इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Bina Gym Jaye Body Muscle Banayen | बिना जिम जाये बॉडी मसल्स बनायें | How to Make Body Muscles Without Going Gym



बिना उपकरण के बॉडी बनाये :

जरूरी नही है कि आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखे और बॉडी बनाने के लिए तरह तरह के उपकरणों की आवश्कता हो. आप कुछ ऐसे व्यायाम को अपना सकते है जिनके निरंतर करने से आपका शरीर भी मजबूत हो जाएगा और आप भी बॉडी बिल्डर की तरह दिखाई देने लगोगे. उन्ही में से कुछ व्यायाम निम्नलिखित है. 


1.       दौड़ ( Running ) : इसके लिए आपको कोई भी महंगी treadmill खरीदने की जरूरत नही है बल्कि  आप सुबह सुबह जल्दी उठ कर खुद किसी पार्क में दौड़ लगा सकते हो. इससे आपके पैरो को मजबूती मिलती है, साथ ही जब आप दौड़ लगते हो तो आप लम्बे लम्बे सांस लेते हो जिससे आपकी छाती में ज्यादा हवा जाती है और आपके सिने को भी आकर मिलता है. इसका एक फायदा ये भी है कि लम्बे लम्बे सांस लेने की वजह से आपके शरीर में ज्यादा ऑक्सीजन जाती है जिससे आपके शरीर में कभी ऑक्सीजन की कमी नही होती और आपका शरीर स्वस्थ बना रहता है. आपको प्रतिदिन कम से कम 15 से 20 मिनट तक दौड़ जरुर करनी चाहिए और धीरे धीरे अपने समय को बढ़ाना चाहिए.


2.       Squats : इनको व्यायाम करने की सबसे अच्छी क्रिया माना जाता है क्योकि इसे करने से आपके सरे शरीर की मांसपेशीय खुल जाती है और आपके शरीर में स्फूर्ति आती है. Squat करने से आपके शरीर का आलस भी खत्म हो जाता है साथ ही इसके करने से आपको ताजगी का आभास होने लगता है. इसके उपयोग से आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है और आप हर क्रिया में भाग लेने के लिए तैयार रहते हो. Squat आपके शरीर की हर मांसपेशियों को खोलने के साथ साथ उन्हें सही आकर भी देता है. इससे आपके शरीर की किसी भी मांसपेशी को हानि पहुँचने का खतरा नही रहता क्योकि ये पूरी तरह से सुरक्षित होती है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Bina Gym Jaye Body Muscle Banayen
Bina Gym Jaye Body Muscle Banayen

3.       Push – up : आपने इनके बारे में बहुत सुना होगा क्योकि ये आपके शरीर को बनाने में बहुत ही लाभदायक होते है. इनके रोजाना इस्तेमाल से आपके शरीर की छाती, कंधो, ट्राइसेप्स और आपके कोर की मांसपेशियों को एक सम्पूर्ण व्यायाम मिल जाता है. इसको करने का तरीका भी बहुत ही साधारण सा होता है, इसके लिए आपको थोडा सा झुक कर अपने हाथो को जमींन पर रखना हर और फिर अपने पैरो के पंजो और अपने हाथो की हथेलियों के बल पर अपने शरीर को संतुलित रखते हुए, अपनी छाती को ऊपर नीचे करना होता है. आप इस व्यायाम को कुछ सेट में कर सकते हो जैसेकि आप 12 – 12 के 2 सेट से शुरूआत करे फिर इसका नित्य अभ्यास करके अपने सेट की संख्या को बढ़ा ले.


4.       Crunches : इसको आपके पेट की मांसपेशियों के लिए संतुलित व्यायाम कहा जाता है. इसके उपयोग से आपके पेट को आकर तो मिलता ही है साथ ही ये आपके पेट से अतिरिक्त चर्बी को भी कम कर देता है. इससे आपके पेट को मजबूती मिलती है और ये आपके शरीर की निष्काशन क्रिया के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसको करने की प्रिक्रिया भी बहुत आसान होती है. इसके लिए आप जमीन पर लेट जाए, फिर आप अपने सिर के पीछे अपने दोनों हाथो को रखे और अपने घुटनों को मोड़ ले. इसके बाद आप अपने हाथो से अपने सर को उठाये को कोशिश करे की आपका सिर आपके घुटनों को छुए. इस व्यायाम से आपको पेट से सम्बंधित सभी बीमारियों से भी मुक्ति मिल जाती है. 


5.       Walking Lunges : ये व्यायाम आपके पैरो और आपके कंधो के लिए बहुत लाभदायक है. इस व्यायाम को करने से आपके हाथो को मजबूती मिलती है तो आपके पैरो के जोड़ो को ये स्थिर रखता है. इस व्यायाम को करने के लिए आप अपने हाथो में एक एक ईट को ले ले और फिर आप अपने पैर के एक घुटने को जमीन पर छुए, ध्यान रखे कि जब आपका एक पैर जमींन को छू रहा हो तो आपका दूसरा पैर आपके इस पैर से 90० पर मुड़ा हुआ हो. इसी तरह से अब आप अपने दुसरे पैर के घुटने को जमीं पर छुए और पहले पैर को 90० पर मोड़ कर रखे. साथ ही ध्यान रहे कि आपके दोनों हाथो में ईट भी जरुर हो.
 
बिना जिम जाये बॉडी मसल्स बनायें
बिना जिम जाये बॉडी मसल्स बनायें

6.       Tricep dips : इससे आपके हाथो की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है खास तोर से ट्राइसेप्स को. ये व्यायाम आपके हाथो में गजब की शक्ति भर देता है और आपको एक बॉडी बिल्डर का आभास दिलाता है. इसके लिए आपको अपने शरीर के पीछे एक छोटी सी मेज को व्यवस्थित रूप से रखना होता है फिर आप अपनी कमर को उस मेज की तरफ करते हुए उस दोनों हाथो को मेज पर रखे. इसके बाद आप अपने घुटनों को मोड़ते हुए अपने पुरे शरीर को अपने हाथो के साहारे ऊपर और नीचे करे. आप इसके लिए भी सेट बना ले और इसकी शुरुआत के लिए भी आप 12 – 12 के दो सेट बना ले और धीरे धीरे इन्हें बढ़ा ले.


तो आप इन व्यायामों को नियमित रूप से करे आपको आपके शरीर में परिवर्तन नजर आने लगेगा. ये व्यायाम न सिर्फ आपको बाहरी रूप से मजबूत और सुन्दर बनाते है बल्कि ये आपको मानसिक रूप से भी मजबूत करते है और आपके आत्मविश्वास को बढ़ते है. जो आपके जीवन के हर क्षेत्र में आपके लिए लाभदायक होता है.
 
How to Make Body Muscles Without Going Gym
Body Muscles Without Going Gym

 Bina Gym Jaye Body Muscle Banayen, बिना जिम जाये बॉडी मसल्स बनायें, How to Make Body Muscles Without Going Gym, Without going Gym Build body Muscles, Without any Machine Make Body Muscles,  what exercise make what muscle, Kis kasrat se kya muscle banti hai, किस कसरत से कौनसी मसल्स बनती है, Six Pack Abs.





YOU MAY ALSO LIKE 

-   डूबा हुआ या रुका हुआ धन प्राप्त करना
धन कैसे बढ़ाएं
- मसूड़ों की सोजन का देसी इलाज
- किस्मत बदलने के उपाय और टोटके
- कर्ज परेशानी दूर करने का उपाय
- जॉयस्टिक की कार्य और प्रकार बताइए

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

ALL TIME HOT