मसल्स कैसे बनायें, How To Build Body Muscles, How to Became body Builder, Body Builder, Body, Body Muscles, Attractive Body Muscles, आकर्षक बॉडी की मसल्स.




YOU MAY ALSO LIKE 

-   डूबा हुआ या रुका हुआ धन प्राप्त करना
धन कैसे बढ़ाएं
- मसूड़ों की सोजन का देसी इलाज
- किस्मत बदलने के उपाय और टोटके
- कर्ज परेशानी दूर करने का उपाय
- जॉयस्टिक की कार्य और प्रकार बताइए

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT